सदस्य:Aleenajoy03.52/sandbox

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कैथरीन मारिया फ़ानशावे

कैथरीन मारिया फ़ानशावे
    कैथरीन मारिया फ़ानशावे एक अंग्रेजी कवि थी| वह ६ जुलाई १७६५ को शाबडन में पैदा हुआ थी और चिप्सस्टेड, सरे स्क्वायर में बड़ा हुआ थी। वह दूसरी बेटी और जॉन फांसवा के पांच बच्चों में से एक थी, जिन्होंने अपनी पत्नी पेनेलोप, बेटी और जॉन ड्रेजेज के एकमात्र प्रतिनिधि के साथ किंग जॉर्ज तृतीय के घर में 'हरी कपड़ा' के बोर्ड के पहले क्लर्क का पद संभाला था। सबसे बडे बेटे के मृत्यु १७७२ में हो गई, और दूसरे बेटे रॉयल चार्ल्स के मृत्यु १७८९ में हुई| बहनें अपने पिता की मृत्यु के बाद १५ बर्कले स्क्वायर, लंदन और मिडहर्स्ट हाउस, रिचमंड में एक साथ रहती थी। वे लोगों के एक छोटे से समूह के थे, जो साहित्य, कला और विज्ञान के समान प्यार से घनिष्ठ रूप से एकजुट थे जो लंदन में मौजूद थे।
    कैथरीन मारिया फ़ानशावे विकृत और बहुत नाजुक थी और अपने दिनों के कुछ महिला ऐशर्स में से एक के रूप में बाहर खड़ा हुआ थी, जो अपने खुद के डिजाइन के मूल उत्कीर्ण काम का उत्पादन करते थे। वह अपने बुद्धि और कल्पना के लिए प्रसिद्ध थी, और एक प्रतिभाशाली कवि के रूप में और एक प्रतिभाशाली शौकिया कलाकार के रूप में विख्यात किया गया था। उसे विभिन्न उपलब्धियों और एक सहानुभूति स्वभाव के साथ संपन्न किया गया था। वह तीन बेटियों में से एक थी, जिन्होंने कविताएं लिखीं, लेकिन उनमें से सभी अच्छे कलाकार थे। वह अपने आकर्षण और बुद्धि के लिए भी जाना जाती थी और अपने स्वयं के मंडली में प्रशंसा की गई थी और उनके घर अक्सर उनके दिनों के विद्वानों द्वारा दौरा किया जाता था| उनके घराने ने कविता और कला में अपने हितों को प्रोत्साहित किया, हालांकि उनके खराब स्वास्थ्य ने उसे इटली में अपने युवाओं के लिए बहुत खर्च करने का नेतृत्व किया। 
    कैथरीन की कविताएं सामाजिक और रोमांटिक विषयों का पता लगाती हैं। वह अपने जीवनकाल में प्रकाशनों में शामिल होने के लिए उन्होने कभी भी कुछ नहीं किया था| उनकी कविता लंबे समय तक पांडुलिपि या निजी संग्रह में रही थी। उनकी कुछ कविताएं लोर्द बायरन के साथ प्रकाशित हुईं जबकि हाथ-लिखित एल्बम ब्रिटिश संग्रहालय में रहता है। उनके सबसे पहले दिनांकित 'सोन्नेत' १७८९ में लिखा गया था। उसके कई टुकड़े जोआना बेली के 'कलेक्शन ऑफ पोएम्स' (१८२३) में प्रकाशित हुए थे। वह एक प्रतिभाशाली चिथ्र्कारि भी थे, उन्होंने इतालवी दृश्यों के कई स्केच बनाए | मिस फांसवा ने अपने स्वास्थ्य के लाभ के लिए यूरोप के दक्षिण में कई यात्राओं का भुगतान किया। उनके स्केच-किताबों में से दो सेंट पॉल के कैथेड्रल के डीन ग्रेगरी की पत्नी के थे। श्रीमती ग्रेगरी ने मिस फांसवा से कुछ बड़े जल-रंगीन चित्रों का भी स्वामित्व किया था | उनके स्केच-किताबों में से कई श्रीमती ग्रेगरी की बहनों की संपत्ति हैं | उनमें से कई विदेशी स्केच हैं, जो इटली में पर्यटन दिखाता है, लेकिन कुछ अंग्रेजी दृश्यों को चित्रित करता है | उनके काम का अधिकांश हिस्सा मरणोपरांत मिस सी एम फांसवा (१८६५) के स्मारक और कैथरीन मारिया फोन्सवा (१८७६) के साहित्यिक अवशेष में प्रकाशित हुआ था।
    "वह शेक्सपियर के पाठक के रूप में, एक पत्र लेखक के रूप में सराहनीय थी, और लगभग हर शैली में एक डिजाइनर के रूप में और उसके चित्र और कलाएं एक कलाकारी की थीं", मिस मिट्फोर्ड की गवाही, उसके दोस्त | उनकी सबसे मशहूर रचनाएं "जब लास्ट वी पार्टेड" और "रिडल ऑन दी लेटर एच" हैं, जिसे अक्सर लॉर्ड बाइरेन के लिए जिम्मेदार माना गया है। ऑक्सफोर्ड बुक ऑफ पैराोड्स में उनका "फ्रग्मेन्य इन लिमिततिओन ओफ वोर्द्स्वोर्थ" दिखाई देता है। कैथरीन मारिया फ़ानशावे 1834 में पुनेनी स्वास्थ्य में निधन हो गयी। चर्च रिकॉर्ड उसकी उम्र १८३४ में ६९ साल की उम्र के रूप में अपनी मृत्यु के समय देती है।

[१][1] [२][2] [३][3]

  1. https://www.poetryfoundation.org/poets/catherine-maria-fanshawe
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Catherine_Maria_Fanshawe
  3. http://www.campbell-fine-art.com/artists.php?id=230