सऊदी अरब में धर्म की स्वतंत्रता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सऊदी अरब का साम्राज्य एक इस्लामिक पूर्ण राजशाही है जिसमें सुन्नी इस्लाम मज़हब शरिया कानून पर आधारित आधिकारिक राज्य धर्म है । किसी भी कानून के लिए सभी नागरिकों को मुस्लिम होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन गैर-मुस्लिमों को अपने धर्म को निजी तौर पर अभ्यास करना चाहिए और भेदभाव और निर्वासन के लिए असुरक्षित हैं। मुस्लिम पिता से पैदा हुए बच्चे कानून के अनुसार मुस्लिम हैं, और इस्लाम से दूसरे धर्म में धर्मांतरण को मृत्यु द्वारा धर्मद्रोही और दंडनीय माना जाता है। सुन्नी इस्लाम के खिलाफ ईश निंदा भी मौत की सजा है, लेकिन अधिक सामान्य दंड एक लंबी जेल की सजा है। अमेरिकी राज्य विभाग की २०१३ की रिपोर्ट के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर रिपोर्ट, १ ९ १३ और २०१३ के बीच 'धर्मत्यागी या ईशनिंदा' के लिए फांसी की कोई पुष्टि नहीं की गई है। धार्मिक स्वतंत्रता वस्तुतः अस्तित्वहीन है। सरकार धर्म की स्वतंत्रता के लिए कानूनी मान्यता या संरक्षण प्रदान नहीं करती है, और यह व्यवहार में गंभीर रूप से प्रतिबंधित है। नीति के रूप में, सरकार सभी के लिए निजी पूजा के अधिकार की गारंटी देती है और उनकी रक्षा करती है, जिसमें गैर-मुस्लिम भी शामिल हैं जो धार्मिक अभ्यास के लिए घरों में इकट्ठा होते हैं; हालाँकि, यह अधिकार हमेशा व्यवहार में सम्मानित नहीं है और कानून में परिभाषित नहीं है।

धार्मिक जनसांख्यिकी[संपादित करें]

देश का कुल भूमि क्षेत्र लगभग 2,150,000 वर्ग किलोमीटर है और जनसंख्या लगभग 27 मिलियन है, जिनमें से लगभग 19 मिलियन नागरिक हैं। देश में कई अनिर्दिष्ट प्रवासियों सहित विदेशी आबादी 12 मिलियन से अधिक हो सकती है। विदेशियों के धार्मिक संप्रदायों के लिए व्यापक आँकड़े उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन उनमें इस्लाम, ईसाई ( पूर्वी रूढ़िवादी, प्रोटेस्टेंट और रोमन कैथोलिक सहित ) की विभिन्न शाखाओं और स्कूलों के मुसलमान शामिल हैं, यहूदी, 250,000 से अधिक हिंदू, 70,000 से अधिक बौद्ध, लगभग 45,000 सिख, और अन्य। नागरिकों की सटीक धार्मिक जनसांख्यिकी को प्राप्त करना मुश्किल है। सऊदी के अधिकांश नागरिक सलाफी मुसलमान हैं, और सलाफी या वहाबी (जिसे प्रारंभिक इस्लाम में सूफानी के रूप में जाना जाता है, लेकिन अब सलाफी के रूप में जाना जाता है) संप्रदाय द्वारा इस्लाम की सख्त व्याख्या आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त धर्म है। नागरिकों में से एक अल्पसंख्यक शिया मुसलमान हैं ।[1][2][3] 2006 में, उन्होंने लगभग 15% मूल जनसंख्या का गठन किया। वे ज्यादातर पूर्वी जिलों में फ़ारस की खाड़ी ( क़तीफ़, अल-हस्सा, दम्मम ) पर रहते हैं, जहाँ वे लगभग तीन-चौथाई मूल आबादी का निर्माण करते हैं, और अरब के पश्चिमी हाइलैंड्स ( ज़ज़ान, नाज़रान जिलों में) असिर, मदीना, ता'इफ़ और हिजाज़ )। इस्लाम (छोड़ने मुसलमानों स्वधर्म त्याग ) देश द्वारा अपनाया इस्लामी कानून का संस्करण के तहत मौत की सजा है, लेकिन 2011 के अनुसार  हाल के वर्षों में धर्मत्याग के लिए फांसी की कोई पुष्टि नहीं की गई थी, लेकिन असाधारण निष्पादन की संभावना अभी भी बनी हुई है। गैलप पोल के अनुसार, १ ९% सउदी धार्मिक नहीं हैं और ५% नास्तिक हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Global Index of Religiosity and Atheism" (PDF) Gallup. Retrieved 2017-01-12 http://www.wingia.com/web/files/news/14/file/14.pdf Archived 2013-10-21 at the वेबैक मशीन
  2. Murphy, Caryle. "Atheism explodes in Saudi Arabia, despite state-enforced ban". Salon. मूल से 14 जून 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-01-13.
  3. "A surprising map of where the world's atheists live". Washington Post. मूल से 23 जुलाई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2017-01-13.