सदस्य:Ajithkphilip/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
India-Eklingji.jpg
Indian Cultures of North and South America - NM Prague 42.JPG

[1]==भारतीय संस्कृति== भारतीय संस्कृति, जिसे अक्सर कई विभिन्न संस्कृतियों के एकीकरण के रूप में लेबल किया जाता है और इतिहास द्वारा प्रभावित और आकार दिया गया है इसमें भाषा, संगीत, नृत्य, धर्म, भोजन और वास्तुकला की किस्मों की संस्कृति है। भारतीय दर्शन अन्य दर्शन को बहुत समृद्ध है और इसकी अपनी परंपरा है भारतीय दर्शन में कई धार्मिक दार्शनिकों ने बेहद योगदान दिया था भारत की अनूठी परंपरा है, इसमें संयुक्त परिवार की संस्कृति है, जो पुराने समय में बहुत सराहना की जाती है। संयुक्त परिवार प्रणाली का मतलब है, भव्य माता-पिता, पिता, मां और पोते हुए बच्चे एक घर में एक साथ रह रहे हैं।

भारत बहुसांस्कृतिक[संपादित करें]

भारत बहुसांस्कृतिक और बहु ​​धार्मिक देश है भारतीय त्योहार बहुत समृद्ध हैं और इसके पीछे कई पारंपरिक कहानियां हैं। कहानियां धर्म से संबंधित हैं भारत में कई महाकाव्य हैं, मुख्य महाकाव्य महाभारत और रामायण हैं भारत में पारंपरिक कपड़े देश के विभिन्न हिस्सों में बहुत भिन्न हैं और स्थानीय संस्कृति, भूगोल, जलवायु और ग्रामीण शहरी सेटिंग्स से प्रभावित है। साड़ी, चुरीदार, धोती और लुंगी जैसी पोशाक की लोकप्रिय शैली, जिनमें कई किस्में हैं भारतीय महिलाएं मेकअप और गहने के साथ आकर्षण और फैशन की अपनी भावना को पूर्ण करती हैं। विशेष अवसरों जैसे शादी समारोह और त्यौहार, महिलाएं सोने, चांदी या अन्य क्षेत्रीय पत्थरों और रत्नों से बना विभिन्न गहनों के साथ हंसमुख रंग पहन सकती हैं। भारत की पारंपरिक भाषा संस्कृत है। अन्य भाषाओं को केवल संस्कृत भाषा से ही प्राप्त किया जाता है भारत में नृत्य की कला के साथ एक लंबा रोमांस रहा है भारतीय शास्त्रीय नृत्य बहुत लोकप्रिय हैं, इसमें आठ प्रकार के नृत्य संयोजन हैं नृत्य अभ्यास करने के लिए बहुत मुश्किल है लेकिन यह बहुत रंग भरा है। नृत्य के औपचारिक कलाओं के अतिरिक्त, भारतीय क्षेत्रों में एक मजबूत मुक्त रूप, दोस्तों नृत्य परंपरा है। हाल के घटनाक्रमों में विशेष रूप से भारत के शहरी केंद्रों में अंतरराष्ट्रीय नृत्य रूपों को अपनाने और केरल ईसाई समुदाय द्वारा भारतीय शास्त्रीय नृत्य कलाओं का विस्तार शामिल है। , बाइबिल से कहानियों को बताने के लिए।

भारतीय नाटक[संपादित करें]

भारतीय नाटक और थियेटर का संगीत और नृत्य के साथ एक लंबा इतिहास रहा है। शकुंतला और मेघदूतू जैसे किलिदास के नाटक कुछ पुराने नाटक हैं, जो कि भास्स के अनुसरण में हैं। संगीत भारत की संस्कृति का एक अभिन्न अंग है। इन प्राचीन भारतीय प्रणालियों में से एक ने वाद्य यंत्रों को कंपन के चार समूहों में वर्गीकृत किया है, कंपन के चार प्राथमिक स्रोत: तार, झिल्ली, झांझ, और हवा। भारतीय संगीत का सबसे पुराना संरक्षित उदाहरण सामवेद जो अभी भी कुछ वैदिक र्तुता बलिदानों में गाए जाते हैं। भारत की पहली मूर्तियां सिंधु घाटी सभ्यता की तारीखें हैं, जहां पत्थर और कांस्य के आंकड़े खोजे गए हैं। बाद में, हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म और जैन धर्म के रूप में आगे बढ़े, भारत ने कुछ बेहद जटिल कांस्य और साथ ही मंदिर नक्काशीयां भी बनाई।

प्राचीन भारतीय[संपादित करें]

प्राचीन भारतीय मार्शल आर्ट्स का सबसे प्रसिद्ध ज्ञात रूपों में से एक केरल का कलारिपयट्टू है। इस प्राचीन युद्ध शैली की शुरुआत दक्षिणी भारत में हुई थी। इस रूप में मार्शल आर्ट्स, शारीरिक प्रशिक्षण के विभिन्न चरणों में आयुर्वेदिक मालिश शामिल हैं। भारत की विविधता ने कई लेखकों को देश की संस्कृति की अपनी धारणा को जन्म देने के लिए प्रेरित किया है। ये लेखन भारत की संस्कृति का एक जटिल और अक्सर विवादित तस्वीर बनाते हैं। भारत दुनिया में जातीय और धार्मिक विविधतापूर्ण देशों में से एक है। क्योंकि भारतीय नागरिकों को विभिन्न जातीय, धार्मिक, जाति, भाषाई और क्षेत्रीय समूहों में विभाजित किया गया है।

यही कारण है कि भारतीय पहचान की गड़बड़ी कुछ कठिनाइयों को प्रस्तुत करती है और "इंडियन" शब्द का संक्षिप्त अर्थ क्या है इसके बारे में धारणाओं की एक श्रृंखला का अनुमान लगाया गया है। भारतीयों को अपने धर्म से बहुत जुड़ा हुआ है और धर्म के लिए वे मरने के लिए तैयार हैं।

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Culture_of_India