सदस्य:Alma Rosina/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
मस्तिष्क का दृश्य

साइको कैंसर विज्ञान जीवन शैली , मनोविज्ञान और समाजशास्त्र के चौराहे पर अंतःविषय अध्ययन और अभ्यास का एक क्षेत्र है। यह चिकित्सा उपचार से परे जाना कि कैंसर के पहलुओं के साथ संबंध है। कभी-कभी यह भी मनोसामाजिक ऑन्कोलॉजी या व्यवहार ऑन्कोलॉजी के रूप में जाना जाता है । क्षेत्र के कैंसर और / या यह की छूट की बीमारी की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है कि एक व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य पर कैंसर के प्रभाव के रूप में अच्छी तरह से सामाजिक और व्यवहार कारकों के साथ दोनों का संबंध है ।

इस बात का है, जहां प्रभाव है :

  • केमो मस्तिष्क या पोस्ट कीमोथेरेपी संज्ञानात्मक हानि।
  • विकिरण संज्ञानात्मक गिरावट मुद्दों प्रेरित किया।
  • प्रयोगिक औषध का प्रभाव और नोसेबो औषध अध्ययन किया जाएगा।
  • स्वयं की देखभाल के मुद्दों का अध्ययन कर रहे हैं।

साइको- ऑन्कोलॉजी , एक उप विशेषता के रूप में , कैंसर के दो प्रमुख मनोवैज्ञानिक आयामों को संबोधित: मनोवैज्ञानिक रोग के सभी चरणों में कैंसर रोगियों के लिए प्रतिक्रियाओं और उनके परिवारों और रखवाले की है कि औन्कोस्य्कोलोगी और , मनोवैज्ञानिक व्यवहार और सामाजिक कारकों रोग की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है कि सामाजिक मनोवैज्ञानिक - औन्कोलोगी।

साइको- ऑन्कोलॉजी बहु अनुशासनिक ब्याज की एक क्षेत्र है और ऑन्कोलॉजी में प्रमुख विशिष्टताओं के साथ सीमा नहीं है। नैदानिक ​​विषयों ( शल्य चिकित्सा , चिकित्सा, बाल रोग, रेडियोथेरेपी ), महामारी विज्ञान , इम्यूनोलॉजी , एन्दोक्रोनोलोगी , जीव विज्ञान , विकृति विज्ञान, बयोएथीक्स् , उपशामक देखभाल, पुनर्वास चिकित्सा, नैदानिक ​​परीक्षण के अनुसंधान और निर्णय लेने , साथ ही मनोरोग विज्ञान और मनोविज्ञान

पहलुओं[संपादित करें]

एक परिवार बीमारी की उपस्थिति कुछ बदलाव शामिल है और इन बारी में, नए परिवार की जरूरतों की पीढ़ी शामिल स्वाभाविक रूप से अपने जीवन चक्र के दौरान बदल रहा हो जा रहा है कि जरूरत है। उनका मुकाबला शैलियाँ और लगाव के प्रकार के साथ कैंसर के बाल रोगियों ।

मनो- ऑन्कोलॉजी निम्नलिखित उद्देश्यों को प्रदान की जाती है।

  • शारीरिक, भावनात्मक , सामाजिक और आध्यात्मिक , अनिवार्य रूप से व्यक्ति और परिवार और समाज दोनों के लिए ध्यान को बढ़ावा मिलेगा जो : खाते पहलुओं में लेता है कि एक व्यापक देखभाल आचरण।
  • एक स्पष्ट और ईमानदार के माध्यम से होना चाहिए रोगी , परिवार और उपचार टीम के साथ भावनात्मक समर्थन और संचार : मरीज ​​और परिवार के लिए इलाज किया जा इकाई हैं ।
  • संरक्षण और रोगियों को व्यावहारिक और भावनात्मक और संबंधपरक दोनों सभी क्षमताओं , बहाल करने की भावना के साथ रोगी की स्वायत्तता और गरिमा को बढ़ावा देना।
  • सक्रिय चिकित्सीय अवधारणा: मरीज ​​की पूरी वसूली की दिशा में एक पुनर्वास रवैया शामिल।
  • पर्यावरण के महत्व , सम्मान, आराम, समर्थन और संचार के माहौल के लक्षणों को नियंत्रित करने में एक निर्णायक प्रभाव है।

[1]


कैंसर के लिए मनोवैज्ञानिक समायोजन की प्रारंभिक अध्ययन संचार और अपराध के प्रबंधन के मुद्दों को संबोधित किया। लगभग एक साथ , आर्थर सदरलैंड 1952 में न्यूयार्क में कैंसर केंद्र मेमोरियल स्लोन-केटरिंग ( MSKCC ) में मनोरोग ऑन्कोलॉजी की पहली इकाई की स्थापना की है, यह मनोरोग और व्यवहार विज्ञान के आधुनिक विभाग को विकसित किया गया है । [2]

मनोरोगी ऑन्कोलॉजी जॉन विले एंड संस द्वारा प्रकाशित एक पत्रिका है। जो मनो- ऑन्कोलॉजी के क्षेत्र में अनुसंधान से संबंधित लेख शामिल हैं। " मनोसामाजिक और व्यवहार ऑन्कोलॉजी के विज्ञान को बढ़ावा देने और कैंसर रोगियों की देखभाल के लिए और दुनिया भर में उनके परिवारों में सुधार करने के लिए समर्पित" है कि एक अंतरराष्ट्रीय समाज , अंतर्राष्ट्रीय साइको- कैंसर विज्ञान सोसायटी, नहीं है।

