सदस्य:Akshay97sm/स्वदेश (फिल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
स्वदेश
निर्देशक आशुतोष गोवरिकर
अभिनेता शाहरुख़ ख़ान,
गायत्री जोशी,
राजा अवस्थी,
विश्व एस बदोला,
किशोरी बलाल,
राजेश बलवानी,
मकरंद देशपांडे,
विष्णुदत्त गौर,
फ़ारुख़ ज़फ़र,
बचन पचेरा,
दया शंकर पांडे,
रिच पैटरेली,
पीटर रॉली,
स्मित सेठ,
लेख टंडन,
राजेश विवेक,
राहुल वोहरा
प्रदर्शन तिथि
2004
देश भारत
भाषा हिन्दी

स्वदेश ( "स्वदेश: हम, लोगों को") (सुनाया, अंग्रेज़ी: अपने देश) एक 2004 बॉलीवुड नाटक लिखा फिल्म, उत्पादन और आशुतोष गोवारीकर द्वारा निर्देशित है। यह मुख्य भूमिका में शाहरुख खान और गायत्री जोशी आएंगे। फिल्म बड़े पैमाने पर आलोचकों की प्रशंसा और एक पंथ दुनिया भर में भारतीय और अन्य दक्षिण एशियाई दर्शकों से निम्नलिखित प्राप्त किया। यह कन्नड़ फिल्म में मुख्य भूमिका में शिव राजकुमार के साथ की रीमेक थी। [4] [5] विषय वस्तु [छिपाएं] 1 प्लॉट 2 डाली 3 उत्पादन 3.1 प्रेरणा 3.2 विषय-वस्तु 3.3 कास्टिंग और फिल्मांकन 4 रिसेप्शन 4.1 आलोचनात्मक स्वागत 4.2 बॉक्स ऑफिस 5 साउंडट्रैक 5.1 तमिल संस्करण 6 पुरस्कार 7 इन्हें भी देखें 8 नोट्स 9 बाहरी लिंक 9.1 समीक्षा प्लॉट [संपादित स्रोत] मोहन भार्गव (शाहरुख खान) एक भारतीय हैं, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में नासा में एक परियोजना प्रबंधक के रूप में काम करता है। उन्होंने कहा कि कावेरी अम्मा (किशोरी बल्लाल), जो अपने बचपन के दिनों के दौरान उसके बाद देखा कि उत्तर प्रदेश में अपने घर पर एक नौकरानी के बारे में चिंता रहती है। उसके माता-पिता की मृत्यु के बाद, कावेरी अम्मा दिल्ली में एक वृद्धाश्रम में रहने चला गया और मोहन के साथ संपर्क खो दिया है। मोहन इंडिया के पास जाओ और कावेरी अम्मा उसके साथ अमेरिका के लिए वापस लाना चाहती है। उन्होंने कहा कि कुछ ही हफ्तों दूर ले जाता है और भारत के लिए यात्रा करता है। वह बुढ़ापे से घर के लिए चला जाता है लेकिन सीखता है कि कावेरी अम्मा अब वहाँ रहता है और नाम के एक कुछ साल पहले एक गांव के पास गया। मोहन तो करने के लिए यात्रा करने के लिए उत्तर प्रदेश में निर्णय लेता है।

मोहन एक कारवां के लिए किराए पर गांव डर है कि वह आवश्यक सुविधाएं प्राप्त नहीं हो सकता तक पहुँचने का फैसला किया। तक पहुँचने पर, वह कावेरी अम्मा से मिलता है और पता चला है कि यह गीता (गायत्री जोशी), मोहन के बचपन के दोस्त है, जो कावेरी अम्मा उसके माता पिता उसके साथ रहने के लिए मृत्यु के बाद लाया गया था हो जाता है। गीता में एक स्कूल चलाता है और शिक्षा के माध्यम से ग्रामीणों के जीवन स्तर में सुधार करने के लिए कठिन काम करता है। हालांकि, गांव जाति और धार्मिक विश्वासों से काफी हद तक बांटा गया है। वह सोचता है कि वह कावेरी अम्मा उसके साथ अमेरिका के लिए वापस ले जाएगा, उसे और उसके छोटे भाई अकेले छोड़ने गीता मोहन के आगमन को पसंद नहीं करता। कावेरी अम्मा मोहन बताता है कि वह गीता पहले शादी करने की जरूरत है, और यह उसकी जिम्मेदारी है। गीता महिला सशक्तिकरण और लैंगिक समानता में विश्वास रखता है। इस गीता के प्रति मोहन आकर्षित करती है और वह भी पिछड़े समुदायों और भी लड़कियों के बीच शिक्षा के लिए चुनाव प्रचार से उसकी मदद करने की कोशिश करता है।

