सदस्य:AayushiRK/sandbox

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search


पेनेलोप फिजर्लाल्ड
जन्मपेनेलोप नॉक्स
१७ दिसम्बर १९१६
लिंकन, इंग्लैंड
मृत्यु28 अप्रैल २०००(२०००-04-28) (उम्र 83)
लंडन, इंग्लैंड

पेनेलोप फिजर्लाल्ड


पेनेलोप फिजराल्ड़ ( १७ दिसंबर १९१६ - २८ अप्रैल २००० ) एक अंग्रेजी बुकर पुरस्कार विजेता उपन्यासकार, कवि, निबंधकार और जीवनीकार थी। २००८ में द टाइम्स ने " १९४५ के बाद से ५० महान ब्रिटिश लेखकों की सूची में शामिल किया" २०१२ में, द ऑब्ज़र्वर्वर ने अपने अंतिम उपन्यास, द ब्लू फ्लॉवर को "दस सर्वश्रेष्ठ ऐतिहासिक उपन्यास" का नाम दिया।


जीवनी


पेनेलोप फिजराल्ड़ का जन्म पुराने बिशप के पैलेस , लिंकन , एडमंड नॉक्स की बेटी, बाद में पंच का संपादक, और एडवर्ड हिक्स की बेटी, क्रिस्टीना हिक्स, लिंकन के बिशप, और ऑक्सफोर्ड में पहली महिला छात्रों में से एक थी। वह धर्मशास्त्रज्ञ और अपराध लेखक रोनाल्ड नॉक्स, क्रिप्टोग्राफर डिलविन नॉक्स, बाइबिल विद्वान विल्फ्रेड नॉक्स, और उपन्यासकार और जीवविज्ञानी विन्निफेद पेक की भतीजी थी। वह विकोंबे एबी और समरविले कॉलेज , ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ी थी , जिसमें से उन्होंने १९३८ में एक अभिनंदन के साथ स्नातक किया था ; वह आईसिस में "वर्ष की महिला" नामित थी, जो एक छात्र अखबार था । १९४२ में उन्होंने डेसमंड फिजर्लाल्ड से शादी की , जिन्हे वे १९४० में मिली थी , जबकि वे ऑक्सफोर्ड में ही पड़ते थे । उनकी शादी के छह महीने बाद ही , डेसमंड को रेजिमेंट ने उत्तरी अफ्रीका में भेज दिया था । उन्होंने लीबिया अभियान में पश्चिमी डेजर्ट अभियान में सैन्य क्रॉस जीता , लेकिन जब वह नागरिक जीवन में लौट आया तो वह शराबी हो चुके थे ।


१९५० के दशक के शुरुआती दिनों में , वह लंदन में हैम्पस्टेड में रहते थे , जहां वे बड़े हुए थे , जबकि वे वर्ल्ड रिव्यू नामक एक पत्रिका को सह-संपादित करते थे , जहां जेडी सेलिंगर का " लव एंड स्क्वॉलर के लिए एस्मे के लिए " पहले ब्रिटेन में प्रकाशित हुआ था बर्नार्ड मालमुद , नॉर्मन मेलर , और अल्बर्टो मोराविया के लेखन थे । फ़िट्जराल्ड ने पत्रिका में योगदान दिया, साहित्य, संगीत और मूर्तिकला के बारे में लिखा । इसके तुरंत बाद डेसमंड को " पब पर भुनाए गए चेक पर हस्ताक्षर किए जाने के लिए बाध्य किया गया था । " अपने कानूनी कैरियर के अंत में फिजर्ल्ल्ड्स के लिए गरीबी में जीवन भी बिताना पडा ; कभी-कभी वे बेघर हो गए थे और एक बेघर केंद्र में चार महीने तक रहते थे । वे ग्यारह वर्षों तक एक परिषद के फ्लैट (सार्वजनिक आवास) में रहते थे । १९६० के दशक के दौरान फिजराल्ड़ ने इटालिया कॉटि अकादमी, एक नाटक स्कूल और क्वींस गेट स्कूल में सिखाया , जहां उनके विद्यार्थियों में कैमिला शांड (बाद में कैमिला, डचेस ऑफ कॉर्नवाल) शामिल थे । उसने " पॉश कैमर में " भी पढ़ाया था , जहां उनके विद्यार्थियों ने एन्ना विंटोर , एडवर्ड सेंट औबिन और हेलेना बोनहेम कार्टर शामिल थे । वास्तव में , वह तब तक पढ़ना जारी रखा जब वो सत्तर वर्ष की हो गई थी । उन्होनें दक्षिणवॉल्ड , सफ़ोक में एक किताबों की दुकान में भी काम किया ।


