सदस्य:Abhishek Khare

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

लखनऊ

लखनऊ नवाबों का शहर रहा हैं, वर्तमान (2016) समय में भी नवाबों द्वारा बनाया गया बडा इमामबाडा, छोट इमामबाडा और रूमी गेट को उत्तर प्रदेष सरकार ने, सभी पुरानी इमारतों का पुनःनिर्माण करा रही हैं, लखनऊ शहर का तापमान सामान्य ऋतु में सुबह के समय 32° , दोपहर में लगभग 35 ° से 40° तक रहता हैं। बडा इमामबाडा से लगभग 7 किलोमिटर की दूरी पर गोमती नगर श्रीमति मायावत्ती द्वारा विषालकाय डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन प्रतीक स्थल का निर्माण वर्ष 2007 में कराया गया। इस पार्क में श्री ज्योतिराव फूले, श्री नारायण गुरू, श्री बिरसा मूंडा, श्री शाहूजी महाराज, डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर, श्री काषीराम तथा स्वयं श्रीमति मायावत्ती की प्रतीमा स्थापित हैं। पार्क देखने में अतिसुंदर है, पूरे पार्क में चमकते हुए मारवल का उपयोग किया गया हैं।

लखनऊ में पीने के पानी की बात करे तो मेरा जैसा अनुभव रहा हैं वहा के पानी में नमक की मात्रा 25 प्रतिषत हैं, अगर आप शाकाहारी हैं तो लखनऊ में आप को शाकाहारी भोजनयालय तलाषने में परेषानी हो सकती हैं, और माषहारी के लिए तो लखनऊ जन्नत हैं ही। लखनऊ में अधिकतर लखनवी वस्त्र काफी लोकप्रिय हैं।

लखनऊ के चिड़याघर के तो क्या कहने यह पर आप को सभी प्रकार के जानवर, पक्षी बहुसंख्यक दिखाई देगे, लखनऊ के चिड़याघर में देषी एवं विदेष जानवार में सफेद मोर, सफेद शेर, शेर, बाघ, बारहसिंग्ह, भालू, जीराफ, मगरमच्छ, घड़ियाल, रंगबीरंगे तोते, सारस, कोबरा, भारतीय अजगर, एवं सभी प्रकार के जानवर यह देखने को मिल सकते हैं।