सऊदी अरब में खेल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

सऊदी अरब में खेल सऊदी अरब संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और देश कई अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेता है। फुटबॉल एक विशेष रूप से लोकप्रिय खेल है और सऊदी अरब ने तीन मौकों पर एशियाई कप जीता है, जबकि क्रिकेट और बास्केटबाल जैसे अन्य खेल भी व्यापक रूप से पालन किए जाते हैं। 2010 में सऊदी अरब में महिलाओं के खेल पर प्रतिबंधों को थोड़ा सा कर दिया गया है लेकिन खेल में महिला भागीदारी विवादास्पद बनी हुई है।

फुटबॉल[संपादित करें]

रियाद में स्टेडियम

फुटबॉल सऊदी अरब में सबसे लोकप्रिय खेल है। कुछ सऊदी खिलाड़ी वर्तमान में यूरोप में खेलते हैं। सऊदी अरब राष्ट्रीय फुटबॉल टीम सऊदी फुटबॉल फेडरेशन (एसएफएफ) द्वारा शासित है। एसएफएफ सऊदी लीग, और सऊदी अरब कप आयोजित करता है। सऊदी राष्ट्रीय टीम ने 1994, 1998, 2002, 2006 में, और हाल ही में, 2018 में पांच फीफा विश्व कप प्रतियोगिताओं में भाग लिया है। सऊदी टीम ने 1984 में सात एएफसी एशियाई कप प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया है। एएफसी से उपलब्धियां कप में 1984, 1988 में चैंपियंस और हाल ही में 1996 में चैंपियंस शामिल थे। सऊदी अरब नियमित रूप से अरब खाड़ी कप, एएफसी चैंपियंस लीग और अरब राष्ट्र कप में भी भाग लेता है।

क्रिकेट[संपादित करें]

सऊदी अरब में क्रिकेट दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है, जो मुख्य रूप से दक्षिण एशियाई प्रवासियों की बढ़ती संख्या के कारण है जो अपने खाली समय के दौरान खेल खेलते हैं। हालांकि, हाल में क्रिकेट ने कई अरब स्थानीय लोगों जैसे फैक हबीब और नदीम अल नादवी के बीच रुचि पैदा की है, जिन्होंने दोनों राष्ट्रीय स्तर पर सऊदी अरब का प्रतिनिधित्व किया है। वर्तमान में 8000 से अधिक सऊदी क्रिकेटरों हैं, लगभग 20 प्रतिशत स्थानीय अरब हैं, और बाकी के अधिकांश पाकिस्तान, भारत और श्रीलंका जैसे देशों से आते हैं। 2010 से सऊदी अरब ने क्रिकेट की अपनी शैली के लिए काफी प्रसिद्धि प्राप्त की है, क्योंकि इसने कई क्षेत्रीय टूर्नामेंट जीते हैं, भले ही घर के खिलाड़ी केवल कंक्रीट पर खेलते हैं। सऊदी अरब की आज तक की सबसे बड़ी जीत सितंबर 2016 में थी, जहां उन्होंने 141 रनों से नामीबिया के राष्ट्रीय पक्ष को हराया। 2 महीने बाद उन्होंने अपनी पहली बड़ी श्रृंखला भी जीती जो कि क्वाड्रैंगुलर श्रृंखला के रूप में आया जिसमें ,केन्या, युगांडा और कतर भी शामिल थे।

बास्केटबॉल[संपादित करें]

सऊदी अरब में बास्केटबॉल भी एक लोकप्रिय खेल है। सऊदी प्रीमियर लीग कई खिलाड़ियों का घर रहा है जिन्होंने एफआईबीए एशिया चैंपियनशिप में भाग लिया और एनएमए-खिलाड़ियों जैसे महमूद अब्दुल-रौफ को भी आकर्षित किया।

पेशेवर कुश्ती[संपादित करें]

सऊदी अरब में पेशेवर कुश्ती एक पहचानने योग्य मामूली खेल रहा है|[1][2] देश ने यू.एस. स्थित पदोन्नति द्वारा एक कार्यक्रम की मेजबानी की है, जेद्दाह में डब्ल्यूडब्ल्यूई ने 27 अप्रैल, 2018 को ग्रेटेस्ट रॉयल रंबल[3] को संबोधित किया।[4]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. WWE.com staff (April 4, 2018). "Greatest Royal Rumble to stream on WWE Network Friday, April 27, at 12 p.m. ET/9 a.m. PT". WWE. अभिगमन तिथि April 4, 2018.
  2. Mike Johnson (March 12, 2018). "WWE NETWORK TO BROADCAST GREATEST ROYAL RUMBLE". PWInsider. अभिगमन तिथि March 22, 2018.
  3. "Specialty Matches: Royal Rumble". WWE. अभिगमन तिथि March 7, 2018.
  4. "Saudi Arabia to host the Greatest Royal Rumble". Saudigazette. 14 March 2018. अभिगमन तिथि 16 March 2018.