सदस्य:Alex praveen raj/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इतिहास डिजिटल मार्केटिंग का विकास प्रौद्योगिकी विकास से अविभाज्य है। शुरुआत में मुख्य बिंदुओं में से एक १९७१ में था, जहां रे टॉमलिंसन ने बहुत पहले ईमेल भेजे और उनकी तकनीक ने लोगों को विभिन्न मशीनों के माध्यम से फाइल भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए मंच तैयार किया।हालाँकि, डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत के रूप में अधिक पहचानने योग्य अवधि १९९० है क्योंकि यह वह जगह थी जहां एबीएस खोज इंजन एफ़टीपी साइटों के सूचकांक के रूप में बनाया गया था। १९८० के दशक में, कंप्यूटर की भंडारण क्षमता पहले से ही बड़ी थी ताकि ग्राहक जानकारी की बड़ी मात्रा को संग्रहीत कर सके। कंपनियों ने सीमित सूची वाले ब्रोकर के बजाय ऑनलाइन तकनीकों को चुनना शुरू कर दिया, जैसे डेटाबेस मार्केटिंग इस तरह के डेटाबेस ने कंपनियों को ग्राहकों की जानकारी को अधिक प्रभावी ढंग से ट्रैक करने की अनुमति दी, इस प्रकार खरीदार और विक्रेता के बीच संबंध को बदल दिया। हालाँकि, मैन्युअल प्रक्रिया इतनी कुशल नहीं थी।

परिचय[संपादित करें]

अंकीय क्रय विक्रय डिजिटल विपणन डिजिटल प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर उत्पादों या सेवाओं का विपणन है। डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट और ऑनलाइन वेबसाइटों के माध्यम से होता है। इसमें मोबाइल फोन प्रदर्शन विज्ञापन और अन्य डिजिटल माध्यम भी शामिल हैं ,१९९० और २००० के दशक के बाद से डिजिटल मार्केटिंग विकास ने ब्रांड और व्यवसायों के विपणन के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के तरीके को बदल दिया है। १९७१ में शुरू होने वाले प्रमुख बिंदुओं में से एक, जहां रे टॉमलिन्सन ने पहला ईमेल भेजा और उनकी तकनीक ने मंचों को विभिन्न मशीनों के माध्यम से फाइल भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए मंच सेट किया हालांकि, डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत होने के रूप में अधिक पहचानने योग्य अवधि १९९० है क्योंकि यह वह जगह थी जहां आर्ची सर्च इंजन को एफ़टीपी साइटों के लिए एक इंडेक्स के रूप में बनाया गया था। १९८० के दशक में, कंप्यूटर की स्टोरेज क्षमता ग्राहक की बड़ी मात्रा में स्टोर करने के लिए पहले से ही काफी बड़ी थी। कंपनियां सीमित सूची दलाल की बजाय डेटाबेस तकनीकों जैसे ऑनलाइन मार्केटिंग चुनना शुरू कर दीं

विकास[संपादित करें]

२००० के दशक में, अधिक से अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं और आईफोन के जन्म के साथ, ग्राहकों ने एक कंपनी के विपणन विभाग के लिए एक नई समस्या पैदा करने के बजाय, उत्पादों की खोज शुरू कर दी और अपनी जरूरतों के बारे में निर्णय ऑनलाइन शुरू कर दिया, जिसने एक कंपनी के विपणन विभाग के लिए एक नई समस्या बनाई २००७ में, ऊपर की समस्या को हल करने के लिए विपणन स्वचालन की अवधारणा को उठाया गया था। विपणन स्वचालन ने कंपनियों को सेगमेंट करने, मल्टीचैनल मार्केटिंग अभियानों को लॉन्च करने और ग्राहकों के लिए व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने में मदद की। हालांकि, उपभोक्ता उपकरणों के अनुकूलता की गति पर्याप्त तेज़ नहीं थी।

