सदस्य:Alanpeter/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Joint venture

संयुक्त उद्यम[संपादित करें]

साझा उद्यम समझौता[संपादित करें]

एक संयुक्त उद्यम ("जेवी") तब शुरू होता है जब पार्टियां अनुबंध या "संयुक्त उद्यम समझौते" में प्रवेश करती हैं, जिनके विनिर्देश बाद में समस्याओं से बचने के लिए महत्वपूर्ण महत्व हैं। समझौते को बनाने में, पार्टियों को विशेष रूप से उद्यम के उद्देश्य और लक्ष्य, साथ ही उद्यम की सीमाओं को अवश्य बता देना चाहिए। यह समझौता समझौते के तहत प्रत्येक पार्टी के कर्तव्यों और अधिकारों को रेखांकित करने में बहुत विशिष्ट होना चाहिए, इस बात को ध्यान में रखते हुए कि सभी पार्टियां लाभ में हिस्सा लेने के साथ-साथ उद्यम में किए गए नुकसान के हकदार हैं। एक संयुक्त उद्यम के लिए प्रत्येक पार्टी को उद्यम के संबंध में सभी मामलों में "अच्छी भरोसा" में कार्य करने की ज़िम्मेदारी है, जिसमें शामिल सभी पार्टियों के हितों को बनाए रखने की देखभाल करना है। यह उद्यम के लिए एक कानूनी भरोसेमंद कर्तव्य है, भले ही पार्टी के समूह के नीचे व्यक्तिगत हितों को रखने के लिए पार्टी के लिए आवश्यक हो। संयुक्त उद्यम समझौते को गठन और समाप्ति तिथियों दोनों निर्दिष्ट करना चाहिए, या जब उद्यम का उद्देश्य पूरा हो गया है तो उद्यम समाप्त हो जाएगा। कुछ जेवी समझौते बताते हैं कि यदि सदस्यों में से एक मर जाता है तो उद्यम स्वचालित रूप से समाप्त हो जाएगा।

संयुक्त उद्यमों के लाभ[संपादित करें]

संयुक्त उद्यमों से प्राप्त सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से यह है कि उद्यम के लिए पार्टियां पैसा बचाने और पूंजी और संसाधन साझाकरण के माध्यम से अपने जोखिम को कम करती हैं। संयुक्त उद्यम छोटे कंपनियों को नए उत्पादों को विकसित करने, निर्माण करने और बाजार के लिए बड़े पैमाने पर काम करने का अवसर भी देते हैं। वे सभी आकारों की कंपनियों को बिक्री बढ़ाने, व्यापक बाजारों तक पहुंच हासिल करने और एक से अधिक पार्टी द्वारा अंडरराइट किए गए शोध और विकास के माध्यम से तकनीकी क्षमताओं को बढ़ाने का अवसर भी देते हैं। अपेक्षाकृत हाल ही में, अमेरिकी कंपनियां अक्सर अनुसंधान और विकास साझेदारी में शामिल होने के लिए अनिच्छुक थीं, और सरकारी एजेंसियों ने व्यावसायिक विकास में शामिल होने की कोशिश नहीं की थी। हालांकि, उन देशों के उभरने के साथ जो तकनीकी रूप से उन्नत उद्योग (जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स या कंप्यूटर माइक्रोचिप्स) को सरकारी वित्त पोषण द्वारा व्यापक रूप से समर्थित करते हैं, अमेरिकी कंपनियां इन क्षेत्रों में संयुक्त उद्यमों में भाग लेने के इच्छुक हैं। इसके अलावा, संघीय और राज्य एजेंसियां ​​दोनों इन क्षेत्रों में उनके वित्तीय सहायता के साथ अधिक उदार हो गई हैं। निजी कारोबारी माहौल में सरकार की बढ़ती भागीदारी ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय संयुक्त उद्यमों में संलग्न होने के लिए कंपनियों के लिए और अवसर पैदा किए हैं।

भारत में संयुक्त उद्यम[संपादित करें]

