सदस्य:Akashkmishra/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

निवेश प्रबंधन[संपादित करें]

१०px

निवेश प्रबंधन को वित्तीय प्रबंधन के रूप में भी जाना जाता है, निवेशकों के लाभ के लिए निर्दिष्ट निवेश लक्ष्यों को पूरा करने के लिए शेयर, बॉन्ड और अन्य प्रतिभूतियों और रियल एस्टेट जैसी अन्य संपत्तियों की पेशेवर संपत्ति प्रबंधन। निवेशक बीमा कंपनियों, पेंशन फंड, निगमों, दान, शैक्षणिक प्रतिष्ठानों या निजी निवेशकों दोनों सीधे निवेश अनुबंधों के माध्यम से संस्थानों और म्यूचुअल फंड या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड जैसे सामूहिक निवेश योजनाओं के माध्यम से संस्थान हो सकते हैं।

परिचय[संपादित करें]

परिसंपत्ति प्रबंधन शब्द को अक्सर सामूहिक निवेश के निवेश प्रबंधन के संदर्भ में उपयोग किया जाता है, जबकि अधिक सामान्य फंड प्रबंधन संस्थागत निवेश के सभी रूपों के साथ-साथ निजी निवेशकों के लिए निवेश प्रबंधन का भी उल्लेख कर सकता है। निवेश प्रबंधक जो (आमतौर पर अमीर) निजी निवेशकों की तरफ से सलाहकार या विवेकाधीन प्रबंधन में विशेषज्ञ होते हैं, अक्सर उनकी सेवाओं को "निजी बैंकिंग" के संदर्भ में अक्सर धन प्रबंधन या पोर्टफोलियो प्रबंधन के रूप में संदर्भित कर सकते हैं। निवेश प्रबंधन सेवाओं के प्रावधान में वित्तीय विवरण विश्लेषण, संपत्ति चयन, स्टॉक चयन, योजना कार्यान्वयन और निवेश की सतत निगरानी शामिल है। वित्तीय सेवाओं के अनुमोदन के तहत आ रहा है दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से कई कम से कम निवेश प्रबंधकों में हैं और लाखों कर्मचारियों को रोजगार देते हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि पेशेवर निवेश प्रबंधक जोखिम प्रबंधन और निवेश प्रबंधन के खर्च से अधिक राशि से जोखिम समायोजित रिटर्न को विश्वसनीय रूप से बढ़ा सकते हैं। फंड मैनेजर शब्द दोनों फर्म को संदर्भित करता है जो निवेश प्रबंधन सेवाएं और एक व्यक्ति जो फंड प्रबंधन निर्णयों को निर्देशित करता है। बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप के अध्ययन के अनुसार, 2007 से फ्लैट-लाइन के बाद 2012 में फीस के लिए पेशेवर रूप से प्रबंधित संपत्ति 62.4 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई। इसके अलावा, प्रबंधन के तहत इन उद्योग संपत्तियों को अमेरिका तक पहुंचने की उम्मीद थी एक सेरूली एसोसिएट्स अनुमान के अनुसार 2013 के अंत में 70.2 ट्रिलियन डॉलर। वैश्विक निवेश प्रबंधन उद्योग प्रकृति में अत्यधिक केंद्रित है, लगभग 70,000 फंडों के ब्रह्मांड में लगभग 99.7% अमेरिकी फंड प्रवाह 2012 में केवल 185 फंडों में चला गया। इसके अतिरिक्त, अधिकांश फंड मैनेजर रिपोर्ट करते हैं कि उनके 50% से अधिक प्रवाह केवल तीन फंडों पर जाते हैं।

उद्योग क्षेत्र[संपादित करें]

