सदस्य:ANSH IYER 1810122/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

लोहड़ी एक पंजाबी लोक उत्सव है, जिसे भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी भाग में पंजाब क्षेत्र के सिखों और हिंदुओं द्वारा मुख्य रूप से मनाया जाता है, जो हर साल 13 जनवरी को मनाया जाता है। लोहड़ी त्योहार के बारे में महत्व और किंवदंतियाँ कई हैं और ये त्योहार पंजाब क्षेत्र से जुड़ते हैं। बहुत से लोग मानते हैं कि त्योहार शीतकालीन संक्रांति के बीतने की याद दिलाता है। लोहड़ी सर्दियों के अंत का प्रतीक है, और भारतीय उपमहाद्वीप के पंजाब क्षेत्र में सिखों और हिंदुओं द्वारा उत्तरी गोलार्ध में लंबे दिनों और सूर्य की यात्रा का पारंपरिक स्वागत है। यह मकर संक्रांति से पहले की रात को मनाया जाता है, जिसे माघी के रूप में भी जाना जाता है, और लुनिसोलर बिक्रम कैलेंडर के सौर भाग के अनुसार और आमतौर पर हर साल (13 जनवरी) को एक ही तारीख के बारे में पड़ता है।

लोहड़ी पंजाब, भारत के राज्य में एक आधिकारिक प्रतिबंधित अवकाश है, जहां यह त्योहार सिखों, हिंदुओं, मुसलमानों और ईसाइयों द्वारा मनाया जाता है लेकिन यह पंजाब, पाकिस्तान में छुट्टी नहीं है। हालाँकि, यह पंजाब, पाकिस्तान में सिखों और कुछ मुसलमानों द्वारा मनाया जाता है।

लोहड़ी को बिक्रम कैलेंडर से जोड़ा जाता है, और [भारत में] [मकर संक्रांति] के रूप में मनाए जाने वाले त्योहार के एक दिन पहले मनाया जाता है। लोहड़ी [पौष] के महीने में आती है और यह लुनिसोलर [पंजाबी कैलेंडर] के सौर भाग द्वारा निर्धारित की जाती है और अधिकांश वर्षों में यह [ग्रेगोरियन कैलेंडर] के 13 जनवरी के आसपास आती है।

मूल[संपादित करें]

त्योहार का प्राचीन महत्व सर्दियों की फसल के मौसम के उत्सव के रूप में है और सूर्य देवता (सूर्या) का स्मरण। लोहड़ी के गीतों में भारतीय सूर्य भगवान से गर्मी मांगने और उनकी वापसी के लिए धन्यवाद देने का उल्लेख है। अन्य किंवदंतियों ने उत्सव को अग्नि या लोहड़ी की देवी के लिए एक लोक श्रद्धा के रूप में समझाया।

फिर भी एक और लोककथा लोहड़ी को दुल्ला भट्टी की कहानी से जोड़ती है। कई लोहड़ी गीतों का मुख्य विषय दुल्ला भट्टी की किंवदंती है और मुगल सम्राट अकबर के शासनकाल के दौरान पंजाब में रहते थे।उन्हें पंजाब में एक नायक के रूप में माना जाता था, हिंदू लड़कियों को मध्य पूर्व के गुलाम बाजार में जबरन ले जाने से बचाया जाता था।उन्होंने जो बचाया, उनमें दो लड़कियां सुंदरी और मुंदरी थीं, जो धीरे-धीरे पंजाब की लोककथाओं का विषय बन गईं। लोहड़ी समारोह के एक भाग के रूप में, बच्चे लोहड़ी के पारंपरिक लोक गीतों को गाते हुए घरों में घूमते हैं, जिसमें "दुल्ला भट्टी" नाम भी शामिल है। एक व्यक्ति गाता है, जबकि अन्य प्रत्येक पंक्ति को जोर से "हो!" कहते हैं। गाया जाता है। गीत समाप्त होने के बाद, घर के वयस्क से युवाओं के गायन मंडली को नाश्ता और पैसा देने की उम्मीद की जाती है। लोहड़ी को अलाव के साथ मनाया जाता है। इस शीतकालीन उत्सव के दौरान अलाव जलाना एक प्राचीन परंपरा है।

