सदस्य:15 APARNA/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

मौली होल्डन[संपादित करें]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

 मौली विनिफर्ड होल्डन एक प्रसिद्ध ब्रिटिश कवि थे । उनका जन्म १९२७ में लंदन का “पेहकाम” में हुआ था । होल्डन का बचपन सरे और विल्टशायर में था।  उन्होंने १९५१ में लंदन के किंग्स कालेज से स्नातक किया।  उनका पहला नाम गिल्बर्ट था । वह लोकप्रिय, बच्चों के लेखक हेन्री गिल्बर्ट की पोती थी ।[1] 

योगदान[संपादित करें]

कविता
 वह विद्यार्थिनी होता हुए समय उनकी कविताएँ अग्रणी पत्रिकाओ में प्रकाशित होती थी । इसके बाद उन्होने 1960 के दशक के शुरूआती दिनों में लिखना शुरू कर दिया । तब वह मल्टिपिल स्केलेरोसिस[2] से पीडित थी। उनकी पहली कविता संग्रह था ए हिल लैक ए होषस(१९६३)। टु मेक मी ग्रीव(१९६८) नामक कविता संग्रह उनकी ख्याती को स्थापित किया। उनकी बीमारी ने उन्हें लिखने से रोकने से पहले ही उनकी कविता के दो से अधिक संस्करण प्रकाशित किये गये, एयर और चिल एर्थ(१९७१) और द कंट्री ओवर(१९७५) ।  उनके बेहतरीन कविता के काफी व्यक्तित्व प्राक्रतिक घटनाओं के कडो उद्देश्य के उपचार से संतुलित है। उनकी पूर्ण शैली पार्रंपरिक रूपों की संवादातंमक रूपांतरों पर आधारित होती है।  उसने बच्चों केलिये उपन्यास भी लिखे है।

उपलबंधियाँ[संपादित करें]

Something went wrong...अंगूठाकार|पुसतक]]

  'बार्न रूफ' में, उनकी सबसे प्रारंभिक कविताओं में से एक, मॉली होल्डन 'क्वार्टेड रंग' के बारे में बोलती है वाक्यांश दोनों अपनी कलात्मक महत्वाकांक्षाओं के बारे में बहुत कुछ कहता है, जो ताज़ा दृश्य विवरण के बाद अविरत रूप से संघर्ष करते थे, और उनकी कवि पद्धतियां, जो अक्सर साहसपूर्वक निकटवर्ती सहानुभूति पर भरोसा करती थीं और जिसे ऑफ़-ऑफ-कविता कहा जा सकता है उनकी कविताओं में से सबसे ज्यादा, जिनमें से कई अपने कैरियर के प्रारंभ में लिखे गए थे, प्राकृतिक दुनिया के लिए एक गहरी नजर कान के साथ मिलकर बनती है, जो आंतरिक रूप से संयम के लिए अनुकूल है; उसे सबसे दिलचस्प श्रवण प्रभाव अक्सर उसके अंत-गाया जाता है पर नहीं बल्कि व्यक्तिगत लाइन के भीतर उठता है। 'बार्न रूफ' हमें वाक्यांश भी देता है, 'बारिश के रननल्स, सजावटी सुविधाओं को बनाए रखते हुए ...' उस धैर्य के पास 'दाग को बनाए रखने' के धैर्य के साथ-साथ झुमकेदार नोटों पर हमला होता है जो एक कविता में प्रयास करने की उम्मीद कर सकता है भव्यता के बाद; होल्डन के कामों के सुखों में से एक यह असंगत तरीका है जिसमें वह एक घने, बेरंग संगीत को कविताओं में लाती है जिसे अच्छी तरह से लघुचित्र के रूप में वर्णित किया जा सकता है।
  उनकी कविताएं [3]विषय-पद्धति (पक्षियों, झाड़ियों, शराब, शिशुओं) और अवधि दोनों के संबंध में छोटे की ओर रहीं थीं। ९६ नए गीतों में से एक ने अपनी नई चुनी गई कविताएं इकट्ठी कीं, केवल दो पन्नों में सात रन; कोई भी तीन या अधिक तक फैली नहीं वह स्वभाव से एक प्रत्यक्ष आत्मा रही है। उसकी कविताएं सटीक क्षण में एक वस्तु लेती हैं, जब उसे अपना ध्यान खींच लिया - पल, कहते हैं, जब अचानक एक झुंड गोल्डफ़िन्स एक बगीचे पर उतरता है - और जैसे-जैसे पल रिकॉर्ड हो जाता है, जैसे ही इसे छोड़ दो ।१९८० में इस देश में अमेरिकन एल ई। सीसमान, जिनके जीवन के काम हैलो, डार्कनेस को प्रकाशित किया गया था, की तरह, मॉली होल्डन की कविताओं को असुविधाओं और बीमारियों के रंगों से अलग नहीं किया जा सकता। दोनों कवियों ने काफी हद तक समानांतर जीवन जीता। होल्डन १९२८ में पैदा हुआ था और १९२८ में सेसमैन; हॉलडैक की मृत्यु १९८१ में हुई थी, जिसमें कई स्केलेरोसिस के साथ लंबे संघर्ष के बाद, और १९७६ में सीज़मन, हॉजकिन रोग के खिलाफ विस्तारित लड़ाई के बाद। होल्डन की पहली पुस्तक, १९६८ में प्रकाशित हुई, मुझे हकदार बनाने का हकदार था । बेशक, प्रत्येक युग और विविधता के कवियों को मृत्यु के विषय पर एक विषय के रूप में ठीक करने की संभावना है - लेकिन होल्डन और सीसमान में एक आश्चर्यजनक नहीं है, आश्चर्यजनक रूप से एक असामान्य, बढ़ती संवेदनशीलता और मृत्यु के क्रूरता जो क्रमिक<, टुकड़े टुकड़े और अथक।
  साथ में, दो कवियों में कुछ ऐसी रणनीतियों की व्याख्या की जाती है जिसके द्वारा आधुनिक बीमारी की विशेषताओं - इसकी चमचमीत, निष्फल सतहों, अपने यांत्रिक व्हीलचेयर और दर्द-हत्या दवाओं के साथ - सफलतापूर्वक कविता के विषय विषय के रूप में काम कर सकते हैं। सिसमान की महान शक्ति हास्य की अपनी स्वयं का मजाकिया भावना थी वह व्यक्ति जो उसके भीतर कैंसर को 'फैब्रिकेशन्स के ऊतक' के रूप में देख सकता था, या सर्जिकल उपकरणों की एक पंक्ति 'बारह' के लिए सेवा के रूप में देखता था, जो 'मेरे मांस / खाने के लिए इंतजार कर रहा था, वह कोई था जिसे रीडर भी स्वागत करता था 'परिष्कृत / श्वेत पत्र वाली यातना' की अस्पताल की कहानी होल्डन झुकाव पर निर्भर था जैसा कि वह 'अस्पताल' की समाप्ति की रेखाओं में स्पष्ट करता है, उसने उसे अपने काम पर हावी होने के बिना उसकी दुर्बलता देने की मांग की।

पुरस्कार[संपादित करें]

 मौली विनिफर्ड होल्डन को कोलमोंडेल अवार्ड मिला है जो युनाइटड किंगडम में, कविता केलिये लेखकों के सोसइटी द्वारा दिए गए एक वार्षिक पुरस्कार है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. http://www.jrank.org/literature/pages/4433/Molly-Holden.html
  2. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/16708032
  3. http://www.poetrymagazines.org.uk/magazine/record.asp?id=3521