निवेश के कारोबार में कई पहलू हैं, पेशेवर निधि प्रबंधकों का रोजगार, व्यक्तिगत संपत्तियों का अनुसंधान और संपत्ति वर्ग, निपटान, निपटान, विपणन, आंतरिक लेखा परीक्षा, और ग्राहकों के लिए रिपोर्ट तैयार करना। सबसे बड़ा वित्तीय निधि प्रबंधक ऐसी फर्म हैं जो उनकी आकार की सभी जटिलताओं को प्रदर्शित करते हैं। पैसे, विपणक और निवेश करने वाले लोगों के अलावा, निधि प्रबंधकों, आंतरिक प्रणाली और नियंत्रण, वित्तीय नियंत्रकों की जांच करने के लिए विधायी और नियामक बाधाओं, विभिन्न प्रकार के आंतरिक लेखा परीक्षकों के साथ समझौता सुनिश्चित करने के लिए अनुपालन कर्मचारी हैं। संस्थाओं के अपने पैसे और लागत, कंप्यूटर विशेषज्ञों, और "बैक ऑफिस" कर्मचारियों के लिए खाते प्रति लेनदेन और फंड प्रतिस्थापन रिकॉर्ड करने के लिए प्रति संस्था हजारों ग्राहकों के लिए खाते हैं।

प्रवृत्तियों और शैलियों[संपादित करें]

दुनिया में निवेश प्रबंधन कुछ दशकों में तेजी से विकसित हुआ है जो अस्तित्व में है। 1970 के दशक तक, दुनिया में अधिकांश संपत्ति यूरोप में या निजी ट्रस्ट कंपनियों द्वारा मनी मैनेजर्स द्वारा प्रबंधित की गई थी। धन के कब्जे वाले परिवारों को प्रबंधन की आवश्यकता होती है जो आम तौर पर निजी पोर्टफोलियो प्रबंधकों को नियोजित करते हैं। बीसवीं शताब्दी के आखिरी दशकों में निवेश प्रबंधन का क्षेत्र तेजी से जटिल हो गया है क्योंकि नए प्रकार के निवेश के विकास, संचार नेटवर्क में प्रगति, और व्यक्तियों और कंपनियों की वित्तीय जानकारी तक पहुंचने की क्षमता इंटरनेट का उपयोग होने लगा है। इसके अलावा, निवेश प्रबंधन इतना स्थापित हो गया है कि कई व्यवसायिक विद्यालय छात्रों के लिए उनके पाठ्यक्रम रूपरेखा में निवेश प्रबंधन को शामिल करते हैं, जबकि कुछ क्षेत्र में मास्टर्स डिग्री प्रदान करते हैं। निवेश प्रबंधन के भीतर कार्यों और गतिविधियों के कई उपश्रेणियां विकसित हुई हैं। पेशेवर निधि प्रबंधकों, उदाहरण के लिए, वे व्यक्तियों या फर्मों को सरकारी रूप से एक फंड का प्रबंधन करने के लिए लाइसेंस प्राप्त होते हैं, आमतौर पर एक म्यूचुअल फंड, पेंशन फंड, या बीमा निधि। आम तौर पर फंड के प्रबंधक फंड मालिकों की तरफ से पैसा निवेश करते हैं। म्यूचुअल फंड मैनेजर शेयरधारकों द्वारा निवेश कंपनी को दिए गए फंडों की देखरेख करते हैं, और वे फंडों, बॉन्ड, विकल्प, वस्तुओं और मनी मार्केट सिक्योरिटीज को शामिल करने वाली संपत्तियों की एक श्रृंखला में फंड निवेश करते हैं। निवेश कंपनी के उद्देश्यों के आधार पर किए गए निवेश, शेयरधारकों को निवेश के अवसरों के विभिन्न सेट में पैसा लगाने के तरीके देते हैं। निवेशकों की बढ़ती संख्या अलग-अलग खातों जैसे अपेक्षाकृत नए निवेश उत्पादों में बदल गई है। एक अलग खाता व्यक्तिगत संपत्तियों को खरीदने के लिए कई स्रोतों से एकत्रित धन का उपयोग करता है। निवेशक के पास परिसंपत्तियों के बड़े पूल के हिस्से के बदले स्टॉक और बॉन्ड जैसे परिसंपत्तियों का मालिक होता है, जैसा कि म्यूचुअल फंड का मामला होगा। अधिकांश अलग-अलग खातों में न्यूनतम निवेश स्तर $ 1,00,000 होता है। फंड प्रबंधन की विभिन्न शैलियों की एक श्रृंखला है जो संस्था लागू कर सकती है। उदाहरण के लिए, उचित मूल्य पर वृद्धि, मूल्य, विकास, बाजार तटस्थ, छोटे पूंजीकरण, अनुक्रमित इत्यादि। इनमें से प्रत्येक दृष्टिकोण में इसकी विशिष्ट विशेषताओं, अनुयायियों और किसी विशेष वित्तीय माहौल में विशिष्ट जोखिम विशेषताओं में शामिल हैं। उदाहरण के लिए, इस बात का सबूत है कि तेजी से बढ़ती कमाई खरीदने वाली विकास शैली विशेष रूप से प्रभावी होती है जब कंपनियां ऐसी वृद्धि उत्पन्न करने में सक्षम होती हैं; इसके विपरीत, जब इस तरह की वृद्धि भरपूर है, तो इस बात का सबूत है कि मूल्य शैलियों सूचकांक को विशेष रूप से सफलतापूर्वक बेहतर प्रदर्शन करते हैं। बड़े परिसंपत्ति प्रबंधक अपने इक्विटी पोर्टफोलियो प्रबंधकों को अपने आदेशों को अधिक प्रभावी ढंग से व्यापार करने के लिए तेजी से प्रोफाइल कर रहे हैं।  हालांकि यह रणनीति छोटे-कैप ट्रेडों के साथ कम प्रभावी है, लेकिन यह बड़ी-टोपी कंपनियों के साथ पोर्टफोलियो के लिए प्रभावी रही है। 

