सदस्य:Abhijay Chopra

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अभिजय चोपड़ा (जन्म 26 अप्रैल 1987) भारतीय प्रिंट मीडिया में एक बड़ा नाम हैं। अभिजय पंजाब केसरी ग्रुप के निदेशक हैं। इस ग्रुप के चार अख़बार छपते हैं जिनकी प्रसार संख्या 13 लाख है .यह ग्रुप हिंदी में पंजाब केसरी और नवोदय टाइम्स अख़बार छाप रहा है जबकि पंजाब में इस ग्रुप के पंजाबी भाषा के अख़बार जगबाणी की प्रसार संख्या सबसे ज्यादा है। यह ग्रुप उर्दू का एक अख़बार हिन्द समाचार प्रकाशित करता है जो जम्मू कश्मीर और पंजाब के इलवा दिल्ली में भी पढ़ा जाता है। अभिजय चोपड़ा पंजाब केसरी के संयुक्त संपादक अविनाश चोपड़ा के बड़े बेटे हैं.

शिक्षा अभिजय ने अपनी प्राइमरी एजुकेशन जालंधर के सेंट जोसफ कॉन्वेंट स्कूल से पूरी की। इसके बाद अभिजय ने मिंटगुमरी पब्लिक स्कूल (एम.जी.एन.) में दाखिला लिया जहाँ उन्होंने बाहरवीं तक शिक्षा हासिल की। इस दौरान दसवीं की परीक्षा के दौरान अभिजय इन हिसाब और विज्ञानं विषयों में 99 अंक हासिल किए। इसके बाद अभिजय उच्च शिक्षा हासिल करने अमेरिका गए और एमरी यूनिवर्सिटी से 2009 में मास्टर्स (इकनॉमिक मेजर) डिग्री हासिल की।


कैरियर

अभिजय चोपड़ा ने मई 2009 में पंजाब केसरी कार्यलय आना शुरू किया और आधिकारिक तौर पर जून 2009 में बतौर निदेशक काम संभाला। अभिजय ने जब ग्रुप ज्वाइन किया तो उस वक़्त डिजिटल वर्ल्ड में पंजाब केसरी ग्रुप की मोजुदगी केवल इ पेपर अक ही सीमित थी । अभिजय ने ज्वाइन करते ही ग्रुप के हिंदी और पंजाबी के अख़बारों की वेब साइट शुरू करवाई। इस दौरान उन्होंने पंजाब केसरी ,जगबाणी के एप्लिकेशन शुरू करवाए और वेब टी वी की अलग वेबसाइट बनवाई। यह सारी वेबसाइट और एप्लिकेशन आज सफलता पूर्वक चल रही हैं और जगबाणी की एप्लिकेशन पंजाबी भाषा की सबसे सफल एप्लिकेशन है


परिवार अभिजय चोपड़ा का परिवार देश की एकता के लिए कुर्बानियां देने वाले परिवार के रूप में जाना जाता है। पंजाब केसरी समूह के संस्थापक और अभिजय चोपड़ा के परदादा लाल जगत नारायण को 1980 के दशक में आतंकियों ने गोली से शहीद कर दिया था। लाल जगत नारायण पंजाब में अलगाव वाद के खिलाफ लगातार लिख रहे थे जिसका खामियाजा चोपड़ा परिवार को लाल जी की शहादत के रूप में भुगतना पड़ा लेकिन इस परिवार ने हार नहीं मानी। देश में आपातकाल के दौरान पंजाब केसरी समूह के मौजूदा मुख्य संपादक विजय चोपड़ा ने प्रेस की बिजली काट देने के बाद ट्रैकटर से मशीन चला कर अख़बार छापा और सरकार के आगे घुटने नहीं टेके। अभिजय के परिवार में दादा विजय चोपड़ा के इलावा ,पिता अविनाश चोपड़ा.माँ पोमिला चोपड़ा,भाई अविनव चोपड़ा हैं।