सदस्य:A Nisha Raj/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मखन सिन्ह[संपादित करें]

मखन सिंह
जन्म १ जुलाई १९३७
बाथुला, ब्रिटिश भारत
मौत २१ जनवरी २००२
राष्ट्रीयता भारतीय
पेशा भारतीय एथलीट
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

जन्म[संपादित करें]

मखन सिन्ह का जन्म वर्ष १९३७ में १ जुलाई को हुआ था। वह १९६० के दशक के दौरान एक भारतीय एथलीट थे। उनका जन्म पंजाब के होशियारपुर जिले के बाथुल्ला गांव में हुआ था। प्रसिद्धि का उनका मुख्य दावा कलकत्ता में १९६२ के राष्ट्रीय खेलों में मिल्खा सिंह पर उनकी जीत थी। उन्होंने अपनी उपलब्धियों के लिए अर्जुन पुरस्कार भी जीता।

पुरस्कार[संपादित करें]

उन्होंने राष्ट्रीय खेलों में कई स्वर्ण पदक जीते, और १९६२ के एशियाई खेलों और १९६४ ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया। सफलता का उनका पहला स्वाद १९५९ में कटक में राष्ट्रीय खेलों में कांस्य था। उसके बाद उन्होंने अगले साल दिल्ली में राष्ट्रीय खेलों के साथ उच्च स्थान पर मारा जब उन्होंने शॉर्ट स्प्रिंट और ३०० मीटर में एक रजत में स्वर्ण जीता। वह १९६० में मद्रास में एक स्वर्ण और एक रजत जीतना, १९६२ में जबलपुर में चार स्वर्ण और १९६३ में त्रिवेन्द्रर्न में दो स्वर्ण और एक रजत जीतना था।

उपलब्धि[संपादित करें]

उनकी सबसे बड़ी जीत कलकत्ता में १९६२ के राष्ट्रीय खेलों थी जहां, मिल्खा पर सनसनीखेज जीत हासिल करने के अलावा, उन्होंने चार स्वर्ण पदक जीते। उन्होंने जकार्ता में १९६२ के एशियाई खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया जहां उन्होंने ४ x ४०० मीटर में रिले सोने और ४०० मीट्रिक में एक रजत जीता। तोपखाने बंदूकधारक माखन सिंह के लिए, राष्ट्रीय खेलों का विशेष महत्व था।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

उन्होंने १९५९ से १९६४ तक सभी खेलों में हिस्सा लिया और कुल १२ स्वर्ण, तीन सिल्वर और एक कांस्य पदक जीता, जो कलकत्ता में आखिरी व्यक्ति था, जहां उन्होंने सबसे ज्यादा बाहर निकलने पर हस्ताक्षर किए। वह भारतीय सेना में सुबेदार थे और सेवानिवृत्त हुए १९७२. सेना से सेवानिवृत्ति के बाद उन्होंने अपने गांव में एक स्टेशनरी की दुकान शुरू की। वह मधुमेह था और १९९० में उसका पैर ग्लास के टुकड़े से घायल हो गया था, इसलिए डॉक्टरों ने अपने पैर काटने का सुझाव दिया। २००२ में उन्हें दंड में मृत्यु हो गई। वह २१ जनवरी २००२ को मर गए थे।

सन्दर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Makhan_Singh_(sprinter)
  2. https://timesofindia.indiatimes.com/sports/more-sports/athletics/Makhan-Singh-Indias-forgotten-hero/articleshow/53247311.cms