सदस्य:ANGELMATHEW1/WEP 2018-19

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
विल्सन लियोनेल गॉर्टन जोन्स (विल्सन जोन्स)
[[Image:
विल्सन जोन्स
|225px]]
जन्म विल्सन लियोनेल गॉर्टन जोन्स
२ मई १९२२
महाराष्ट्र
मौत ५ अक्टूबर २००३
राष्ट्रीयता भारतीय
उपनाम विल्सन जोन्स
पेशा बिलियर्ड खिलाड़ी
कार्यकाल १९५०-१९७०
प्रसिद्धि का कारण बिलियर्ड में एक महान खिलाडी

विल्सन लियोनेल गॉर्टन जोन्स (विल्सन जोन्स) भारत का एक प्रसिद्ध बिलियर्डस खिलाड़ी थे। उनका जन्म २ मई १९२२ महाराष्ट्र के मोदीखाना में हुआ था। वह एक दशक से अधिक समय के लिए एक प्रधान शौकिया चैंपियन थे। एक खिलाड़ी के रूप में उन्होंने हमारे देश के लिए बहुत योगदान दिया है। वह उन महान व्यक्तियों में से एक है, जो भारतीय समाज के ध्यान में बिलियर्ड्स लाये थे। वह विश्व चैंपियन होने वाले पहले भारतीय थे। विल्सन जोन्स एक इंग्लिश भारतीय थे।

बचपन और खेल में प्रवेश[संपादित करें]

बचपन में उनका पालन-पोषण अधिकतर उनकी दादी और चाचा द्वारा किया गया था। अपने बचपन में विल्सन गोली खेलने में काफी कुशल थे। इस जुनून के अलावा, उन्होंने अपने चाचा को बिलियर्ड्स खेलते देखने के लिए खिडकियों के माध्य्म से देखता था। उन्होंने बिलियर्ड्स खेल के लिए बहुत कम उम्र से ही रुचि विकसित की थी और जल्द ही उन खिलाड़ियों से बेहतर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया जो उनके लिए बहुत वरिष्ठ थे। उनकी उम्र बिलियर्ड्स रूम में प्रवेश करने के लिए योग्य नहीं थी। विलियम ने खेल की मूल बातें बहुत तेजी से सीखी। उन्होंने बिशप उच्च विद्ध्यालय् और सेंट विन्सेंट उच्च विद्ध्यालय् में अपनी हाईस्कूल शिक्षा पूरी की।

पारिवारिक जीवन[संपादित करें]

उनकी पत्नी का नाम पेगी है और उनके बेटे का नाम क्रिस्टफर है। उनके बेटे का मानना था कि उनके पिता एक महान व्यक्ति थे। उनका मानना था कि, वे न सिर्फ एक अच्छे खिलाडी थे बल्कि एक अच्छे पिता भी थे। उनहे अपने परिवार से उतना ही प्रेम था, जितना उसे खेल से था।

खेल के बाहर[संपादित करें]

वह १९३९ में युद्ध सेवा में शामिल हो गए। जोन्स ने १९४७ से १९५० तक मुंबई में मज़गांव डॉक्स के साथ सुरक्षा अधिकारी के रूप में काम किया। उनकी पत्नी का नाम पेगी है और उनके बेटे का नाम क्रिस्टफर है। उन्होंने १९५० में अपना पहला राष्ट्रीय उपाधि जीता। उन्होंने फाइनल में टी वी सेल्वराज को हराकर इसे हासिल किया। वह बिलियर्ड्स खिताब को भारत लाने के बारे में बहुत उत्साहित थे। उस पल में उन्होंने कहा, "जब विश्व खिताब पहली बार भारत आया, तो मैं कह सकता हूं कि यह मेरे जीवन का सबसे खुशी का क्षण था।" अगले साल, उन्होंने फिर से पंक्ति में दो बार खिताब जीतने के लिए अंतिम दौर में सेल्वराज को हराया था। विल्सन ने वर्ष १९५१ में अंतरराष्ट्रीय बिलियर्ड्स सर्किट में अपनी शुरुआत की। वर्ष १९५३ में, उन्होंने अंतिम दौर में चंद्र हिरजी को हराया और फिर से ताज जीता। अगले सोलह वर्षों के दौरान, उन्होंने बारह बार भारत के शौकिया राष्ट्रीय बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप जीती। उनका प्रशिक्षण कार्यक्रम सतत था। जोन्स ने कहा कि उन्होंने २० वर्षों में अभ्यास सत्र कभी नहीं छोड़ा था - न तो सप्ताहांत और न ही छुट्टियों पर। उन्होंने हर दिन ५-६ घंटे के लिए अभ्यास किया था। उन्होंने आठ बार महाराष्ट्र के राज्य बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप जीती। विल्सन जोन्स ने १९५८ में कलकत्ता में ग्रेट ईस्टर्न होटल में आयोजित विश्व एमेच्योर बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप जीती। इसके बाद, उन्होंने न्यूजीलैंड में 1964 में एक और विश्व खिताब हासिल किया।उन्होंने विश्व चैम्पियनशिप में आठ बार भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के टॉम क्लेरी और यूके के लेस्ली ड्रिफेल जैसे महान बिलियर्ड्स चैंपियनों को हराया थे। उन्होंने भारत में आर्थर वाकर ट्रॉफी को दो बार लाया; १९५४ और १९६४ में।

