सदस्य:मुज़म्मिल अंसारी/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सऊदी झंडा दिवस(अरबी: يوم العلم السعودي), आधिकारिक तौर पर झंडा दिवस (अरबी: يوم العلم), सऊदी अरब में एक सार्वजनिक अवकाश है जो 1937 में राजा अब्दुलअजीज इब्न सऊद द्वारा देश के राष्ट्रीय ध्वज के गैर-मानकीकृत संस्करण को अपनाने के उपलक्ष्य में 11 मार्च को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इसे पहली बार 2023 में अपनाने की 86वीं वर्षगांठ पर मनाया गया था, जब राजा सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ ने इसे सऊदी राष्ट्रीय दिवस और सऊदी स्थापना दिवस के बाद ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार मनाए जाने वाले देश के तीसरे गैर-धार्मिक कानूनी अवकाश के रूप में नामित किया था।[1]

Saudi Flag Day
يوم العلم السعودي

सऊदी अरब की आधिकारिक स्वीकृतव
आधिकारिक नाम झंडा दिवस
अनुयायी सऊदी अरब
प्रकार ऐतिहासिक
उद्देश्य सऊदी अरब की आधिकारिक स्वीकृति सऊदी अरब का ध्वज 1937 में
तिथि 11 मार्च
आवृत्ति सालाना
प्रथम बार 2023; 1 वर्ष पूर्व (2023)
प्रारंभ किया Salman bin Abdulaziz

1932 में सऊदी अरब के एकीकरण और घोषणा के आसपास, इब्न सऊद ने इस्लामी पंथ के नीचे एक कैंची डालकर देश के हरे झंडे को अनुकूलित किया। 11 मार्च 1937 को, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सऊदी अरब का प्रतिनिधित्व करने के लिए आधिकारिक तौर पर ध्वज को अपनाया। ध्वज 1973 तक 36 वर्षों तक आधिकारिक उपयोग में रहा जब किंग फैसल ने इसे मानकीकृत किया। 1 मार्च, 2023 को, सऊदी प्रेस एजेंसी ने बताया कि किंग सलमान ने रॉयल डिक्री नंबर A/303 जारी किया है जिसमें 11 मार्च को झंडा दिवस के रूप में नामित किया गया है। दस दिन बाद, पूरे देश में समारोह मनाए गए। सलमान ने झंडा दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला, इसे राष्ट्रीय पहचान को मजबूत करने के कारक के रूप में उद्धृत किया।

Insert the text of the quote here, without quotation marks.

सांस्कृतिक मंत्रालय ने नाट्य शो सहित तीन दिनों तक कलात्मक गतिविधियों का आयोजन किया

सऊदी अरब की स्थापना[संपादित करें]

राजा अब्दुलअजीज 1902 में रियाद के मरुद्यानों पर विजय प्राप्त करने में सफल रहे; और 1913 में अल-हसा पर, और 1925 तक, उन्होंने शरीफ हुसैन की सेनाओं को हराने के बाद नजद और हेजाज दोनों को एकीकृत कर दिया। 23 सितंबर 1932 को, राजा अब्दुलअजीज ने अपने राज्य का नाम बदलकर अपने परिवार के नाम, हाउस ऑफ सऊद रख लिया।[2]

प्रथाएँ[संपादित करें]

सऊदी राष्ट्रीय दिवस[4] लोक नृत्य, गीत और पारंपरिक उत्सव के साथ मनाया जाता है। सड़कों और इमारतों को सऊदी झंडों से सजाया जाता है, और लोग हरे और सफेद रंग के राष्ट्रीय रंग पहनते हैं, और उसी रंग के गुब्बारे दिखाते हैं।

एक ही दिन की घटनाएँ और अवसर[संपादित करें]

1932: राजा अब्दुलअजीज इब्न सऊद द्वारा शाही फरमान के माध्यम से सऊदी अरब राज्य की स्थापना की गई।

1963: राजा सऊद बिन अब्दुलअजीज के शासनकाल के दौरान पेट्रोलियम और खनिज महाविद्यालय की स्थापना की गई, जिसे बाद में किंग फहद पेट्रोलियम और खनिज विश्वविद्यालय के रूप में जाना गया।

  • 1965: 23 सितंबर को राजा फैसल बिन अब्दुलअजीज के शासनकाल के दौरान पहली बार सरकारी स्तर पर मनाया गया, जिन्होंने अगस्त में एक शाही फरमान जारी कर इसे औपचारिक रूप से सऊदी राष्ट्रीय दिवस के रूप में नामित किया।
  • 2007: राजा अब्दुल्ला बिन अब्दुलअजीज ने घोषणा की कि सऊदी राष्ट्रीय दिवस एक आधिकारिक अवकाश बन गया है।
  • 2009: राजा अब्दुल्ला ने विदेशी राष्ट्राध्यक्षों की उपस्थिति में किंग अब्दुल्ला विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया।
  • 2014: जेद्दा ने दुनिया के सबसे ऊंचे ध्वज स्तंभ का अनावरण किया
  • 2015: सऊदी राष्ट्रीय दिवस पहली बार आधिकारिक तौर पर मनाया गया।
  • 2017: फ्लाईडील एयरलाइन ने परिचालन शुरू किया।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "सऊदी झंडा दिवस की स्थापना". arabnews.com. अभिगमन तिथि १३ अप्रैल २०२४.
  2. "सऊदी राष्ट्रीय दिवस". English al arabiya.net. अभिगमन तिथि ११ अप्रैल २०२४.