सदस्य:Akashk1840134/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यूनिटी
डेवलपर यूनिटी तेक्नोलोजीस
पहला संस्करण जून 8, 2005; 18 वर्ष पूर्व (2005-06-08)
आखिरी संस्करण 2019.3.0
प्रोग्रामिंग भाषा
ऑपरेटिंग सिस्टम Microsoft Windows, macOS, Linux
भाषा अंग्रेज़ी
प्रकार गेम इंजन
लाइसेंस मालिकाना सॉफ्टवेयर

यूनिटी(गेम इंजन)[संपादित करें]

यूनिटी एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म गेम इंजन है जिसे यूनिटी टेक्नोलॉजीज द्वारा विकसित किया गया है, जिसे पहली बार मैक ओएस एक्स-एक्सक्लूसिव गेम इंजन के रूप में आपल् ऐ.येन्.सी के वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में पहली बार जून २००५ में घोषित किया गया था। २०१८ तक, इंजन को 25 से अधिक प्लेटफार्मों का समर्थन करने के लिए बढ़ाया गया था। इंजन का उपयोग तीन-आयामी, दो-आयामी, आभासी वास्तविकता और संवर्धित वास्तविकता के खेल, साथ ही साथ अन्य अनुभवों को बनाने के लिए किया जा सकता है। इंजन को फिल्म गेमिंग, मोटर वाहन, वास्तुकला, इंजीनियरिंग और निर्माण जैसे वीडियो गेमिंग के बाहर के उद्योगों द्वारा अपनाया गया है।

यूनिटी के कई प्रमुख संस्करण इसके लॉन्च के बाद से जारी किए गए हैं। नवीनतम स्थिर संस्करण, २०१९.२.१३, नवंबर २०१९ में जारी किया गया था।

इतिहास:[संपादित करें]

यूनिटी खेल इंजन २००५ में शुरू किया गया था, जो इसे और अधिक डेवलपर्स के लिए सुलभ बनाकर खेल के विकास को "लोकतांत्रिक" बनाने का लक्ष्य रखता है। अगले साल, एकता को आपील् ऐ येन सी . के आपील् में मैक ओएस एक्स ग्राफिक्स श्रेणी के सर्वश्रेष्ठ उपयोग में उपविजेता बनाया गया। डिज़ाइन अवार्ड्स यूनिटी को शुरुआत में मैक ओएस एक्स के लिए जारी किया गया था, बाद में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और वेब ब्राउज़रों के लिए समर्थन जोड़ा गया।

यूनिटी २.० को लगभग ५० नई विशेषताओं के साथ २००७ में लॉन्च किया गया था। रिलीज में विस्तृत ३ डी वातावरण, वास्तविक समय गतिशील छाया, दिशात्मक रोशनी और स्पॉटलाइट, वीडियो प्लेबैक और अन्य सुविधाओं के लिए एक अनुकूलित इलाके इंजन शामिल थे। रिलीज़ में ऐसी सुविधाएँ भी शामिल हैं जिससे डेवलपर्स अधिक आसानी से सहयोग कर सकते हैं।इसमें डेवलपर्स के लिए एक नेटवर्किंग लेयर शामिल था, जो यूज़र डेटाग्राम प्रोटोकॉल पर आधारित मल्टीप्लेयर गेम बनाने के लिए, नेटवर्क एड्रेस ट्रांसलेशन, और स्टेट सिंक्रोनाइज़ेशन और रिमोट प्रोसीजर कॉल की पेशकश करता था।

जब आपील् ने २००८ में अपना ऐप स्टोर लॉन्च किया, तो यूनिटी ने ऐ फोन् के लिए तुरंत समर्थन जोड़ दिया।कई सालों तक, इंजन ऐ फोन् पर निर्विरोध था और यह ऐ ओ येस् गेम डेवलपर्स के साथ अच्छी तरह से परिचित हो गया।

