सदस्य:Akhil02/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

धोखा[संपादित करें]

कानून में, धोखाधड़ी अनुचित या गैरकानूनी लाभ को सुरक्षित करने के लिए जानबूझकर धोखाधड़ी है, या कानूनी अधिकार के शिकार को वंचित करने के लिए है। धोखाधड़ी स्वयं एक नागरिक गलत हो सकती है, एक आपराधिक गलत , या यह हो सकता है पैसे, संपत्ति या कानूनी अधिकार का कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन फिर भी एक और नागरिक या आपराधिक गलत का तत्व बनता है। धोखाधड़ी का उद्देश्य मौद्रिक लाभ या अन्य लाभ हो सकता है, जैसे कि पासपोर्ट या यात्रा दस्तावेज, ड्राइवर का लाइसेंस प्राप्त करना या झूठे वक्तव्य के माध्यम से बंधक के लिए अर्हता प्राप्त करना। एक धोखाधड़ी एक विशिष्ट अवधारणा है जिसमें लाभ के इरादे या भौतिक रूप से हानिकारक या पीड़ित को वंचित करने के इरादे से जानबूझकर धोखाधड़ी शामिल है।आम कानून क्षेत्राधिकारों में, एक नागरिक गलत के रूप में, धोखाधड़ी एक टोर्ट है। हालांकि, क्षेत्राधिकारों के बीच सटीक परिभाषाएं और साक्ष्य की आवश्यकताएं भिन्न होती हैं, धोखाधड़ी के आवश्यक तत्व आमतौर पर एक महत्वपूर्ण तथ्य की जानबूझकर गलतफहमी या छुपाएं हैं जिन पर पीड़ितों का भरोसा करना है, और वास्तव में, इस पर भरोसा है पीड़ित। कानून की अदालत में धोखाधड़ी को अक्सर मुश्किल कहा जाता है। उदाहरण के लिए, उस कठिनाई को पाया जाता है कि धोखाधड़ी के तत्वों में से हर एक को सिद्ध किया जाना चाहिए, कि तत्वों में मन की अवस्थाओं को साबित करना शामिल है अपराधी और पीड़ित, और कुछ न्यायक्षेत्रों को पीड़ितों को स्पष्ट और दृढ़ सबूत से धोखाधड़ी साबित करने की आवश्यकता होती है।धोखाधड़ी के उपचार में धोखाधड़ी से प्राप्त समझौते या लेनदेन का पुनर्वितरण, हानि की क्षतिपूर्ति के लिए मौद्रिक पुरस्कार की वसूली, दुर्व्यवहार को दंडित करने या दुर्व्यवहार करने के लिए दंडनीय क्षति, और संभवतः अन्य शामिल हो सकते हैं। धोखाधड़ी से प्रेरित अनुबंध के मामले में, धोखाधड़ी अनुबंध के उल्लंघन या अनुबंध के विशिष्ट प्रदर्शन के लिए नागरिक कार्रवाई में रक्षा के रूप में कार्य कर सकती है।धोखाधड़ी अदालत के न्यायसंगत क्षेत्राधिकार का आह्वान करने के आधार के रूप में कार्य कर सकती है।

एक नागरिक के रूप में गलत[संपादित करें]

सामान्य कानून के न्यायालयों में, एक नागरिक गलत के रूप में, धोखाधड़ी एक यातना है। हालांकि प्रमाण की सटीक परिभाषाएँ और आवश्यकताएँ न्यायालयों के बीच भिन्न होती हैं, लेकिन एक प्रताड़ना के रूप में धोखाधड़ी के आवश्यक तत्व आम तौर पर एक महत्वपूर्ण तथ्य का जानबूझकर गलत बयानी या छिपाव होता है, जिस पर पीड़ित को भरोसा करना होता है, और वास्तव में भरोसा करना, उसे नुकसान पहुंचाना पीड़ित।

आपराधिक अपराध के रूप में[संपादित करें]

सामान्य कानून न्यायालयों में, एक आपराधिक अपराध के रूप में, धोखाधड़ी कई अलग-अलग रूपों, कुछ सामान्य (जैसे, झूठे दिखावा करके चोरी) और कुछ विशिष्ट श्रेणियों के पीड़ितों या कदाचार (जैसे, बैंक धोखाधड़ी, बीमा धोखाधड़ी, जालसाजी) के लिए विशिष्ट होती है। एक अपराध के रूप में धोखाधड़ी के तत्व समान रूप से भिन्न होते हैं। आपराधिक धोखाधड़ी के सबसे सामान्य रूप के आवश्यक तत्व, झूठे दिखावा करके चोरी करना, झूठे प्रतिनिधित्व द्वारा शिकार का जानबूझकर धोखा है या पीड़ित को संपत्ति के साथ भाग लेने के लिए राजी करने के इरादे से और पीड़ित के साथ संपत्ति में भागीदारी के साथ। प्रतिनिधित्व या ढोंग और अपराधी के साथ पीड़ित से संपत्ति रखने का इरादा है।

कपटपूर्ण कृत्यों के प्रकार[संपादित करें]

दस्तावेजों, जालसाजी या जालसाजी के मिथ्याकरण धोखाधड़ी के प्रकार हैं। किसी की व्यक्तिगत जानकारी की चोरी, जैसे कि सामाजिक सुरक्षा नंबर, या पहचान धोखाधड़ी का प्रकार है। धोखाधड़ी कई मीडिया के माध्यम से की जा सकती है, जिसमें मेल, तार, फोन और इंटरनेट (कंप्यूटर अपराध और इंटरनेट धोखाधड़ी) शामिल हैं। वेब के अंतर्राष्ट्रीय आयाम और आसानी जिसके साथ उपयोगकर्ता अपने स्थान को छिपा सकते हैं, पहचान और वैधता की ऑनलाइन जांच करने में कठिनाई, और सरलता जिसके साथ हैकर ब्राउज़र को बेईमान साइटों पर डायवर्ट कर सकते हैं और क्रेडिट कार्ड विवरण चुरा सकते हैं, ने सभी का बहुत तेजी से विकास में योगदान दिया है। इंटरनेट धोखाधड़ी। कुछ देशों में, झूठे बिलिंग या कर जालसाजी के तहत कर धोखाधड़ी का भी मुकदमा चलाया जाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Fraud
  2. http://dictionary.law.com/default.aspx?selected=785
  3. http://www.journalofaccountancy.com/Issues/2004/Oct/BasicLegalConcepts.htm