डिजिटल मार्केटिंग को 'ऑनलाइन मार्केटिंग', 'इंटरनेट मार्केटिंग' या 'वेब मार्केटिंग' भी कहा जाता है। डिजिटल विपणन शब्द समय के साथ लोकप्रियता में उगाया गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में ऑनलाइन विपणन अभी भी एक लोकप्रिय शब्द है। इटली में, डिजिटल मार्केटिंग को वेब मार्केटिंग के रूप में जाना जाता है। विश्वव्यापी डिजिटल मार्केटिंग सबसे आम शब्द बन गया है, खासकर वर्ष २०१३ के बाद. ब्रांड्स अपने विपणन प्रयासों के लाभ के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कर कई तरीकों से ब्रांड कर सकते हैं। डिजिटल युग में डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग न केवल ब्रांडों को अपने उत्पादों और सेवाओं का विपणन करने की अनुमति देता है, बल्कि ग्राहकों को समर्थित और मूल्यवान महसूस करने के लिए २४/७ सेवाओं के माध्यम से ऑनलाइन ग्राहक सहायता की भी अनुमति देता है। सोशल मीडिया इंटरैक्शन का उपयोग ब्रांड्स को अपने ग्राहकों से सकारात्मक और नकारात्मक प्रतिक्रिया दोनों प्राप्त करने के साथ-साथ यह निर्धारित करता है कि मीडिया प्लेटफ़ॉर्म उनके लिए अच्छा काम करता है। इस प्रकार, डिजिटल विपणन ब्रांड और व्यवसायों के लिए एक बड़ा फायदा बन गया है। उपभोक्ताओं के लिए सोशल मीडिया स्रोतों, ब्लॉग्स और वेबसाइटों के माध्यम से किसी उत्पाद या ब्रांड के अनुभव पर ऑनलाइन प्रतिक्रिया पोस्ट करना आम बात है इंटरनेट प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके, व्यवसाय विभिन्न माध्यमों के माध्यम से प्रतिस्पर्धी लाभ बना सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग की अधिकतम क्षमता तक पहुंचने के लिए, फर्म सोशल मीडिया को सूचना का एक चैनल बनाने के लिए अपने मुख्य उपकरण के रूप में उपयोग करते हैं। इसके माध्यम से एक व्यवसाय एक प्रणाली बना सकता है जिसमें वे ग्राहकों के व्यवहार पैटर्न और उनकी जरूरतों पर प्रतिक्रिया को इंगित करने में सक्षम हैं।

डिजिटल युग में उपयोग[संपादित करें]

से कई तरीके हैं जिनसे ब्रांड अपने मार्केटिंग प्रयासों को लाभान्वित करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग कर सकते हैं। डिजिटल युग में डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग न केवल ब्रांडों को अपने उत्पादों और सेवाओं का विपणन करने की अनुमति देता है, बल्कि ग्राहकों को समर्थन और मूल्यवान महसूस कराने के लिए २४/७ सेवाओं के माध्यम से ऑनलाइन ग्राहक सहायता की भी अनुमति देता है। सोशल मीडिया इंटरैक्शन के उपयोग से ब्रांड अपने ग्राहकों से सकारात्मक और नकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के साथ-साथ यह भी निर्धारित कर सकते हैं कि मीडिया प्लेटफॉर्म उनके लिए क्या अच्छा काम करते हैं। जैसे, ब्रांड और व्यवसायों के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक बढ़ा लाभ बन गया है। अब उपभोक्ताओं के लिए किसी उत्पाद या ब्रांड के साथ अपने अनुभव पर सोशल मीडिया स्रोतों, ब्लॉगों और वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन प्रतिक्रिया देना आम बात है। २५ यह व्यवसायों के लिए अपने सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से इन वार्तालापों का उपयोग करने और प्रोत्साहित करने के लिए तेजी से लोकप्रिय हो गया है, ग्राहकों के साथ सीधे संपर्क रखने और उचित रूप से प्राप्त होने वाली प्रतिक्रिया का प्रबंधन करने के लिए।

[1]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Digital_marketing