बिलयार्ड्स खेल

खेल में योगदान[संपादित करें]

उन्होंने खेल में काफी योगदान दिया हैं। उन्होंने १९५८ और १९६४ में शौकिया विश्व चैम्पियनशिप जीती। वह किसी भी खेल में विश्व चैम्पियनशिप जीतने वाले पहले भारतीय थे। वर्ष १९५३ में, उन्होंने अंतिम दौर में चंद्र हिरजी को हराया और फिर से ताज जीता। अगले सोलह वर्षों के दौरान, उन्होंने बारह बार भारत के शौकिया राष्ट्रीय बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप जीती। उनका प्रशिक्षण कार्यक्रम सतत था। जोन्स ने कहा कि उन्होंने २० वर्षों में अभ्यास सत्र कभी नहीं छोड़ा था - न तो सप्ताहांत और न ही छुट्टियों पर। उन्होंने हर दिन ५-६ घंटे के लिए अभ्यास किया था। उन्होंने आठ बार महाराष्ट्र के राज्य बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप जीती। विल्सन जोन्स ने १९५८ में कलकत्ता में ग्रेट ईस्टर्न होटल में आयोजित विश्व एमेच्योर बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप जीती। इसके बाद, उन्होंने न्यूजीलैंड में १९६४ में एक और विश्व खिताब हासिल किया।उन्होंने विश्व चैम्पियनशिप में आठ बार भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के टॉम क्लेरी और यूके के लेस्ली ड्रिफेल जैसे महान बिलियर्ड्स चैंपियनों को हराया थे। उन्होंने भारत में आर्थर वाकर ट्रॉफी को दो बार लाया; १९५४ और १९६४ में।

अर्जुन पुरस्कार और अन्य पुरस्कार[संपादित करें]

उन्हें १९६३ में प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। विल्सन जोन्स को १९६५ में पद्मश्री पुरस्कार और १९९६ में द्रोणाचार्य पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।जोन्स को १९९० में महाराष्ट्र सरकार के गौरव पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। १९५१ में इंग्लैंड के बकिंघम पैलेस में रानी एलिजाबेथ के समक्ष एक प्रदर्शनी मैच खेलने के लिए उनका गौरव था। उन्होंने भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद के सामने नई दिल्ली में भी अपने कौशल प्रदर्शित किए। उन्होंने अपने सभी खेलों को जीता, ५०१ का शीर्ष ब्रेक बनाया और इस प्रकार उन्होंने अपनी प्यारी महत्वाकांक्षा हासिल की। मैकिल फेरेरा को हराकर जोन्स ने अपने १२ वें और अंतिम राष्ट्रीय खिताब जीतने के बाद १९६७ में सेवानिवृत्त हुए। अपने सेवानिवृत्ति के बाद उन्होंने कोचिंग शुरू की। वह अगली पीढ़ी के बिलियर्ड्स में अपनी क्षमताओं और ज्ञान को पारित करना चाहता था। उन्होंने पेशेवर चैंपियन जैसे ओम अगर्वाल्, सुभाष अगर्वाल और अशोक शांडिलिया को भी सलाह दी। नलिन पटेल, अनुजा ठाकुर, कमल तुलशन और अमित साबू जैसी अन्य प्रतिभाओं को भी विल्सन जोन्स ने पोषित किया था। ये सभी खिलाड़ी अब दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बिलियर्ड के खिलाड़ी हैं। वे खेल पेश में अपनी सफलता के लिए विल्सन को श्रेय देते हैं।

मृत्यु[संपादित करें]

५ अक्टूबर २००३ में विल्सन जोन्स दिल के दौरे के कारण मृत्यु हो गई। उस वर्ष के शुरूवात में उन्हें तीन स्ट्रोक का सामना करना पड़ा, जिससे उनका दाहिना तरफ निकल गया अपंग बना दिया। पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पूर्व विश्व बिलियर्ड्स चैंपियन विल्सन जॉन्स के निधन पर उनकी दिल से संवेदना व्यक्त किए थे। उनकी याद में, जिमखाना में एक विल्सन जॉन्स अकादमी शुरू की गई थी।

सँदर्भ[संपादित करें]

[1] [2]

  1. https://www.sportstarlive.com/tss2642/stories/20031018003004400.htm
  2. http://www.espn.in/espn/story/_/id/16634068/no-14-wilson-jones-billiards-world-champion