सजातीय विवाह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सजातीय विवाह उन व्यक्तियों के बीच विवाह है जो निकट संबंधी हैं। हालांकि इसमें अगम्यगमन(कौटुंबिक व्यभिचार) शामिल हो सकता है, इसका अर्थ व्यभिचार की यौन प्रकृति से कहीं अधिक है। एक नैदानिक अर्थ में, दो परिवार के सदस्यों के बीच विवाह जो दूसरे चचेरी/ममेरी/फुफेरी/मौसेरी भाई या करीबी हैं, सजातीय विवाह माने जाते हैं।

यह उन जीन प्रतियों पर आधारित है जो उनकी संतानों को प्राप्त हो सकती हैं। हालांकि ये सम्बन्ध अभी भी कुछ समुदायों में प्रचलित हैं, जैसा कि ग्रेटर मध्य पूर्व क्षेत्र में देखा गया है, कई अन्य आबादी में अंतर-पारिवारिक विवाहों में भारी गिरावट देखी गई है।

सावधानी[संपादित करें]

इंडोनेशिया और ईरान में, यह एक आम प्रथा है कि यदि आप चचेरी/ममेरी/फुफेरी/मौसेरी बहन की शादी का विकल्प चुन रहे हैं तो होने वाले जोड़े को थैलेसीमिया और अन्य बीमारियों के लिए रक्त परीक्षण कराना होगा । चचेरा, ममेरा, फुफेरा या मौसेरा भाइ की शादी के मामले में, गर्भवती महिलाओं को अपने मासिक अल्ट्रासाउंड और चेकअप को कभी नहीं छोड़ना चाहिए। "एक और गलत धारणा है कि एक गर्भवती महिला को केवल अपने तीसरे तिमाही में डॉक्टर के पास जाना चाहिए या जब आपात स्थिति है। गर्भावस्था में हर दो महीने के बाद एक अल्ट्रासाउंड किया जाना चाहिए ताकि यह पता चल सके कि बच्चा स्वस्थ है या नहीं, क्योंकि इससे बच्चे को बीमारी होने से रोका जा सकता है। ऐसी कई बीमारियाँ हैं जिनका कोई इलाज नहीं है लेकिन कुछ शुरुआती सावधानियों से उन्हें होने से रोका जा सकता है।[1]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]