सतीश पूनिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
डाॅ.सतीश पूनिया

पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
14 सितम्बर 2019
पूर्वा धिकारी मदनलाल सैनी

पदस्थ
कार्यालय ग्रहण 
11 दिसम्बर 2018
पूर्वा धिकारी नवीन पिलानिया
चुनाव-क्षेत्र आमेर

जन्म 20 दिसम्बर 1964 (1964-12-20) (आयु 55)
राजगढ़, चुरू, राजस्थान
राष्ट्रीयता भारतीय
राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी

डाॅ.सतीश पूनिया भारतीय राजनीतिज्ञ तथा वर्तमान में राजस्थान से भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष हैं। वे वर्तमान राजस्थान विधानसभा में आमेर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। वे भारतीय जनता पार्टी के राजनेता हैं। वे राजस्थान भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष रह चुके हैं।

सतीश पूनिया एक भारतीय राजनीतिज्ञ तथा वर्तमान में राजस्थान से भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष हैं। वे वर्तमान राजस्थान विधानसभा में आमेर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। वे भारतीय जनता पार्टी के राजनेता हैं। वे राजस्थान भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष रह चुके हैं।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक रहे सतीश पूनिया 1992 के दौरान भाजपा से जुड़े। उन्होंने साल 1998 से 1998 तक भाजपा युवा मोर्चा, जो कि भाजपा की युवा इकाई है, का अध्यक्ष के तौर नेतृत्व किया। इसके बाद उन्होंने साल 2000 में भाजपा के टिकट पर चुरू जिले की सादुलपुर से चुनाव लड़ा। वर्ष 2013 में उन्होंने जयपुर की आमेर सीट से भाग्य आजमाया, किंतु कुछ वोटों से हार का सामना करना पड़ा। 2018 के विधानसभा चुनाव में आमेर विधानसभा सीट से पहली बार विधायक बनकर राजस्थान की विधानसभा में पहुंचे ।

इस दौरान सतीश पूनिया ने संगठन में काम करते हुये अपनी क्षमताओं का परिचय दिया और विभिन्न पदों पर रहे। अध्यक्ष बनने से पहले सतीश पूनिया भाजपा वरिष्ठ प्रवक्ता थे। उन्होंने सदस्यता अभियान की सफलतम बागडोर संभाली। विधानसभा चुनाव के दौरान वह प्रचार समिति के सह संयोजक भी रहे।

सन्दर्भ[संपादित करें]