यूनिटी ३.० सितंबर २०१० में डेस्कटॉप कंप्यूटर और वीडियो गेम कंसोल के लिए इंजन के ग्राफिक्स सुविधाओं का विस्तार करने वाली सुविधाओं के साथ लॉन्च किया गया था। एंड्रॉइड सपोर्ट के अलावा, यूनिटी 3 में इल्यूमिनेट लैब्स के बीस्ट लाइटमैप टूल, डिफर्र्ड रेंडरिंग, एक बिल्ट-इन ट्री एडिटर, देशी फॉन्ट रेंडरिंग, ऑटोमैटिक यूवी मैपिंग और ऑडियो फिल्टर सहित अन्य चीजों का एकीकरण किया गया है।

२०१२ में वेंचरबीट ने लिखा, "कुछ कंपनियों ने यूनिटी टेक्नोलॉजीज के रूप में स्वतंत्र रूप से उत्पादित खेलों के प्रवाह में ज्यादा योगदान दिया है। १.३ मिलियन से अधिक डेवलपर्स अपने टूल का उपयोग अपने ऐ ओ येस , अन्द्रोइद्, कंसोल में गी-व्हिज़् ग्राफिक्स बनाने के लिए कर रहे हैं। , पीसी, और वेब-आधारित गेम। [...] यूनिटी मल्टी-प्लेटफॉर्म गेम्स, पीरियड के लिए इंजन बनना चाहती है। " गेम डेवलपर पत्रिका द्वारा मई २०१२ के सर्वेक्षण में एकता को मोबाइल प्लेटफॉर्म के लिए शीर्ष गेम इंजन के रूप में दिखाया गया है। । नवंबर २०१२ में, यूनिटी टेक्नोलॉजीज ने यूनिटी ४.० वितरित किया। इस संस्करण में डायरेक्टएक्स 11 और एडोब फ्लैश सपोर्ट, नए एनीमेशन टूल जिसे मेकिनम कहा जाता है, और लिनक्स पूर्वावलोकन तक पहुंच है।

अवलोकन:[संपादित करें]

यूनिटी उपयोगकर्ताओं को २ डी और ३ डी दोनों में गेम और अनुभव बनाने की क्षमता देती है, और इंजन प्लगिन के रूप में एकता संपादक के लिए सी # में एक प्राथमिक स्क्रिप्टिंग एपीआई प्रदान करता है, और खुद गेम, साथ ही ड्रैग और ड्रॉप कार्यक्षमता। सी # इंजन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्राथमिक प्रोग्रामिंग भाषा होने से पहले, यह पहले बू का समर्थन करती थी, जिसे यूनिटी ५, और जावास्क्रिप्ट के एक संस्करण के साथ हटा दिया गया था, जिसे यूनिटीस्क्रिप्ट कहा जाता है, जिसे अगस्त २०१७ में जारी किया गया था # के रिलीज के बाद यूनिटी २०१७.१, सी# के पक्ष में।

२ डी गेम के भीतर, यूनिटी स्प्राइट्स के आयात और एक उन्नत 2 डी वर्ल्ड रेंडरर की अनुमति देता है। ३ डी गेम के लिए, यूनिटी प्रत्येक प्लेटफॉर्म के लिए बनावट संपीड़न, मिप माप , और रिज़ॉल्यूशन सेटिंग्स के विनिर्देश की अनुमति देती है, जो गेम इंजन का समर्थन करता है, और बम्प मैपिंग, रिफ्लेक्टिंग मैपिंग, लंबन मैपिंग, स्क्रीन स्पेस एंबिएंस रोड़ा (येस येस ऐ ओ), गतिशील के लिए समर्थन प्रदान करता है। छाया मानचित्रों का उपयोग करके छाया, रेंडर-टू-टेक्सचर और फ़ुल-स्क्रीन पोस्ट-प्रोसेसिंग प्रभाव।

२०१८ तक, यूनिटी का उपयोग बाजार में लगभग आधे नए मोबाइल गेम्स बनाने और ६० प्रतिशत संवर्धित वास्तविकता और आभासी वास्तविकता सामग्री बनाने के लिए किया गया है।

संदर्भ:[संपादित करें]

विकिपिदिया:-https://en.wikipedia.org/wiki/Unity_(game_engine)

युनिटी (आधिकारिक पृष्ठ):-https://unity.com/