सदस्य:गायत्रि राम/प्रयोगपृष्ठ/1

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एलिजाबेथ थॉमस

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

एलिजाबेथ थॉमस

एलिजाबेथ थॉमस (१७७०-१८५५) एक प्रसिद्ध कवयित्रि एवं लेखिका थी। [1] उनका जन्म लंदन में हुआ। एलिजाबेथ वह एलिज़बेथ ओस्ब्रओर्ने और वकील इमान्युअल थोमस की एक्लौति बेटी थी। बडे ही अल्प उमर में उनके पिता की मृत्यु होने के कारण उनकी देख रेख माँ ने अकेले ही की। उनके जन्म से पेहले काफी ज्यदा आर्थिक समस्याओ के कारण वे सर्रे से ग्रेट रस्सल स्टीट, लंदन में रेहने आये।

शिक्षा[संपादित करें]

उनकी शिक्षा घर में हुइ। उनहोनें फ्रांसीसी और लैटिन सीखा। थॉमस ने किताबें पढ़ कर खुद को शिक्षित किया। कवि में बहुत आत्म विश्वास था इसलिए उन्हें साहित्यिक पुरुषों के साथ अपनी कविता साझा करने के लिए प्रेरित किया। थॉमस रिचर्ड ग्विन्नेट्ट (१६७५-१७१७) से उन्होने सगाइ किय, १६ वर्शो के लिए । युगल १७१६ तक शादी करने के लिए एक वित्तीय स्थिति में नहीं था। थॉमस बाद शादी नर्स उसकी बीमार माँ के लिए स्थगित कर दी। उनका जन्म डेवन में मरियम (१८१८) और एडवर्ड वोलफरस्तान (१७८८) में हुआ था। १७९५ तक वे शादी करने के आर्थिक स्थिति में नहि थे। में या उसके आसपास उन्होंने रेवरेंड थॉमस थॉमस (डी। १६ दिसंबर १८३८ ) से शादी की, १८०६ के बाद से टेडेनहैम, ग्लूस्टरशायर के विकर।

उल्लेखनीय कार्य[संपादित करें]

डेवन में ८४ वर्ष की उम्र में वह ब्रोन्काइटिस उनकी धार्मिक कविता ने मिश्रित समीक्षा प्राप्त की, जैसे उनका उपन्यास, प्यूरी ऑफ हार्ट, "ग्लेनारवॉन के गाना लेखक, १८१६ के स्कैक्स डे स्कैंडले को संबोधित करते हुए एक विषादपूर्ण, ध्रुवीय उपन्यास" लेडी कैरोलिन मेम्ने माना जाता है।  उन्हें १८०६ से १८१८ तक नौ मिनर्वा प्रेस के उपन्यासों के लेखक "श्रीमती ब्रिजेट ब्ल्यूमंतले" के रूप में पहचाना गया है,  हालांकि यह पहचान समस्याग्रस्त है। उसने "श्रीमती मार्था होली" के उपनाम का भी इस्तेमाल किया। एक गरीब सौहार्द के रूप में, वह संरक्षण के लिए दूसरों पर निर्भर थी, और वह एक शानदार कलात्मक और साहित्यिक सर्कल का हिस्सा बनने के लिए भाग्यशाली थी जिसमें लेडी मैरी चुडलेय, मैरी एस्टेल, जूडिथ ड्रेक, एलिजाबेथ एलिस्टोब, लेडी मैरी वोर्टली मोंटेगु, जॉन नॉरिस, और चित्रकार सारा हाडली आदी थे। [2] जॉन ड्रॉयडन ,एक अंग्रेजी कवि के मृत्यु से पहले एलिजाबेथ ने दो कविताएं उन्हे भेजी, जीस्का जवाब में उस कवी ने कहा , "यह वचन एक महिला के द्वरा लिखि जने के लिए बहुत अच्छे है।" उनका पहला ज्ञात प्रकाशन एक शोकगीत था, "टू द मेमरी ऑफ द ट्रूली हार्स जॉन ड्राइडन, ईस्क", गुमनाम रूप से प्रकाशित किया गया था।

उनकी धार्मिक कविता को मिश्रित समीक्षा प्राप्त हुइ, जैसे उनका उपन्यास, प्यूरीटि ऑफ हार्ट। नौ मिनर्वा प्रेस के उपन्यासों के लेखक "श्रीमती ब्रिजेट ब्ल्यूमंतले" के रूप में पहचाना गया है,  हालांकि यह पहचान समस्याग्रस्त है। उसने "श्रीमती मार्था होली" के उपनाम का भी इस्तेमाल किया। अपना सन्देश लोगो तक पहुन्चाने के लिए अपने कविताओ में व्यंग्यात्मक शैली का इस्तेमाल करती थी।

उनकी रचनाए[संपादित करें]

मैद्स एस दै आर नाट, एन्ड वैइफ्स एस दै आर - १८०३ द थ्री ओल्ड मैद्स - १८०६ द हस्बेन्ड एन्ड वाइफ (पति और पत्नि)- १८०८ प्यूरीटि ऑफ हार्ट- १८१६ द कन्फेशन (बयान) - १८१८ [3]


 == संदर्ब ==

 

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Elizabeth_Thomas_(poet)
  2. https://en.wikipedia.org/wiki/Elizabeth_Thomas_(poet/novelist)
  3. https://en.wikipedia.org/wiki/Elizabeth_Thomas_(Egyptologist)