सदस्य:ARSHAD007/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
                                                                                                                                भीम सिंह 
भीम सिंह
उत्तराधिकारी 1 9 66 में उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता, उन्होंने एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता

अर्जुन पुरस्कार[संपादित करें]

अर्जुन पुरस्कार भारत में युवा मामलों और खेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा खेल में उत्कृष्ट उपलब्धि को पहचानने के लिए दिए जाते हैं। 1 9 61 में शुरू हुआ, इस पुरस्कार में ₹ 500,000 का नकद पुरस्कार है, पिछले कुछ वर्षों में पुरस्कार का दायरा बढ़ाया गया है और पूर्व अर्जुन पुरस्कार युग से संबंधित बड़ी संख्या में खेल व्यक्तियों को भी सूची में शामिल किया गया था। इसके अलावा, अनुशासनिक खेलों और शारीरिक रूप से विकलांग श्रेणी शामिल करने के लिए पुरस्कारों की संख्या में वृद्धि की गई थी।

फ्रीस्टाइल कुश्ती[संपादित करें]

फ्रीस्टाइल कुश्ती शौकिया कुश्ती की एक शैली है जो पूरी दुनिया में प्रचलित है। ग्रीको-रोमन के साथ, यह ओलंपिक खेलों में कुश्ती की दो शैलियों में से एक है। अमेरिकी हाईस्कूल और कॉलेज कुश्ती विभिन्न नियमों के तहत आयोजित की जाती है और इसे शैक्षिक और कॉलेजिएट कुश्ती कहा जाता है। कॉलेजिएट कुश्ती की तरह फ्रीस्टाइल कुश्ती, कैच-ए-कैच-कैन कुश्ती में अपनी सबसे बड़ी उत्पत्ति है और, दोनों शैलियों में, अंतिम लक्ष्य प्रतिद्वंद्वी को चटाई में फेंकना और पिन करना है, जिसके परिणामस्वरूप तत्काल जीत होती है।

भीम सिंह की जीवनी[संपादित करें]

भीम सिंह का जन्म 12 अप्रैल 1 9 45 को हरियाणा के भिवानी जिले के 'धनाना' गांव में हुआ था। अपने समय के शीर्ष एथलीटों की तरह, वह सेना में था।उन्होंने 1 9 66 में जमैका के किंग्स्टन में आयोजित 8 वें राष्ट्रमंडल खेलों में अपनी अंतरराष्ट्रीय शुरुआत की। उसी वर्ष, उन्होंने बैंकॉक में 5 वें एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता और 2.05 मीटर की मंजूरी के साथ एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया। उनका दृष्टिकोण और आत्मविश्वास जिस तरीके से उन्होंने पदक जीता, उन्हें "खेलों की सबसे भरोसेमंद एथलीट" का खिताब मिला। लगभग एक दशक तक चल रहे करियर में भीम सिंह ने यूएसएसआर, जर्मनी, चेकोस्लोवाकिया में प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया, जो लगभग हमेशा शीर्ष तीन में खत्म हो गया। भीम सिंह ने मेक्सिको ओलंपिक (1 9 68) में भारत का प्रतिनिधित्व किया और 2.0 9 मीटर के अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जिससे एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया गया। उनका राष्ट्रीय रिकॉर्ड 2.0 9 तक रहा। बैंकाक में 1 9 70 एशियाई खेलों ने उन्हें तीसरे स्थान पर धकेल दिया।

भीम सिंह का खेल[संपादित करें]

उन्होंने ईरान के ताइमुर गियासी द्वारा 2.06 मीटर की जीत की ऊंचाई के मुकाबले 2.03 मीटर की मंजूरी दे दी। वर्ष 1 9 6 9 -70 के सर्वश्रेष्ठ सेवा खिलाड़ी के विजेता, अर्जुन पुरस्कार 1 9 67 में भीम सिंह ने 1 9 88 में मानद कैप्टन के पद पर सेना के जाट रेजिमेंट से सेवानिवृत्त हुए। उसके बाद, वह कोचिंग ले गया। वह दोनों सेवाओं और राष्ट्रीय टीम के लिए उच्च कूद कोच था और कुछ समय के लिए जूनियर इंडिया टीम को और उत्कृष्ट परिणामों के साथ कोचिंग करने के लिए लिया गया। बाद में वह हरियाणा के राय में मोतीलाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स के कर्मचारियों से जुड़ गए। 200 9 में, जाट रेजिमेंट सेंटर, जारेली में जाट स्टेडियम का नाम, उच्च कूद में खेल करियर में उनकी उपलब्धियों के संबंध में भीम स्टेडियम में बदल दिया गया था।


संदर्भ:

1 https://en.wikipedia.org/wiki/Freestyle_wrestling

2 https://en.wikipedia.org/wiki/Arjuna_Award

3 https://en.wikipedia.org/wiki/Bhim_Singh_%28wrestler%29