सदस्य:Akratwik/आई सी 555

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

आई सी 555[संपादित करें]

परिचय[संपादित करें]

LM555-555-Timer 5734-480x452 (4791854328)

555टाइमर आईसी वर्ष 1970 सिगनेटिक निगम द्वारा शुरू की है और नाम एसई / एन ई 555 टाइमर दिया गया था। यह मूल रूप से एक अखंड समय सर्किट है कि सही और अत्यधिक स्थिर समय देरी या दोलन उत्पादन होता है। एक ही क्षेत्रों में एक सेशन आमप के आवेदनों की तुलना में, 555आई सी भी समान रूप से विश्वसनीय है और लागत में सस्ता है। इसके अलावा एक एकस्थितिक और अनवस्थित बहुकंपित्र के रूप में उसके आवेदन से, एक 555 घड़ी भी डीसी डीसी कन्वर्टर्स, डिजिटल तर्क जांच, तरंग जनरेटर, एनालॉग आवृत्ति मीटर और टाकोमीटेर, तापमान माप और नियंत्रण उपकरणों, वोल्टेज नियामकों आदि टाइमर में इस्तेमाल किया जा सकता है आईसी दो मोड में से किसी में काम करने के लिए सेटअप है - एक शॉट या मोनोस्तेबिल् या एक मुक्त चल रहा है या अनवस्थित बहुकंपित्र।एसई 555 के रूप में के बीच तापमान पर्वतमाला के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है - 55 डिग्री सेल्सियस के लिए 125 डिग्री। NE 555 0 डिग्री से 70 डिग्री सेल्सियस के लिए जो तापमान रेंज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

555 Pinout

आई सी 555 की विशेषताएं हैं[संपादित करें]

यह शक्ति से 5 + वोल्ट + 18 वोल्ट की आपूर्ति वोल्टेज लेकर आपूर्ति की एक विस्तृत श्रृंखला से चल रही है। डूब या लोड वर्तमान के 200 मा सोर्सिंग।बाह्य घटकों ठीक से चयनित किया जाना चाहिए ताकि समय के अंतराल में कई सौ किलो हर्ट्ज से अधिक आवृत्तियों के साथ-साथ कई मिनट में बनाया जा सकता है।एक 555 घड़ी के उत्पादन में अपनी उच्च वर्तमान उत्पादन के कारण एक ट्रांजिस्टर-ट्रांजिस्टर तर्क (टीटीएल) ड्राइव कर सकते हैं।यह एक तापमान 50 भागों के प्रति मिलियन (पीपीएम) की डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया परिवर्तन के अनुसार तापमान में स्थिरता यों 0.005% / डिग्री सेल्सियस है, या।टाइमर का कर्तव्य चक्र समायोज्य है।पैकेज के अनुसार अधिकतम शक्ति का अपव्यय 600 मेगावाट और इसके ट्रिगर है और रीसेट आदानों तर्क संगतता है। अतिरिक्त सुविधाओं को पत्रक में सूचीबद्ध हैं। 555 टाइमर आईसी उपलब्ध है एक 8 पिन धातु कर सकते हैं के रूप में, एक 8 पिन मिनी डुबकी (दोहरी-इन-पैकेज) या एक 14-पिन डुबकी। पिन विन्यास आंकड़े में दिखाया गया है।यह आईसी 23 ट्रांजिस्टर, 2 डायोड और 16 प्रतिरोधों के होते हैं। आईसी में प्रत्येक पिन के उपयोग के नीचे समझाया गया है। पिन नीचे इस्तेमाल की संख्या 8 पिन डुबकी और 8 पिन धातु कर सकते हैं संकुल को संदर्भित करता है

पिन विन्यास[संपादित करें]

NE555 Bloc Diagram

पिन 1: उड़ान टर्मिनल: सभी जमीन टर्मिनल के संबंध में मापा जाता है।

पिन 2: उत्प्रेरक टर्मिनल: ट्रिगर पिन ट्रिगर इनपुट मुर्गी 555 आईसी एक एकस्थितिक बहुकंपित्र के रूप में स्थापित किया जाता है को खिलाने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह पिन एक तुलनित्र के एक पलटनेवाला इनपुट है और सेट से फ्लिप फ्लॉप के संक्रमण पुनर्स्थापित करने के लिए जिम्मेदार है। टाइमर का उत्पादन बाहरी ट्रिगर नाड़ी इस पिन करने के लिए आवेदन के आयाम पर निर्भर करता है। वसिसि / 3 से अधिक से अधिक एक डीसी स्तर के साथ एक नकारात्मक पल्स इस टर्मिनल के लिए लागू किया जाता है। नकारात्मक बढ़त में, के रूप में ट्रिगर वसिसि / 3 से होकर गुजरता है, कम तुलनित्र के उत्पादन अधिक हो जाता है और क्यू के मानार्थ शून्य हो जाता है। इस प्रकार 555 आईसी उत्पादन एक उच्च वोल्टेज, और इस तरह एक अर्ध स्थिर राज्य हो जाता है।

