सदस्य:AarushiChauhan69/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सोमालिया की संस्कृति[संपादित करें]

सोमालिया को आधारिक तौर पर रिपब्लिक औफ सोमालिया कहा जाता है। इसके पश्चिम में इथियोपिया (Ethiopia) है, उत्तरी पश्चिम मे जिबूती (Djibouti) है, अदन की खाड़ी (Gulf of Aden) उत्तर मे और कीनिया (Kenya) दक्षिण मे घिरता है। [1] पूरे अफ्रीका मे सोमालिया का सबसे लम्बा समुद्र तट है और ज़्यादातर साल भर यहां गर्मी का मौसम पाया जाता है। यहां की बारिश बहुत ज़रा सी तथा अनीयमित रूप में होती है। सोमालिया की संस्कृति अलग अलग सोमालियन संस्कृतियों का अद्वितीय मिश्रण है जिसका विकसित खुद से तथा पड़ोस के देशों के परस्पर प्रभाव से हुआ है जैसे कि अफ्रीका के दूसरे देश, अरबी द्वीप, भारत, और दक्षिण - पूर्व एशिया।


अवलोकन[संपादित करें]

सोमालिया की जन संख्या १२ मिलियन है। इसकी आधारिक राजभाशा सोमाली और अरबी है।यहां के लोग ज़्यादातर सुन्नी भाग के मुसलमान है। यहां के लोग कविता लिखना पसन्द करते है, इसलिए इन्हे कवियो का देश कहा जाता है। [2] सोमालिया में कहानियां बताने का नीयम है। सोमालिया का समृद्ध संगीत विरासत पारंपरिक सोमाली लोकगीत पर केन्द्रित है। अधिकांश सोमाली गीत पांच सुरों के होते है। सोमाली कला सोमाली लोगों की कलात्मक संस्कृति है , दोनों ऐतिहासिक और समकालीन। इन में कलात्मक परंपराओं, संगीत, वास्तुकला, लकड़ी पर नक्काशी और अन्य विधाओं शामिल हैं।


भाषा[संपादित करें]

सोमाली भाषा सोमालिया की आधिकारिक भाषा है। [3] यह अफ्रीकी-एशियाई भाषा परिवार की कुशितिक शाखा के एक सदस्य है, और उसके नजदीकी रिश्तेदारों अफ़ार और ओरोमो भाषाएं हैं। सोमाली भाशा ने लंबे समय से अपनी प्राचीन लिपि को खो दिया था। सोमाली के अलावा, अरबी सोमालिया के एक अधिकारी राष्ट्रीय भाषा है। कई सोमालिया के सदियों पुराने अरब जगत के साथ संबंधों, अरबी मीडिया के दूरगामी प्रभाव, और धार्मिक शिक्षा की वजह से अरबी बोलते हैं। अंग्रेजी भी व्यापक रूप से इस्तेमाल किया और सिखाया जाता है।

सोमालि वर्णमाला

धर्म[संपादित करें]

कुछ अपवादों के अलावा, सोमाली पूरी तरह से मुस्लिम, बहुमत इस्लाम के सुन्नी शाखा और इस्लामी न्यायशास्त्र के शाफी स्कूल से संबंधित हैं। [4] सोमालिया के संविधान वैसे ही सोमाली गणराज्य और राष्ट्रीय कानून के लिए बुनियादी स्रोत के रूप में इस्लामी शरीयत के धर्म के रूप में इस्लाम को परिभाषित करता है। सोमाली महिलाओं शुरू में कई पुरुष प्रधान धार्मिक आदेशों से बाहर रखा गया था, लेकिन महिला संस्था अबए सिती 19 वीं सदी में बनाई गई थी, सोमाली परंपरा और इस्लाम को शामिल करते हुए। सोमाली समुदाय सदियों से कई महत्वपूर्ण इस्लामी आंकड़े, जिनमें से कई ने मुस्लिम सीखने और अभ्यास के पाठ्यक्रम के आकार काउत्पादन किया गया है। 14 वीं सदी में इस्लामी विद्वान सोमाली धर्मशास्त्री और विधिवेत्ता, उथमन बिन अली ज़यला, ने इस्लाम के हनाफी स्कूल पर सबसे प्रामाणिक पाठ लिखा है।

  1. https://www.britannica.com/place/Somalia
  2. http://www.everyculture.com/Sa-Th/Somalia.html
  3. https://en.wikipedia.org/wiki/Languages_of_Somalia
  4. http://countrystudies.us/somalia/44.htm