सदस्य:देशकुमार कौशिक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

पंडित  देशकुमार कौशिक (जन्म - ०1अप्रैल (1963) विचारक, हिन्दू कार्यकर्ता, सामाजिक कार्यकर्ता, पर्यावरण कार्यकर्ता तथा चिंतक,विचारक एवं राजनेता हैं। बहुत दिनों तक वे विश्व हिन्दू परिषद के नेता थे।वर्तमान में अखिल भारतीय जनसंघ के राष्ट्रीय संगठन मंत्री का दायित्व निभा रहे हैं

मै एक आध्यात्मिक इन्सान हूँ । ईश्वरानुसंधान मे लगा हूँ।

मोबाइलNo.-09990251150

रूचि =पढ़ना और लिखना ।

शास्त्र ज्ञान =  रामायण,गीता,महाभारत,पुराण व उपनिषद ।

आरम्भिक जीवन

पंडित. श्री देशकुमार कौशिक का जन्म 01 अप्रैल 1963 को गांव छोकरा तहसील सिकंदराराऊ जिला हाथरस उत्तर प्रदेश के ब्राहमण कुल में हुआ है। इनका पालन पोषण एक साधारण परिवार में हुआ । इनकी प्रारंभिक शिक्षा गांव छोकरा तहसील सिकंदराराऊ जिला हाथरस उत्तर प्रदेश से प्राप्त की। इनकी प्राथमिक शिक्षा के पश्चात उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली चले आये। उनकी अधिकांश शिक्षा दिल्ली में ही हुई और उन्होने आगरा विश्वविद्यालय से सन् 1989 में स्नातक की डिग्री हासिल की। अपने विद्याथी जीवन में वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े रहे तथा स्नातक करने के उपरान्त विहिप के पद पर कार्य करते हुए विभिन्न सामाजिक संगठनों में रचनात्मक कार्य किए ।

2018 में डा.प्रवीण भाई तोगडिया के अंतरराष्ट्रीय हिन्दू परिषद में दिल्ली प्रदेश में कार्य करते हुए  अखिल भारतीय जनसंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री भारतभूषण पाण्डेय जी के सानिध्य में राष्ट्रीय संगठन मंत्री के रूप में कार्य करने का अवसर प्राप्त हुआ ।

इन्होंनें बचपन से ही संघ की शाखा में जाना शुरू करके संघ विश्व हिन्दू परिषद व भाजपा में भिन्न भिन्नपदों पर कार्य किया।वर्तमान समय में भाजपा ने अपने मूल आदर्शों सिद्धान्तों व नैतिक मूल्यों का त्याग देने के कारण व अपने सभी हिन्दुत्ववादी नेताओं को अपमानित कर दर किनार कर देने से दुखित होकर अपने पुराने वाले मूल राजनैतिक संगठन जनसंघ जिसको पंडित दीनदयाल उपाध्याय व डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी और प्रो.बलराज मधोक जी के द्वारा स्थापित किया था ।

अखिल भारतीय जनसंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय आचार्य भारतभूषण पाण्डेय ने पंडित.श्री देशकुमार कौशिक जी को राष्ट्रीय संगठन मंत्री के पद पर नियुक्ति किया।

अखिल भारतीय जनसंघ ने पंडित.श्री देशकुमार कौशिक जी को 2019 के लोकसभा संसदीय चुनाव में दक्षिणी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से अपना प्रत्याशी घोषित किया था प्रो.बलराज मधोक जी ने भी दक्षिणी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनसंघ का प्रतिनिधित्व किया था।

पंडित देशकुमार कौशिक वर्तमान में अखिल भारतीय जनसंघ के केंद्रीय कार्यालय प्रभारी (सदस्यता अभियान ) एवं दिल्ली प्रदेश के प्रदेशाध्यक्ष पद पर कार्य कर रहे हैं ।