धीरे-धीरे मोहन और गीता के बीच फूल प्यार करता हूँ। कावेरी अम्मा कोडी नामित पास के एक गांव पर जाएँ, और हरिदास नाम का एक आदमी है जो यह गीता को बकाया से पैसा इकट्ठा करने के लिए मोहन पूछता है। मोहन कोडी का दौरा किया और हरिदास 'खराब हालत है, जो इस तरह की है कि वह हर रोज भोजन के साथ अपने परिवार को प्रदान करने में असमर्थ है देखकर दया लगता है। हरिदास मोहन बताता है कि जब से एक बुनकर के बारे में उनकी जाति पेशे उसे कोई पैसा नहीं कमा रही थी, वह किरायेदार के लिए स्थानांतरित कर दिया farming.But पेशे में इस बदलाव के गांव से अपने करने के लिए नेतृत्व और ग्रामीणों ने भी उसे अपनी फसलों के लिए पानी से इनकार किया। मोहन दयनीय स्थिति को समझता है और पता चलता है कि भारत में कई गांवों कोडी की तरह अभी भी कर रहे हैं। उन्होंने भारी मन से के लिए रिटर्न और के कल्याण के लिए कुछ करने का फैसला किया।

मोहन तीन और हफ्तों से उसकी छुट्टी फैली हुई है। वह सीखता है कि बिजली विसंगति और लगातार बिजली कटौती में एक बड़ी समस्या है। वह पास के पानी के स्रोत से एक छोटे पनबिजली उत्पादन सुविधा स्थापित करने का फैसला किया। मोहन सभी उपकरण अपने स्वयं के धन से आवश्यक खरीद और बिजली उत्पादन इकाई के निर्माण की देखरेख करते हैं। यूनिट काम करता है और गांव से यह पर्याप्त है, लगातार बिजली मिलती है।

हालांकि, मोहन बार बार नासा के अधिकारियों ने नासा परियोजना के रूप में वह काम कर रहा था महत्वपूर्ण चरणों तक पहुंच रहा है द्वारा कहा जाता है और वह अमेरिका के लिए जल्द ही वापस आ गया है। कावेरी अम्मा उसे बताता है कि वह में रहने के रूप में यह उसे उसकी उम्र में एक नए देश के लिए अनुकूल करने के लिए मुश्किल हो जाएगा पसंद करती हैं। गीता भी उसे बताता है कि वह किसी दूसरे देश में बसने नहीं है और वह इसे पसंद करेंगे, तो मोहन उसके साथ भारत में रुके थे। मोहन परियोजना को पूरा करने के लिए एक भारी दिल के साथ अमेरिका के लिए आए। हालांकि, अमेरिका में, वह भारत में अपने समय के फ्लैशबैक है और लौटने के लिए चाहता है। अपनी परियोजना के सफल समापन के बाद, वह, विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर में काम करने से जहाँ वह भी नासा के साथ काम कर सकते हैं के इरादे के साथ अमेरिका और भारत के लिए रिटर्न छोड़ देता है। फिल्म मोहन दिखा समाप्त होता है और गीता Charanpur में रह रही उनकी शादी के बाद। कास्ट [संपादित स्रोत] मोहन भार्गव के रूप में शाहरुख खान गीता के रूप में गायत्री जोशी कावेरी अम्मा के रूप में किशोरी बल्लाल के रूप में राजेश विवेक फकीर के रूप में मकरंद देशपांडे दादाजी के रूप में लेख टंडन के रूप में दया शंकर पांडेय हरिदास के रूप में बच्चन रूप गौड़ पंच फातिमा द्विपक्षीय रूप में फारुख जाफर पंच रूप बडोला पंच-नारायण के रूप में भीम पंच हरिया के रूप में दिलीप आंबेकर पंच के रूप में राजा अवस्थी विनोद के रूप में राहुल वोहरा राहुल के रूप में राजेश जॉन स्टॉकटन के रूप में पीटर

