सदस्य:Aishwaryakv97/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
सुन्दर पिचई

सुन्दर पिचई[संपादित करें]

पिचई सुंदरराजन (जन्म १२ जुलाई १९७२), जिसे सुंदर पिचाई भी कहा जाता है, एक भारतीय अमेरिकी व्यवसायिक कार्यकारी है । पिचई गूगल् इंक का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) है। पूर्व में वह गूगल् के उत्पाद प्रमुख थे और १० अगस्त २०१५ को उन्हे सीईओ बनवाया गया था।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा[संपादित करें]

पिचई का जन्म तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था । सुंदर पिचाई की मां लक्ष्मी एक भूगर्भलेखक थीं और उनके पिता, रगुनाथ पिचई, एक इलेक्ट्रिक इंजीनियर थे। उनके पिता के पास एक विनिर्माण संयंत्र भी था, जो बिजली के घटकों का उत्पादन करता था। सुंदर, चेन्नई के अशोक नगर में दो कमरे वाले अपार्टमेंट में रहते थे।सुंदर ने चेन्नई की अशोक नगर के क जवाहर विद्यालय में स्कूली शिक्षा पूरी की और १२ वीं कक्षा भारतीय विज्ञान संस्थान मद्रास में वाना वाणी स्कूल से पूरी की। पिचई ने मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर से डिग्री प्राप्त की। वह वर्तमान में एक विशिष्ट पूर्व छात्र है। उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एम.एस की और पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से एमबीए भी पूर्ती की।

व्यवसाय[संपादित करें]

पिचई २००४ में गूगल् में शामिल हो गए, जहां उन्होंने गूगल् क्रोम और क्रोम ओएस सहित गूगल् के क्लाइंट सॉफ़्टवेयर उत्पादों के एक सूट के लिए उत्पाद प्रबंधन और नवाचार प्रयासों का नेतृत्व किया, साथ ही साथ गूगल् ड्राइव के लिए ज़िम्मेदार थे।[1] उन्होंने जीमेल और गूगल् मैप्स जैसे विभिन्न अनुप्रयोगों के विकास की निगरानी की। १९ नवंबर २००९ को, पिचई ने क्रोम ओएस का एक प्रदर्शन दिया; २०११ में परीक्षण के लिए क्रोमबुक जारी किया गया था, और २०१२ में जनता के लिए जारी किया गया था। २० मई २०१० को, उन्होंने गूगल द्वारा नए वीडियो कोडेक वीपी ८ की खुली सोर्सिंग की घोषणा की और नए वीडियो प्रारूप, वेबएम की शुरुआत की।

उपलब्धि[संपादित करें]

१३ मार्च २०१३ को, पिचई ने एंड्रॉइड को उन गूगल् उत्पादों की सूची में जोड़ा जो उन्होंने देखे। एंड्रॉइड को पूर्व में एंडी रुबिन द्वारा प्रबंधित किया गया था। वह अप्रैल २०११ से ३० जुलाई २०१३ तक जिवे सॉफ्टवेयर के निदेशक थे। पिचई को १० अगस्त २०१५ पर गूगल् के सीईओ बनने के लिए चुना गया था, जो पहले सीईओ, लैरी पेज द्वारा उत्पाद प्रमुख नियुक्त किया गया था। २४ अक्टूबर २०१५ को उन्होंने गूगल् कंपनी परिवार के लिए नई होल्डिंग कंपनी, आलफबेट इंक के निर्माण के पूरा होने पर नई स्थिति में कदम रखा।[2]

पिचई को २०१४ में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के लिए एक दावेदार के रूप में सुझाव दिया गया था, एक ऐसी स्थिति जो अंततः सत्य नाडेला को दी गई थी।

योगदान[संपादित करें]

अगस्त २०१७ में, पिचई ने एक गूगल् कर्मचारी को नौकरी से बाहर निकाल दिया, जिसने कंपनी की विविधता नीतियों की आलोचना करते हुए दस-पृष्ठ का घोषणा पत्र लिखा और कहा कि "जैविक कारणों के कारण पुरुषों और महिलाओं की प्राथमिकताएं और क्षमताओं का वितरण अलग-अलग होता है ... और ये मतभेद समझा सकता है कि हम तकनीक और नेतृत्व में महिलाओं की समान प्रतिनिधित्व क्यों नहीं देखते हैं। "घोषणा करते हुए कि घोषणापत्र में कई मुद्दों को उठाया गया है जो बहस के लिए खुले हैं, पिचई ने गूगल् कर्मचारियों को एक ज्ञापन में कहा कि "हमारे सहयोगियों के एक समूह में ऐसे लक्षण हैं जो उनको कम जैविक रूप से उस काम के लिए उपयुक्त बनाने के लिए सुझाव देते हैं और यह ठीक नहीं है"

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

पिचई ने अंजली पिचाई को विवाह की और उसके दो बच्चे हैं। पिचई को फुटबॉल और क्रिकेट पसन्द् हैं और वह् एफसी बार्सिलोना का एक शौकीन प्रशंसक है और कहता है कि "वह क्लब के हर गेम को देखता है"।

  1. https://www.google.com/drive/
  2. https://www.bloomberg.com/quote/GOOGL:US