सदस्य:राइसा मिरियम् मैथ्यू

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
राइसा मिरियम् मैथ्यू
[[File:
१७ साल की राइसा
||]]
जन्मनाम राइसा मिरियम मैथ्यू
लिंग स्रीलिऩ्ग
जन्म तिथि १४ अक्टूबर, २००१
जन्म स्थान नुवर्क, न्यू जर्सी , अमेरिका
देश Flag of India.svg भारत
नागरिकता अमेरिकी
जातियता मलयाली
शिक्षा तथा पेशा
शिक्षा अंडरग्रेजुएट डिग़्री
विश्वविद्यालय क्राइस्ट(डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी)
उच्च माध्यामिक विद्यालय डॉ. सी. एल. मेता शिष्या ओए.एम.आर्
शौक, पसंद, और आस्था
शौक फुटबॉल, थ्रोबॉल, खाना पकाना
धर्म ईसाई
पुस्तक थ्रिलर और प्रेम कहानियाँ
सम्पर्क विवरण
ईमेल raisa.mathew.@gmail.com
फेसबुक RAISA MATHEW

राइसा मिरियम मैथ्यू (अंग्रेज़ी: Raisa Miriam Mathew; जन्म: १४ अक्टूबर, २००१) क्राइस्ट (डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी) में एक छात्र है जो अभी अर्थशास्त्र, गणित और सांख्यिकी में एक ट्रिपल डिग्री कर रही है। राइसा एक परिश्रमी और जिम्मेदार विद्यार्थि है जो हर समय लोगों कि सहायता करने को तैयार है।

जीवन[संपादित करें]

राइसा का जन्म १४ अक्टूबर २००१ को अमेरिका के न्यू जर्सी राज्य के नुवर्क नामक शहर में हुआ था। वह दो साल तक अपने माता-पिता के साथ वहाँ रही और फिर हवाई द्वीप के वेइकिकी शहर चली गईं, जहाँ वे ३ साल तक रही। उसकी बहन का जन्म उनके हवाई द्वीप प्रवास का समय हुआ था। बाद में वे वापस न्यू जर्सी चले गए जहाँ राइसा ने पांचवीं कक्षा तक 'वुडबाइन एवेन्यू' एलिमेंट्री स्कूल में अपनी स्कूली शिक्षा की। इसके बाद वे भारत के चेन्नई नगर आ गए जहाँ उन्होंने डॉ. सी. एल. मेता शिष्या ओए.एम.आर् स्कूल में दाखिला लिया और सन् 2019 में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। राइसा फिर चेन्नई से बेंगलुरु आई, अपने अंडरग्रेजुएट क्राइस्ट(डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी) में करने के लिए। जबकि उनका परिवार अभी भी चेन्नई में रहता है, राइसा अपने कॉलेज के पास एक कॉन्वेंट हॉस्टल में रहती है।

परिवार[संपादित करें]

राइसा का परिवार चेन्नई में रहता है। उसकी माँ (सुष्मिता) एक डिजाइनर है जबकि उसके पिता (राजेश) टी.सी.एस में एक डिलीवरी पार्टनर के रूप में काम करते हैं। उसकी छोटी बहन, शाया, 13 साल की है और एक पेशेवर भरतनाट्यम नर्तक और एक उत्कृष्ट चित्रकार है।

शिक्षा और शौक[संपादित करें]

अपने उच्च शिक्षा के लिए एक उल्लेखनीय विश्वविद्यालय में शामिल होने के अपने सपने के बारे में भावुक राइसा ने बारहवीं कक्षा पूरी होने तक अपने अकादमिक रिकॉर्ड को बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत की। दसवीं कक्षा के आई.सी.एस.ई बोर्ड परीक्षा में, उसने ९६.२% के साथ अपने स्कूल में टॉप किया।

अकादमिक रूप से कुशल होने के अलावा, उसने कई सह-पाठ्यक्रम और पाठ्येतर गतिविधियों में अपने स्कूल के लिए कई पुरस्कार भी जीते हैं और इसके कारण उसे २०१८ में अपने स्कूल की 'हेड गर्ल' बनाई गई। खेल खेलना उनकी सबसे पसंदीदा भूमिका है। वह संगीत और व्यंजन के बारे में भावुक रहा है और संगीत सुनना, गाना,और खाना पकाना बहुत पसंद करती है।