सदस्य:चाहर धर्मेंद्र/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अच्छे सम्पादन देखने को मिल सकते है[संपादित करें]

हिन्दी विकी पर अभी के समय केवल 4 ही मेन पावर वाले सदस्य है। इन चारों सदस्य को मिल कर कुछ कम पावर के नये सदस्य लेने चाहिए, ताकि जो काम इन के पास है। वो काम कम पावर वाले सदस्य करें।

मेन पावर वाले सदस्य का काम केवल होना चाहिए, हर एक वार्ता का जवाब देना। विकिपीडिया चौपाल पर किस सदस्य के सवाल का जवाब देना। ये करने के बाद मुझे लगता है, इन चारों के पास इस से ज्यादा समय नहीं होगा।

नए सदस्य के सवालों के जवाब देंगे, उन को बतायेगे की विकी कैसे काम करता है। तभी हिन्दी विकिपीडिया पर अच्छे सम्पादन देखने को मिल सकते है।


लेख जिनमें सन्दर्भ के साथ जानकारी की जरूरत है[संपादित करें]

थोड़ा सुधार किया

सुधार बाकी


एक बार मुझे बताया गया की मेरे पास रोलबैकर टूल नहीं है, फिर रोलबैकर्स अधिकार के बारे में जानकारी ली। रोलबैकर टूल मेरा समय तो बचा सकता है लेकिन १००% सही सम्पादन नहीं कर सकता। मै, मेरे हर सम्पादन को जाँचकर ही सम्पादित करना चाहता हु। इस के बाद मैंने विकिपीडिया पर अधिकार के बारे में जानकारी हासिल की और मुझे मिला ये - सब से पहले मुझे स्वतः परीक्षित सदस्य अधिकार दिया जाये। बहुत से सुरक्षित पृष्ठों पर संपादन पर "पुनरीक्षण बाकी" लिखा हुआ ही आता है, जब तक कोई पुनरीक्षक आ कर उस की जाँच नहीं करता। मेरे सम्पादन की जाँच करने के बाद मुझे स्वतः ही परीक्षित करने का अधिकार देने पर विचार करें।

स्वतः ही परीक्षित अधिकार पाने का कारण है, विकि पर नियमित रूप से सम्पादन करना। अधिकार पाने के कारण से ऐसा लगता है, "मै" ये अधिकार अपने लिए ही ले रहा हु। लेकिन ऐसा नहीं है। मेरे नियमित रूप से सम्पादन करने से हिन्दी विकि पर मेरा योगदान कुछ इस प्रकार होगा।

मुझे लगता है हिन्दी विकिपीडिया पर सम्पादन कम होने की वजह ये अधिकार हो सकते है। जैसे स्वतः परीक्षित सदस्य हेतु अंग्रेजी विकिपीडिया पर फिक्स सम्पादन की जरूरत है। वैसे ही हिन्दी विकिपीडिया पर भी कर देना चाहिए। मै किसी की इजाज़त लिए बिना एक अधिकार जरूर पाना चाहुँगा। चाहे उस अधिकार के लिए मुझे कितने भी सम्पादन करने पड़े। इस से होगा ये की हिन्दी विकिपीडिया पर सम्पादन की संख्या बढ़ेगी।
ऐसा करने के साथ स्वतः परीक्षित अधिकार जिस सदस्य को मिलता है उस सदस्य के सम्पादन की जाँच प्रबंधक करेंगे की उस के सम्पादन इस अधिकार के लायक है या नहीं
जो भी सदस्य 2500 सम्पादन कर देता है, मेरे हिसाब से उस सदस्य को विकिपीडिया के बारे में जानकारी हो जाएगी।
क्या पता वो सदस्य एक ओर अधिकार पाने के लिए अपने योगदान नियमित देने लग जाये।

नोट - नए सदस्य हर दिन बनते है, लेकिन अपने एक दो सम्पादन कर के अपना योगदान बंद कर देते है। कुछ ऐसे सदस्य जिन के सम्पादन 5000 है, फिर भी उन के पास एक भी अधिकार नहीं। अंग्रेजी विकिपीडिया जैसे कर के इन दोनों तरीके के सदस्य के लिए अच्छा होगा।

                                                                           कैसे अच्छा होगा?
  • नए सदस्य एक अधिकार के लिए अपने योगदान बंद नहीं करेंगे।
  • 5k सम्पादन के सदस्य के पास स्वतः परीक्षित अधिकार तो होना ही चाहिए।

मुझे तो मौका मिले कम पावर में आने का तो, मै चाहुगा की मुझे उन "कम पावर सदस्य" में ले, जिन का काम ये हो - किसी भी प्रचार साइट का पता लगाना, साथ में उस के विकि के वो लेख निकालना जिन पर इस साइट के ओर लिंक बने हुए है। अब उस लेख में सफाई करना। काम पूरा, चलो दूसरी साइट खोजने, फिर से सफाई, खोजना, सफाई, खोजना, सफाई, खोजना, सफाई, खोजना, सफाई, खोजना, सफाई, खोजना, सफाई, खोजना, सफाई, खोजना, सफाई, खोजना,,,,,,,,,,,,,,,,,,,यही चलता रहेगा, इस काम में तो।

============[संपादित करें]

भारत (जैसे लेख पर 26 फ़रवरी 2023‎ से), गौतम बुद्ध, भीनमाल और भी ऐसे लेख है जिन पर पुनरीक्षण बाकी है। मुझे लगता है बहुत से ऐसे पद के साथ सदस्य है जिन्होंने २००८-२००९ के बाद कोई सम्पादन नहीं किया है। विकि के लिए ऐसे सदस्य के पास पद का होने से क्या फायदा। मै ऐसा नहीं सोच रहा की इन के पद को हटा देना चाहिए लेकिन जो सदस्य नियमित सम्पादन करते है। उन के सम्पादन को जाँच कर, वो पद उन को भी दिए जा सकते है। ताकि ऐसे पुनरीक्षण बाकी वाले लेख पर अच्छे से काम हो।

हटाने के लिए नामांकन[संपादित करें]

हंसा बाई लेख को 9 मई 2020‎ को हटाने के लिए नामांकन किया गया था। 2 साल 1 महीना और 15 दिन बाद भी इस की जाँच नहीं हुई। प्रबंधक को इस बारे में सोचना चाहिए। ऐसे बहुत से लेख हो सकते है।

================[संपादित करें]