संयुक्त उद्यम कंपनियां कॉर्पोरेट निवेश का पसंदीदा रूप हैं लेकिन संयुक्त उद्यमों के लिए कोई अलग कानून नहीं हैं। भारत में शामिल कंपनियों को घरेलू कंपनियों के बराबर माना जाता है।

1 उपर्युक्त दो पार्टियां जेवी कंपनी के शेयरों के लिए सहमत अनुपात में, नकदी में सदस्यता लेती हैं, और एक नया व्यवसाय शुरू करती हैं।

2 दो पार्टियां, (व्यक्तियों या कंपनियों), भारत में एक कंपनी शामिल हैं। एक पार्टी का कारोबार कंपनी को हस्तांतरित किया जाता है और इस तरह के हस्तांतरण के लिए विचार के रूप में, कंपनी द्वारा शेयर जारी किए जाते हैं और उस पार्टी द्वारा सब्सक्राइब किया जाता है। दूसरी पार्टी नकदी में शेयरों की सदस्यता लेती है।

3 मौजूदा भारतीय कंपनी के प्रमोटर शेयरधारक और तीसरे पक्ष, जो / व्यक्तिगत / कंपनी हो सकते हैं, उनमें से एक अनिवासी या दोनों निवासी, संयुक्त रूप से उस कंपनी के कारोबार को पूरा करने के लिए सहयोग करते हैं और इसके शेयर तीसरे स्थान पर लेते हैं नकदी में भुगतान के माध्यम से पार्टी।


निजी कंपनियों (केवल $ 2500 पूंजी की निचली सीमा है, कोई ऊपरी सीमा नहीं है) भारत में और सार्वजनिक कंपनियों के साथ, सीमित या नहीं, साझेदारी के साथ ही। एकमात्र स्वामित्व भी अनुमति है। हालांकि, उत्तरार्द्ध एनआरआई के लिए आरक्षित हैं। पूंजी बाजार संचालन के माध्यम से विदेशी कंपनियां आरबीआई की पूर्व अनुमति के बिना दो एक्सचेंजों पर लेनदेन कर सकती हैं लेकिन भारतीय उद्यमों की भुगतान पूंजी में 10 प्रतिशत से ज्यादा इक्विटी नहीं हो सकती है, जबकि एक उद्यम में कुल विदेशी संस्थागत निवेश (एफआईआई) 24 पर है प्रतिशत। पूरी तरह से स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों (डब्ल्यूओएस) और परियोजना कार्यालयों और शाखा कार्यालयों की स्थापना, भारत में शामिल है या नहीं। कभी-कभी, यह समझा जाता है कि शाखाओं का परीक्षण बाजार शुरू करना और इसका स्वाद प्राप्त करना शुरू हो गया है। विलय और अधिग्रहण (एम एंड ए) में निवासियों से गैर-निवासियों तक इक्विटी हस्तांतरण आमतौर पर स्वचालित मार्ग के तहत अनुमति दी जाती है। हालांकि, यदि एम एंड ए उन क्षेत्रों और गतिविधियों में हैं जो पूर्व सरकारी अनुमति (पॉलिसी का परिशिष्ट 1) की आवश्यकता है तो स्थानांतरण केवल अनुमति के बाद ही आगे बढ़ सकता है। व्यापारिक कंपनियों के साथ संयुक्त उद्यमों को सेकेंडहैंड पौधों और मशीनरी के आयात के साथ एक साथ अनुमति दी जाती है। यह अपेक्षा की जाती है कि एक संयुक्त उद्यम में, विदेशी भागीदार तकनीकी सहयोग प्रदान करता है और मूल्य निर्धारण में विदेशी मुद्रा घटक शामिल होता है, जबकि भारतीय साथी कारखाने या भवन स्थल और स्थानीय रूप से मशीनरी और उत्पाद भागों को उपलब्ध कराता है। सीमित देयता के फायदों के कारण कई सीमित जेवी सार्वजनिक सीमित कंपनियों (एलएलसी) के रूप में गठित होते हैं [1] [2] [3]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://www.inc.com/encyclopedia/joint-ventures.html
  2. https://legaldictionary.net/joint-venture/
  3. https://www.thebalancesmb.com/what-is-a-joint-venture-and-how-does-it-work-397540