सदस्य:1710129 Akash/प्रयोगपृष्ठ/2

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

वित्तीय समावेशन[संपादित करें]

Thumb

परिचय[संपादित करें]

वित्तीय समावेशन वह जगह है जहां व्यक्तियों और व्यवसायों के पास उपयोगी और किफायती वित्तीय उत्पादों और सेवाओं तक पहुंच होती है जो जिम्मेदार और टिकाऊ तरीके से वितरित की जाने वाली उनकी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। वित्तीय समावेशन को वित्तीय सेवाओं तक पहुंचने के अवसरों की उपलब्धता और समानता के रूप में परिभाषित किया जाता है। वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने वाले लोग तर्क देते हैं कि जब अधिक लोग और फर्म भाग लेते हैं तो वित्तीय सेवाओं को महत्वपूर्ण सकारात्मक बाह्यता के रूप में देखा जा सकता है। इसका एक उद्देश्य है कि बैंकों को वित्तीय सेवाओं तक बेहतर पहुंच प्राप्त करने के लिए असंबद्ध और अंडरबैंक प्राप्त करना है। बिना किसी भेदभाव के उपयोगकर्ताओं की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने वाली वित्तीय सेवाओं की उपलब्धता वित्तीय समावेश का एक मुख्य उद्देश्य है।

उदाहरण[संपादित करें]

उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य [[अमेरिका] में यह स्थिति अमेरिका में पैदा हुए हिस्पैनिक समुदाय के एक तिहाई हिस्से का प्रतिनिधित्व करती है और संयुक्त राज्य अमेरिका में रहने वाले आधे विदेशी हिस्पैनिक समुदाय में असंबद्ध रहते हैं। इस उदाहरण के लिए, समाज के रूप में विकास के लिए वित्तीय सेवाएं महत्वपूर्ण हैं। 2013 में अनुमान लगाया गया है कि 2 बिलियन कार्यरत उम्र के वयस्कों को वैश्विक स्तर पर विनियमित वित्तीय संस्थानों द्वारा प्रदान की जाने वाली औपचारिक वित्तीय सेवाओं के प्रकार तक पहुंच नहीं है। उदाहरण के लिए, उप-सहारा अफ्रीका में, वयस्कों का% बैंक खाता है, भले ही अफ्रीका का औपचारिक वित्तीय क्षेत्र हाल के वर्षों में उगाया गया हो। वित्तीय विशेषज्ञों की पहल की प्रभावशीलता के बारे में कुछ विशेषज्ञों से कुछ संदेह है।

वित्तीय समावेशन का महत्व[संपादित करें]

माइक्रोफाइनेंस पहलों पर शोध से संकेत मिलता है कि सूक्ष्म उद्यमियों के लिए क्रेडिट की व्यापक उपलब्धता अनौपचारिक मध्यस्थता, उद्यमशीलता का एक अनजान रूप उत्पन्न कर सकती है।समावेशी विकास की दिशा में वित्तीय समावेश एक महत्वपूर्ण कदम है। यह वंचित आबादी के समग्र आर्थिक विकास में मदद करता है। भारत में संशोधित वित्तीय उत्पादों और सेवाओं को प्रदान करके गरीब और वंचित लोगों के उत्थान के लिए प्रभावी वित्तीय समावेशन की आवश्यकता है। इससे वंचित और हाशिए वाले वर्गों को शामिल करने वाली समावेशी वृद्धि होती है। कुछ अध्ययन चयनित बैंकों का विश्लेषण करके वित्तीय समावेशन पर किए जाते हैं और अन्य कार्य वित्तीय समावेशन के राज्यवार विकास पर पाए जाते हैं।

भारत में वित्तीय समावेशन[संपादित करें]

कुछ अध्ययनों का विश्लेषण भारतीय आर्थिक विकास पर वित्तीय समावेशन के प्रभाव का विश्लेषण किया गया है और मिश्रित परिणाम मिलते हैं। इस पृष्ठभूमि के साथ, यह शोध अध्ययन भारत में वित्तीय समावेश के वर्तमान परिदृश्य को जानने और देश के आर्थिक विकास में वित्तीय समावेश की भूमिका का आकलन करने का प्रयास है।इसका उद्देश्य गरीब लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए उचित वित्तीय संस्थान स्थापित करना है। इन संस्थानों में स्पष्ट कटौती नियम होना चाहिए और वित्तीय मानकों में मौजूद उच्च मानकों को बनाए रखना चाहिए। वित्तीय समावेशन का लक्ष्य वित्तीय स्थिरता को बनाए रखना और बनाए रखना है ताकि कम भाग्यशाली लोगों के पास निधि की निश्चितता हो जो वे करने के लिए संघर्ष करते हैं। वित्तीय समावेश भी ऐसे कई संस्थान होने का इरादा है जो कि सस्ती वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं ताकि पर्याप्त प्रतिस्पर्धा हो ताकि ग्राहकों को चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प मिल सकें। बाजार में पारंपरिक बैंकिंग विकल्प हैं। हालांकि , सस्ती वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करने वाले संस्थानों की संख्या बहुत कम है।

वित्तीय समावेशन के उपयोग[संपादित करें]

वित्तीय समावेश समाज के आर्थिक रूप से वंचित वर्गों के बीच वित्तीय सेवाओं के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का इरादा रखता है। वित्तीय समावेश की प्रक्रिया वित्तीय उत्पादों को बनाने की दिशा में काम करती है समाज के कवित्तीय समावेशन लोगों को आर्थिक सेवाओं और उत्पादों को जमा, फंड ट्रांसफर सेवाएं, ऋण , बीमा , भुगतान सेवाओं इत्यादि जैसे आर्थिक कीमतों पर सुरक्षित रखने में मदद करना है। लाभ उच्च और बेहतर उत्पादकता, अर्थव्यवस्था में तेज वृद्धि, कमी आय असमानताओं, व्यापक विकास में स्थान विशिष्ट और केंद्र विशिष्ट विकास, वैश्विक प्रशंसा और मान्यता, गरीबी में कमी, राष्ट्रीय आय में संभावित वृद्धि, रोजगार और आय के अवसरों में वृद्धि, सब्सिडी के अधिक प्रभावी वितरण में मदद, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के कार्यान्वयन में सहायक, सब्सिडी के अप्रत्यक्ष वितरण के बजाय लक्षित लाभार्थी के बैंक खाते को जमा करने के माध्यम से सब्सिडी के प्रत्यक्ष वितरण के लिए स्थानांतरण में वृद्धावस्था पेंशन , खिड़की पेंशन और इतने पर सहायक और सहायक।म भाग्यशाली लोगों के लिए उपयुक्त है। [1]

  1. https://en.wikipedia.org