रूप स्मिट सेठ

उत्पादन [संपादित स्रोत] प्रेरणा [संपादित स्रोत] स्वदेश अरविंद और रवि, एनआरआई दंपति की कहानी है जो भारत लौट आए और पेडल बिजली जनरेटर विकसित की है, रिमोट लाइट ऑफ-ग्रिड गांव के स्कूलों में से प्रेरित है। [6] [7] [8] गोवारिकर भारत की विकास (सहायता) स्वयंसेवकों के लिए अरविंद और रवि, दोनों समर्पित एसोसिएशन के साथ काफी समय बिताया। उन्होंने माना जाता है कि , नर्मदा घाटी है, जो नर्मदा बचाओ आंदोलन (एनबीए) आंदोलन की पृष्ठभूमि में एक आदिवासी गांव का दौरा किया। के लोगों के श्रमदान (सामुदायिक सेवा) के 200 व्यक्ति-दिनों क्या कर अपने गांव ऊर्जा आत्मनिर्भर बनाने के लिए श्रेय जाता है। परियोजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा नकल के लिए एक मॉडल के रूप में मान्यता प्राप्त है।

विषय-वस्तु [संपादित स्रोत] महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी ने इस फिल्म में गांधीवाद के विषय का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण फिल्म ऑफिस पर सफलता [9] मुख्य चरित्र शाहरुख खान ने निभाई का नाम मोहन, जो था महात्मा गांधी के जन्म का नाम (मोहनदास या "मोहन") है बॉक्स नहीं था कि पाया। स्वदेश गांधी से निम्नलिखित उद्धरण के साथ खुलता है:

"कार्य करने के लिए झिझक क्योंकि पूरे दृष्टि हासिल नहीं किया जा सकता है, क्योंकि या दूसरों को अभी तक यह हिस्सा नहीं है, एक दृष्टिकोण है कि केवल प्रगति hinders है। " गोवारीकर ऊर्जावान संख्या "तारा Wo Ye तारा" जहां मोहन बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए अपने दूरबीन के माध्यम से सितारों की दिलचस्प दुनिया का अनुभव करने के लिए देखा जाता है के माध्यम से एक वैज्ञानिक स्वभाव और ग्रामीण लोगों के बीच व्यापक अज्ञानता की कमी को संबोधित करने की कोशिश करता है। एक प्रतीकात्मक तरीके में, गीत जाति और वर्ग के मृत डिवीजनों को खारिज कर दिया है और एक ही समय में, अपने नायक के माध्यम से, दर्शकों में जिज्ञासा और प्रेक्षण के एक प्रशंसा टपकाना करने के लिए कोशिश करता है। रिसेप्शन [संपादित स्रोत] क्रिटिकल स्वागत [संपादित स्रोत] फिल्म आलोचकों से भारी मजबूत आलोचकों की प्रशंसा प्राप्त की। आलोचकों में से ज्यादातर का मानना ​​था कि स्वदेश में शाहरुख खान का प्रदर्शन आज तक उसका सबसे अच्छा था। इंडियाटाइम्स सिनेमा के सुभाष के झा 5 में से 4.5 स्टार दिया और कहा "स्वदेश जमीनी यथार्थवाद के साथ एक अनूठा प्रयोग है। यह तो राजनीतिक रूप से अपने प्रचारक संदेश में सही शुरू में आप आश्चर्य है कि अगर भारत सरकार के निदेशक का सपना वित्त पोषित है।"

मिड डे से मयंक शेखर 4 सितारे दे दी है और यह कहा जाता है 'शाबाश!' और कहा, "मैं लंबे समय तक कि भारत के गांवों का दौरा दोनों सिनेमाघरों, और मुंबई या मैनहट्टन के आलीशान मल्टीप्लेक्स के लिए एक मजबूत सिफारिश हकदार है के लिए एक बेहतर फिल्म के बारे में सोच नहीं सकता।" भारत के संडे टाइम्स के जितेश पिल्लई 4 सितारे दे दी है और कहा कि 'लगान, क्या हवा में जवाब की उड़ाने स्वदेश के बाद यहां के फैसले है?।।। यह एक वातमय और बकाया फिल्म है असली, ठोस फिल्म निर्माण करने के लिए वापस स्वागत है। " उन्होंने कहा, "स्वदेश निस्संदेह साल का कोई 1 फिल्म है।" मिड-डे की श्रद्धा सुकुमारन 3.5 स्टार दिया और कहा, "यह के अंत में, स्वदेश लगान की तुलना में कहीं साहसी फिल्म है यह उच्च नोट मारा जा सकता था -।। अगर यह इतना कठिन कोशिश नहीं की थी"