इस दम्पति को तीन बच्चे थे : एक बेटा , वालपी , और दो बेटियॉं , टीना और मारिया ।


साहित्यिक कैरियर


फिजराल्ड़ ने १९७५ में ५८ साल की उम्र में साहित्यिक कैरियर की शुरुआत की , जब उसने प्री-राफेलिट कलाकार एडवर्ड बर्न-जोन्स की जीवनी प्रकाशित की । दो साल बाद द नॉक्स ब्रदर्स , उनके पिता और चाचा के एक संयुक्त जीवनचर्या द्वारा किया गया जिसमें उन्होंने अपने नाम का उल्लेख नहीं किया । बाद में १९७७ में उन्होंने अपने पहले उपन्यास , द गोल्डन चाइल्ड , एक कॉमिक हत्या के रहस्य को एक संग्रहालय की स्थापना के साथ प्रकाशित किया , जो १९७० के दशक में तुटानखमुन उन्माद से प्रेरित था । इस उपन्यास को उनके आखिरकार बीमार पति का मनोरंजन करने के लिए लिखा गया था , जिनकी १९७६ में मृत्यु हो गई थी ।


अगले पांच सालों में उन्होंने चार उपन्यास प्रकाशित किए , जिनमें से प्रत्येक अपने अनुभवों के साथ कुछ तरीके से जुड़े । द बुकशॉप (१९७८) , जिसे प्रतिष्ठित बुकर पुरस्कार के लिए चुना गया था, हार्डबोरो के काल्पनिक ईस्ट एंग्लियन शहर में एक संघर्षरत किताबों की दुकान से संबंधित है ; १९५९ में सेट , उपन्यास लोलिता को शेयर करने के लिए दुकान के निर्णय के रूप में एक महत्वपूर्ण घटना के रूप में शामिल है । एमेली मोर्टिमर अभिनीत उसी किताब द बुकस्टॉप के साथ एक फिल्म के अनुकूलन , जो फ्लोरेंस ग्रीन के रूप में अभिनीत है और इसाबेल कोइज़ेट द्वारा लिखित और निर्देशित है , बाद के उत्पादन में है ।


१९६१ में फिट्जराल्द ने १९७९ के लिए ऑफशोर के साथ बुकर पुरस्कार जीता था , जो कि बाटर्सिया में हाउसबोट्स के निवासियों के बीच १९६१ में आयोजित किया गया था । मानव आवाज बीबीसी में युद्धकालीन जीवन का एक काल्पनिक लेख है , जबकि ए फ़्रेडी पर नाटक विद्यालय में जीवन दर्शाया गया है ।


१९९० में फिजराल्द को " एक लाइफटाइम की विशिष्ट सेवा के लिए साहित्य " के लिए अंग्रेज़ी पेन द्वारा गोल्डन पेन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था ।


ऐतिहासिक उपन्यासों


फिजराल्ड़ ने फ्रेडी के लेखन के बाद कहा , " उसने अपने जीवन में चीजों के बारे में लिखना समाप्त कर दिया था , जिसे मैं लिखना चाहता था " । कवि चार्लोट मेव की जीवनी लिखने के बाद उन्होंने कई ऐतिहासिक उपन्यासों की एक श्रृंखला शुरू की।


पहला उपन्यास , मासूमियत (१९८६) था , जो १९५० के फ्लोरेंस , इटली में स्थापित एक दक्षिणी कम्युनिस्ट परिवार से एक गरीब अभिजात और एक डॉक्टर की बेटी के बीच रोमांस था । इटालियन माक्र्सवादी सिद्धांतवादी एंटोनियो ग्रामसी एक नाबालिग चरित्र के रूप में प्रकट होता है ।


द बिगनिंग ऑफ स्प्रिंग (१९८८) मॉस्को में १९१३ में हुई थी , और रूसी क्रांति से पहले और रूस में उठाए गए और उठाए गए एक ब्रिटिश व्यापारी के कामकाज में दुनिया के सामने दुनिया की जाँच करती है।


संदर्भ

  • https://en.wikipedia.org/wiki/Penelope_Fitzgerald
  • https://www.nytimes.com/2000/05/03/books/penelope-fitzgerald-novelist-is-dead-at-83.html
  • Penelope Fitzgerald Collection, **Additional Papers at the Harry Ransom Center at the University of Texas at Austin