गुड़, ठोस और अपरिष्कृत गन्ने का रस एक पारंपरिक त्यौहार है। पंजाब में, फसल त्यौहार लोहड़ी को नई फसल से भुने हुए मकई के भुट्टे खाने से चिह्नित किया जाता है। जनवरी की गन्ने की फसल लोहड़ी त्योहार में मनाई जाती है।गन्ने और गच्छ जैसे गन्ने के उत्पाद लोहड़ी के उत्सव के लिए केंद्रीय हैं, क्योंकि ये नट्स जनवरी में काटे जाते हैं। लोहड़ी का अन्य महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ मूली है जिसे अक्टूबर और जनवरी के बीच काटा जा सकता है। सरसों के साग की खेती मुख्यतः सर्दियों के महीनों में की जाती है क्योंकि फसल कृषि-जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल है। तदनुसार, सरसों का साग भी एक शीतकालीन उपज है। गजक, सरसों दा साग को मक्की दी रोटी, मूली, ग्राउंड नट्स और गुड़ के साथ खाना पारंपरिक है।यह "तिल चावल" खाने के लिए भी पारंपरिक है जो गुड़, तिल और चावल को मिलाकर बनाया जाता है।कुछ स्थानों पर, इस व्यंजन को 'त्रिचोली' कहा जाता है। दिन के दौरान, बच्चे घर-घर जाकर लोक गीत गाते हैं। इन बच्चों को मिठाइयाँ और सेवइयाँ दी जाती हैं और कभी-कभी पैसे भी दिए जाते हैं। इन्हें खाली हाथ वापस करना अशुभ माना जाता है। जहां परिवार नए-नए जन्मों और नए जन्मों का स्वागत कर रहे हैं, उपचारों के लिए अनुरोध बढ़ता है।

बच्चों द्वारा एकत्र किए गए संग्रह को लोहड़ी के रूप में जाना जाता है और इसमें तिल, गच्छक, क्रिस्टल चीनी, गुड़, मूंगफली और फूलिया या पॉपकॉर्न शामिल होते हैं। फिर त्योहार के दौरान रात में लोहड़ी बांटी जाती है। तक, मूंगफली, पॉपकॉर्न और अन्य खाद्य पदार्थों को भी आग में फेंक दिया जाता है। कुछ के लिए, आग में भोजन फेंकना पुराने वर्ष के जलने का प्रतिनिधित्व करता है और अगले वर्ष मकर संक्रांति पर शुरू होता है जिन घरों में हाल ही में शादी या बच्चे का जन्म हुआ है, लोहड़ी समारोह उत्साह की उच्च पिच तक पहुंच जाएगा। पंजाबियों के घरों में आमतौर पर निजी लोहड़ी मनाई जाती है। लोहड़ी के अनुष्ठान विशेष लोहड़ी के गीतों की संगत के साथ किए जाते हैं।

गायन और नृत्य समारोह का एक आंतरिक हिस्सा है। लोग अपने चमकीले कपड़े पहनते हैं और ढोल की थाप पर भांगड़ा और गिद्दा नृत्य करते हैं। पंजाबी गाने गाए जाते हैं, और हर कोई आनन्दित होता है। सरसों दा साग और मक्की दी रोटी आमतौर पर लोहड़ी खाने में मुख्य पाठ्यक्रम के रूप में परोसा जाता है। लोहड़ी एक महान अवसर है जो किसानों के लिए बहुत महत्व रखता है। हालांकि, शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोग भी लोहड़ी मनाते हैं, क्योंकि यह त्योहार परिवार और दोस्तों के साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान करता है।

कुछ लोगों का मानना ​​है कि संत कबीर की पत्नी लोई से इसका नाम लोहड़ी पड़ा है। कुछ लोगों के बीच एक किंवदंती है कि लोहड़ी शब्द 'लोह' से आया है, जिसका अर्थ है प्रकाश और आग की गर्मी। लोहड़ी को ग्रामीण पंजाब में लोहि भी कहा जाता है। एक अन्य कथा के अनुसार होलिका और लोहड़ी बहनें थीं। होली की अग्नि में पहले से मौजूद प्राणदण्ड प्रह्लाद के साथ बच गया। लोहड़ी के दिन तिल (तिल के बीज) और रोरी का सेवन आवश्यक माना जाता है। शायद तिल और रोरी शब्द का मेल तिलोरही हो गया, जो अंततः लोहड़ी में संक्षिप्त हो गया।