शिक्षा[संपादित करें]

तेजी से, अंतरराष्ट्रीय बिजनेस स्कूल इस विषय को उनके पाठ्यक्रम रूपरेखा में शामिल कर रहे हैं और कुछ ने 'निवेश प्रबंधन' या 'संपत्ति प्रबंधन' का खिताब तैयार किया है, जिसे कैस बिजनेस स्कूल, लंदन जैसे विशेषज्ञ स्नातक की डिग्री के रूप में प्रदान किया गया है। आकांक्षाओं के लिए निवेश प्रबंधक बनने वालों के लिए, व्यवसाय, वित्त या अर्थशास्त्र में स्नातक से आगे की शिक्षा की आवश्यकता हो सकती है। कनाडा में चार्टर्ड इनवेस्टमेंट मैनेजर (सीआईएम) जैसे पदनाम, निवेश प्रबंधन उद्योग में चिकित्सकों के लिए आवश्यक हैं। स्नातक की डिग्री या चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट पदनाम (सीएफए) जैसे निवेश योग्यता निवेश प्रबंधन में करियर रखने में मदद कर सकती है। इस बात का सबूत है कि कोई विशेष योग्यता किसी निवेश प्रबंधक की सबसे वांछनीय विशेषता को बढ़ाती है, जो निवेश का चयन करने की क्षमता है जिसके परिणामस्वरूप औसत दीर्घकालिक प्रदर्शन होता है।

वैश्विक कोष का आकार[संपादित करें]

वैश्विक निधि प्रबंधन उद्योग के प्रबंधन के तहत पारंपरिक संपत्ति 2010 में 10% बढ़कर 79.3 ट्रिलियन डॉलर हो गई। म्यूचुअल फंड में 24.7 ट्रिलियन डॉलर और इंश्योरेंस फंड में 24.6 ट्रिलियन डॉलर के साथ कुल पेंशन परिसंपत्तियों का कुल 29.9 ट्रिलियन डॉलर था। संप्रभु धन निधि, हेज फंड, निजी इक्विटी फंड और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड और अमीर व्यक्तियों के धन जैसे वैकल्पिक संपत्तियों के साथ, वैश्विक फंड प्रबंधन उद्योग की संपत्ति 117 ट्रिलियन डॉलर थी। 2010 में वृद्धि पिछले वर्ष की तुलना में 14% की वृद्धि के बाद हुई थी और साल के दौरान इक्विटी बाजारों में वसूली और नए फंडों के प्रवाह के कारण दोनों ही थे। अमेरिका अब तक धन का सबसे बड़ा स्रोत बना रहा है, जो प्रबंधन के तहत पारंपरिक संपत्तियों के लगभग आधा हिस्सा या 36 ट्रिलियन डॉलर है। यूके दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा केंद्र था और यूरोप में अब तक का सबसे बड़ा वैश्विक कुल मिलाकर लगभग 8% था।

संदर्भ[संपादित करें]

[1] [2] [3] [4]topedia

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Investment_management
  2. https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Price_Chart_for_Crude_Oil.png
  3. https://www.inves.com/terms/i/investment-management.asp
  4. https://investinganswers.com/financial-dictionary/investing/investment-management-2351