बाल मनोवैज्ञानिक ऑन्कोलॉजी[संपादित करें]

बाल मनोवैज्ञानिक ऑन्कोलॉजी  के चौराहे पर स्थित है कि मनोवैज्ञानिक अनुसंधान और अभ्यास का एक उप - क्षेत्र है मनोवैज्ञानिक  ऑन्कोलॉजी और बाल मनोविज्ञान । यह कैंसर के साथ का निदान किया गया है, जो बच्चों और किशोरों के बीच में सुधार के मनोसामाजिक परिणामों के साथ मुख्य रूप से चिंतित है।

बाल चिकित्सा के कैंसर के इलाज के क्षेत्र में अग्रिम 78.9 % से 58.6 % ( 1974-1976) से बढ़ रही है , 5 साल जीवित रहने की दरों में महत्वपूर्ण लाभ में (1995-2001) हुई है। हालांकि, यहां तक ​​सफलतापूर्वक इलाज पूरा करने के बाद , चिंताओं कैंसर का पता चला युवाओं के जीवन की गुणवत्ता के बारे में रहते हैं। विशेष चिंता का विषय है कि कामकाज में से एक डोमेन साथियों के रिश्तों का है। साहित्य में एक आवर्ती निष्कर्ष कैंसर का पता चला युवाओं के लिए सामाजिक संपर्क में कठिनाइयों इंगित करता है; सामाजिक समस्याओं के लिए 0.58 का एक प्रभाव आकार का संकेत हाल ही में एक मेटा - विश्लेषण के साथ । बचपन के कैंसर के बचे अधिक सामाजिक रूप से अलग होने के रूप में पहचान की है और अपने साथियों या भाई बहन से वापस ले लिया गया है।

बाल मनोविज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान[संपादित करें]

बाल मनोवैज्ञानिक ऑन्कोलॉजी पर रिसर्च की पढ़ाई भी शामिल:

  • सहकर्मी रिश्ते
  • छोटी और लंबी अवधि मनोवैज्ञानिक सामाजिक परिणामों
  • स्वास्थ्य परिणाम
  • भावनात्मक समायोजन
  • बाल चिकित्सा कैंसर के रोगियों के भाई बहन और माता पिता के बीच मनोवैज्ञानिक समायोजन

बाल चिकित्सा कैंसर के बचे के बीच सामाजिक समायोजन के लिए लंबी अवधि के परिणामों के बारे में निष्कर्ष मिश्रित कर रहे हैं।

  • एक अध्ययन में कैंसर बचे, नियंत्रण की तुलना में , ( साथ रहना और यौन संबंधों गैर साथ रहना ) प्यार / सेक्स संबंधों में गरीब कामकाज , सामाजिक दोस्ती ( व्यक्तियों के नाम के साथ कम से कम 2 साल का रिश्ते) , और गैर विशिष्ट सामाजिक संपर्क ( पता चलता है कि प्रदर्शन अजनबियों या परिचितों ) के साथ आदान-प्रदान ।
  • एक अन्य अध्ययन में जीवित बचे लोगों और तुलना साथियों पारिवारिक पृष्ठभूमि , सामाजिक स्वयं अवधारणा , सामाजिक क्षमता , परिवार के रिश्तों , दोस्ती, और रोमांटिक संबंधों सहित परिणामों की एक किस्म पर इसी तरह के थे कि संकेत दिया। माताओं जीवित बचे तुलना साथियों की तुलना में कम गतिविधियों में लगे हुए हैं कि सूचना दी। अपने माता पिता के साथ रहते थे डेटिंग कर रहे थे , और शादी या बच्चे पैदा करने की योजनाओं को व्यक्त करने वाले प्रतिभागियों के अनुपात में समूहों के बीच इसी तरह की थी ।
  • जा रहा है माता-पिता की कमी संभावना उपचार या अपनी संतानों के लिए आनुवंशिक संवेदनशीलता संचारण की आशंका से उत्पन्न बाँझपन के कारण हो सकता है।

कैंसर शिविरों[संपादित करें]

ग्रीष्मकालीन शिविरों के कैंसर के साथ हर दिन जीवन और कैंसर और पुरानी बीमारी का सामना करना पड़ अन्य युवकों के साथ कनेक्ट करने के लिए मौका से एक राहत बच्चों और किशोरों प्रदान करने के लिए मौजूद हैं। इन शिविरों के कई भी रोगियों 'और ' जीवित माता-पिता और भाई-बहन भाग लेने के लिए अवसर प्रदान करते हैं। कैंसर शिविर में अपने अनुभव के साथ बच्चों की संतुष्टि के एक अनुभवजन्य अध्ययन मनोरंजन के अवसर , साथियों के समर्थन , और घर पर उनके जीवन से राहत टूरिस्ट सकारात्मक अनुभव के लिए महत्वपूर्ण योगदान का उल्लेख किया।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

मानसिक आघात बनाता है एक दर्दनाक बीमारी या अन्य के अनुभव के बाद सकारात्मक व्यक्तिगत विकास की प्रक्रिया भेष में एक वरदान की तरह लग रहे हैं।

बाहरी लिंक[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Mondragón, J. 1999 Manual de prácticas de trabajo social en el campo de la salud: Manual de prácticas de trabajo social en el campo de la salud: Madrid
  2. Greer, B. 1994 Psycho-oncology, its aims, achievements and future tasks: Psychooncology