अविजित घोष टेलीग्राफ में लिखा था, "अपनी कोमल हास्य के साथ, फिल्म सामाजिक बदलाव के लिए एक मनोरंजक वाहन के रूप में कार्य करता है। उम्मीद है और यह ऑडियो विजुअल पब्लिसिटी के केंद्र सरकार के निदेशालय (डीएवीपी) विज्ञापन कभी होगा की तुलना में सकारात्मक राष्ट्रवाद के लिए और अधिक करना होगा। "[16]

स्वदेश एक पंथ क्लासिक बन गए और वर्तमान में इंटरनेट मूवी डाटाबेस पर 10 में से 8.5 की रेटिंग रखती है, और मोहन भार्गव के रूप में खान का प्रदर्शन कई ने अपने सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है। [17]

बॉक्स ऑफिस [संपादित स्रोत] स्वदेश भारत में 152.5 लाख ₹ (यूएस $ 2.3 मिलियन) NETT अर्जित किया। [2] विदेशी बाजार में, इस फिल्म $ 2.790.000 बनाया है। [18] यह ₹ 342,6 मिलियन (51 लाख अमेरिकी $) का एक जीवन भर के लिए दुनिया भर में सकल था।

ध्वनि [संपादित स्रोत] स्वदेश ए आर रहमान द्वारा ध्वनि एल्बम जारी 2004 रिकॉर्डेड रिकार्ड इन् शैली फीचर फिल्म साउंडट्रैक लेबल टी-सीरीज निर्माता ए आर रहमान ए आर रहमान कालक्रम नई (फिल्म) (2002) स्वदेश (2004) नेताजी सुभाष चंद्र बोस: भूल गया हीरो (2005) व्यावसायिक रेटिंग्स समीक्षा स्कोर स्रोत रेटिंग ग्रह बॉलीवुड सितारों 9/10 लिंक सभी गीत जावेद अख्तर द्वारा लिखित; सभी संगीत ए आर रहमान द्वारा रचित।

सं शीर्षक कलाकार (s) लंबाई 1. 'ये तारा वो तारा "उदित नारायण, मास्टर विग्नेश, बेबी पूजा 7:13 2। अलका याग्निक 5:17 3. "यूं हाय उदित नारायण, कैलाश खेर, हरिहरन 7:28 4. "आहिस्ता आहिस्ता" उदित नारायण, साधना सरगम ​​6:49 5. "ये जो देस हैं तेरा" ए आर रहमान 6:28 6। "पल पल विजय प्रकाश 6:50 7। अलका याज्ञनिक, उदित नारायण 5:46 8. "पल पल (बांसुरी) नवीन 3:38 9. "ये जो देस हैं तेरा" (शहनाई) मधुकर धूमल, 4:00 तमिल संस्करण [संपादित स्रोत] शीर्षक देशम के तहत तमिल साउंडट्रैक [19] ए.आर. द्वारा रचा गया था रहमान। सभी गीत नहीं वैरामुत्तु के द्वारा लिखा गया था।

शीर्षक सिंगर (ओं) लंबाई नान मोहम्मद असलम, साधना सरगम ​​6:49 कुरल ए.आर. रहमान 6:28

मेगा , श्रीनिवास 6:50

थाई के.जे। येसुदास, 5:46 कुरल (शहनाई) मधुकर टी धूमल 4:00 पुरस्कार [संपादित स्रोत] राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक का - उदित नारायण [20] सर्वश्रेष्ठ छायांकन - महेश फिल्मफेयर पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - शाहरुख खान [21] बेस्ट बैकग्राउंड स्कोर - ए.आर. रहमान सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक का फिल्मफेयर पुरस्कार के लिए - मास्टर विग्नेश ग्लोबल इंडियन फिल्म पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - शाहरुख खान सर्वश्रेष्ठ नवागंतुक - गायत्री जोशी जी सिने अवार्ड्स बेस्ट फीमेल डेब्यू - गायत्री जोशी [22] जी सिने अवार्ड सर्वश्रेष्ठ ध्वनि फिर से रिकॉर्डिंग - हितेंद्र घोष जी सिने अवार्ड बेस्ट स्टोरी - आशुतोष गोवारिकर जी सिने अवार्ड सर्वश्रेष्ठ निर्देशक आलोचक - आशुतोष गोवारिकर स्टार स्क्रीन पुरस्कार सबसे होनहार महिला नवागंतुक - गायत्री जोशी स्टारडस्ट पुरस्कार ड्रीम निदेशक के लिए स्टारडस्ट अवार्ड - आशुतोष गोवारिकर बॉलीवुड मूवी अवार्ड्स बेस्ट डेब्यू महिला - गायत्री जोशी फिल्म कैफे पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - शाहरुख खान [23]