सदस्य:A Nisha Raj/प्रयोगपृष्ठ 2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

फेस्टिमा

परिचय[संपादित करें]

फेस्टिमा

फेस्टिमा विशेष बनाता है यह अफ्रीका मुखौटा की परंपरागत संस्कृति को बचाने और संरक्षित करने के लिए समर्पित है। यह अद्भुत नृत्य और परेड के माध्यम से ऐसा करता है, जो पूरे पश्चिम अफ्रीका के सभी मुखौटे दिखाता है यह अनूठी घटना बुर्बिना फासो में प्रत्येक फरवरी में होती है।२०१४ में, यह अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सुरक्षा के यूनेस्को कन्वेंशन की दसवीं सालगिरह के लिए समर्पित था। ददौगुऊ, बुर्किना फासो - पश्चिम अफ्रीका में २० वीं द्वैवार्षिक फास्टिमा, सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय कला और मुखौटा महोत्सव, राजधानी उआगदौगुऊ के २५० किमी पश्चिम में देदोगुऊ के शहर में हुआ था। छह देशों से सैकड़ों पारंपरिक मुखौटे - बेनिन, आइवरी कोस्ट, माली, टोगो, सेनेगल और बुर्किना फासो के ५० गांव, त्यौहार के दौरान जीवन में आए।हज़ार सालों से कई अफ्रीकी संस्कृतियों में मास्क एक परंपरागत एनिमीवाद का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। पत्तियों, पुआल, लकड़ी और कपड़ा से बना, मुखौटे पूर्वजों और आत्माओं की पूजा का प्रतीक है वे संस्कारों और जीवन के चक्र के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इतिहास[संपादित करें]

परंपरागत मान्यताओं के अनुसार, समारोह के दौरान, उन्मत्त संगीत और नाच, एक प्रेरक मुखौटा पहनने वाले को बदलता है जो पूर्वजों के साथ संचार करता है। एक बुद्धिमान व्यक्ति या अनुवादक कभी-कभी अनुष्ठान के दौरान मास्क के पहनने वाले के साथ होते हैं, पूर्वजों के संदेश की व्याख्या करने में मदद करते हैं।एक संगीतकार ने ब्रेक के दौरान समझाया, "बेशक, इन मास्क को त्यौहार के दौरान पूर्ण शक्ति नहीं दी गई है"। "अन्यथा, आप उन्हें तस्वीर नहीं ले पाएंगे, कुछ भी चित्र में दिखाई नहीं देगा।"केवल एक महीने पहले, बुर्किना फासो की राजधानी इस्लामिक माघरेब (ए.यू.यू.एम) और अल-मोब्राटून में अल-क़ायदा द्वारा दावा किए गए एक आतंकवादी हमले से तबाह हो गई थी, जिसमें ३० मृत थे और ५६ घायल १८ विभिन्न देशों से हुए थे।एएसएएमए के कार्यकारी निदेशक, एसोसिएशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ मास्क, ने कहा कि हमले ने देश को चौंका दिया क्योंकि बुर्किना फासो, जो कि "ईमानदार लोगों की भूमि" का अर्थ है, अपनी धार्मिक सहिष्णुता और शांतिपूर्ण व्यवहार के लिए जाना जाता है।"मुखौटे के बारे में दो पहलू हैं," उन्होंने आगे कहा: "एक पंथ है और दूसरा संस्कृति है, वहां ऐसे लोगों के लिए एक धार्मिक संघर्ष हो सकता है जो मुखौटे का आविष्कार करते हैं, लेकिन सांस्कृतिक बिंदु से कोई संघर्ष नहीं होता है यह हमारी सांस्कृतिक संपत्ति है, हर अफ्रीकी, हर बुर्किनेबे इसे साझा करते हैं और हमें अन्य लोगों को हमारी सोच के बारे में सोचने की अनुमति नहीं देनी चाहिए, बल्कि हमारी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करना चाहिए। "त्योहार के दौरान, मास्क अविश्वसनीय रूप से जीवित थे और हमलों के बावजूद कुछ पर्यटकों ने भाग लिया। असमा २०१८ में त्योहार में भाग लेने के लिए और भी अधिक राष्ट्रों और मुखौटे आमंत्रित करने के लिए धन प्राप्त करने की उम्मीद कर रहा है।यहां तक ​​कि अफ्रीका में, वैश्वीकरण के सांस्कृतिक संचालन में आधुनिक युग में आम, पीढ़ी-पुरानी परंपराएं हैं, जो उन्हें टीवी, स्मार्टफोन और अन्य विकर्षणों की जगह लेती हैं।