पिन 3: आउटपुट टर्मिनल: टाइमर का उत्पादन इस पिन पर उपलब्ध है। वहाँ दो तरीके हैं जिसमें एक लोड आउटपुट टर्मिनल से जुड़ा जा सकता है। एक तरह से उत्पादन पिन (3 पिन) और जमीन पिन (पिन 1) या 3 पिन और आपूर्ति पिन (पिन 8) के बीच के बीच कनेक्ट करने के लिए है। लोड उत्पादन और जमीन की आपूर्ति पिन के बीच जुड़ा लोड पर सामान्य रूप से कहा जाता है और है कि उत्पादन और जमीन पिन के बीच जुड़े सामान्य रूप से लोड बंद बुलाया है।

पिन 4: रीसेट टर्मिनल: जब भी टाइमर आईसी रीसेट या विकलांग होने के लिए है, एक नकारात्मक पल्स 4 पिन करने के लिए लागू किया जाता है, और इस तरह रीसेट टर्मिनल के रूप में नामित किया गया है। उत्पादन में निवेश के हालत की परवाह किए बगैर फिर से कायम है। इस पिन रीसेट उद्देश्य के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है तो हो सकता है, यह + वीसीसी से जुड़ा होना चाहिए झूठी ट्रिगर की किसी भी संभावना से बचने के लिए।

पिन 5: नियंत्रण वोल्टेज टर्मिनल: सीमा और ट्रिगर स्तर इस पिन का उपयोग कर नियंत्रित कर रहे हैं। उत्पादन तरंग की पल्स चौड़ाई एक बर्तन को जोड़ने या इस पिन करने के लिए एक बाहरी वोल्टेज में लाने से निर्धारित होता है। बाहरी वोल्टेज इस पिन करने के लिए आवेदन भी उत्पादन तरंग मिलाना के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस प्रकार, वोल्टेज की राशि इस टर्मिनल में लागू तय करेगा जब तुलनित्र बंद किया जा रहा है, और इस प्रकार उत्पादन की पल्स चौड़ाई बदल जाता है। जब इस पिन का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, यह एक सूक्ष्म 0.01 फारड के माध्यम से भूमि पर किसी भी शोर की समस्या से बचने के लिए नजरअंदाज किया जाना चाहिए।

पिन 6: दहलीज टर्मिनल: इस तुलनित्र 1, जो वोल्टेज 2/3 वीसीसी के लिए एक संदर्भ वोल्टेज के साथ टर्मिनल के लिए लागू तुलना की गैर पलटनेवाला इनपुट टर्मिनल है। इस टर्मिनल के लिए लागू वोल्टेज के आयाम फ्लिप फ्लॉप के सेट स्थिति के लिए जिम्मेदार है। जब वोल्टेज इस टर्मिनल में लागू 2 / 3वसिसि से अधिक है, ऊपरी तुलनित्र + वीएसएटी करने के लिए स्विच और उत्पादन फिर से कायम हो जाता है।

पिन 7: निर्वहन टर्मिनल: इस पिन ट्रांजिस्टर के कलेक्टर को आंतरिक रूप से जुड़ा हुआ है और ज्यादातर एक संधारित्र इस टर्मिनल और जमीन के बीच जुड़ा हुआ है। यह मुक्ति टर्मिनल कहा जाता है क्योंकि ट्रांजिस्टर संतृप्त, संधारित्र ट्रांजिस्टर के माध्यम से निर्वहन जब है। ट्रांजिस्टर कट ऑफ किया जाता है, बाहरी अवरोध और संधारित्र द्वारा निर्धारित दर पर संधारित्र प्रभार।

पिन 8: आपूर्ति टर्मिनल: 18 वी 5 वी + करने के लिए की आपूर्ति वोल्टेज जमीन (1 पिन) के लिए सम्मान के साथ इस टर्मिनल के लिए लागू किया जाता है।

बाहरी संदर्भ[संपादित करें]

http://www.vsagar.org/how-ic-555-works-fundamentals-of-ic-555-its-basic-applications/ https://en.wikipedia.org/wiki/555_timer_IC http://www.engineersgarage.com/tutorials/555-timer-ic-introduction-basics-working-different-operating-modes http://www.circuitstoday.com/wp-content/uploads/2009/09/555-Timer-IC.jpg