विवरण[संपादित करें]

फेस्तिमा त्योहार यह दिखा रहा है कि मोनोटेम, नृत्य और एड्रेनालाईन-पम्पिंग संगीत के सामुदायिक उत्सव को सप्ताह के किसी भी दिन फेसबुक को क्रॉल करने के एक शाम को हरा दिया गया था।कैसे यह सब शुरू हुआ मुखौटा बनाना एक ऐसा कला है जो अनगिनत शताब्दियों के लिए पश्चिम अफ़्रीका में मौजूद आदिवासी संस्कृतियों के विशाल सरणी के भीतर चला गया है।बुस्टरिनो फासो में विश्वविद्यालय के छात्रों के एक समूह द्वारा १९९६ में स्थापित, फ्रेस्टामा, एक मंच बनाया है जहां कारीगरों और नर्तकियों को एक साथ मिलकर उन पुराने रीति-रिवाजों को बढ़ावा मिल सकता है जो वैश्विक मोनोकल्चर के चेहरे में वाष्पीकरण के खतरे में हैं जो कि अन्य परंपराओं का दावा करता है दुनिया भर। पश्चिम अफ्रीका की मूल [[संस्कृति को परिभाषित करने वाले रंगों, भावुक प्रदर्शनकारी कलाकारों और करामाती संगीत के साथ, यह त्यौहार किसी भी संस्कृति शिकारी के लिए अपने सामान पैक करने के लिए पर्याप्त है और बुर्किना फासो के देश से और उसके लिए एक उड़ान यात्रा बुक करता है।फेस्तिम पर क्या उम्मीद है किसी भी तरह के प्रदर्शन की श्रृंखला की अपेक्षा करें, जो आपको दुनिया में कहीं और अनुभव होगा। ड्रम और अन्य दस्तकारी पर्क्यूज़न उपकरणों की धड़कन में साउंडट्रैक का निर्माण होता है, जो नर्तकियों को अशांति से विस्तृत मुखौटे और वेशभूषा, चाल और गहराते में पहना जाता है। ऐसा लगता है कि संगीत उनके शरीर के पास, घुमा और उन्हें किसी भी तरह से यह इच्छाओं। मुख्य प्रदर्शन के बाद, पार्टी सड़कों पर निकलती है, रोजमर्रा के लोग जीवन के जश्न में परिधान करने वाले कलाकारों में शामिल होते हैं जो विकसित देशों में तुलनीय घटनाओं को शर्मिंदा करने के लिए कहते हैं। इस हफ्ते की तुलना में सिर्फ मुख्य नृत्य संख्या की तुलना में अधिक है, क्योंकि विकास के बारे में कथाकार प्रतियोगिताओं और शैक्षिक संगोष्ठी और वर्तमान में पश्चिम अफ्रीकी संस्कृति का राज्य भी डेडौगौ में जगह लेता है, जो उन लोगों के लिए एक अच्छी घटना है, जो इनके परिप्रेक्ष्य को प्राप्त करने की तलाश में हैं। दुनिया के इस कोने में जीवन पर।

सन्दर्भ[संपादित करें]

{{टिप्पणीसूची}}https://en.wikipedia.org/wiki/FESTIMA