सउदी बिन लादेन समूह

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सउदी बिन लादेन समूह
व्यापारिक नाम Saudi binladin group
मूल नाम مجموعة بن لادن السعودية
प्रकार निजी समूह होल्डिंग कंपनी
उद्योग निर्माण कंपनी
स्थापना 1931: 89 साल
संस्थापक मुहम्मद बिन लादेन
मुख्यालय

जेद्दाह, सउदी अरब

जेद्दाह साँचा:Country data सउदी अरब
क्षेत्र वर्ल्ड वाईड
प्रमुख व्यक्ति खालिद नहास (चेयरमैन)
स्वामित्व इस्तिदामा होल्डिंग (36.22%) बिन लादेन परिवार (63.78%) विकास और वाणिज्यिक निवेश के लिए बिनलादिन कंपनी के माध्यम से (63.78%)
वेबसाइट www.sbg.com.sa

सऊदी बिनलादिन समूह (अरबीمجموعة بن لادن السعودية‎ मजमूअह बिन लादिन अल-सऊदिय्यह),(अंग्रेज़ी: Saudi Binladin Group, SBG) जिसे 2019 से बिनलादीन ग्लोबल होल्डिंग कंपनी के रूप में जाना जाता है।[1] जोकि एक बहुराष्ट्रीय निर्माण समूह है, और इसका मुख्यालय सउदी अरब के शहर जेद्दाह में स्थित है। 2011 में, सऊदी बिनलादीन समूह ने जेद्दा में जेद्दाह टॉवर, जो दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बनाने के लिए 1.23 बिलियन डॉलर के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। वे दोहा में स्थित दोहा मेट्रो [2] के निर्माण के लिए 3.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर के समझौते के पक्ष में हैं [3] समूह में अनुमानित 537 कंपनियां शामिल हैं।

अवलोकन[संपादित करें]

SBG की स्थापना 1931 में शेख मोहम्मद बिन अवध बिन लादेन सय्यद ने की थी, जिनके संबंध देश के संस्थापक अब्दुल अजीज अल सऊद से थे, जिन्होंने मक्का और मदीना में मस्जिदों को पुनर्जीवित करने जैसे महत्वपूर्ण सरकारी अनुबंधों का नेतृत्व किया।

1964 में, मोहम्मद बिन लादेन को कमीशन किया गया था, जो यरूशलम में डोम ऑफ द रॉक की याद दिला रहा था। [4]1967 में शेख मोहम्मद की मृत्यु के बाद, इस समूह की अगुवाई मोहम्मद की पहली पत्नी के भाई मोहम्मद बहारथ और उनके सबसे पुराने बच्चों के चाचा ने की थी। 1972 में, मोहम्मद बिन लादेन के सबसे बड़े बेटे, सलेम बिन लादेन ने कई भाइयों की सहायता से अपने पिता के उत्तराधिकारी के रूप में पदभार संभाला। 1988 में एक विमान दुर्घटना में सलेम की मृत्यु के बाद, समूह का नेतृत्व सलेम के भाइयों में से एक, बकर, वर्तमान चेयरमैन, तेरह अन्य भाइयों के साथ हुआ, जो बिन लादेन समूह का बोर्ड बनाते हैं, इनमें से सबसे महत्वपूर्ण हसन बिन लादेन, यसलाम बिन लादिन और याह्या बिन लादेन। सबसे विवादास्पद भाई अल-कायदा के नेता ओसामा बिन लादेन थे, जिन्होंने 11 सितंबर के हमलों का निर्देशन किया था। आतंकवाद में परिवार के व्यक्तिगत और व्यावसायिक हितों में सवाल उठाए गए हैं।

समूह ने 2011 में एक प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश पर विचार किया, लेकिन कम तेल की कीमतों, कमजोर शेयर बाजार और नौकरशाही बाधाओं के संयोजन के कारण ऐसा करने से मना कर दिया[5]

अप्रैल 2018 में, बकर बिन लादेन, साथ ही उनके भाइयों सालेह और साद ने, सऊदी बिनलादीन समूह में अपनी 36.2% हिस्सेदारी को इस्तिदामा होल्डिंग कंपनी को हस्तांतरित कर दिया, जिसका स्वामित्व वित्त मंत्रालय के पास है। सऊदी अरब की सरकार ने बाद में बिनलाडेन समूह को चलाने के लिए एक पाँच-व्यक्ति समिति की स्थापना की, जिसमें अब्दुलरीमन अल-हरकान, खालिद नहास, खालिद अल-खोवर शामिल हैं। रॉयटर्स ने स्वामित्व हस्तांतरण को एक कार्यात्मक राष्ट्रीयकरण के रूप में वर्णित किया, जिसमें अल-हरकान, समिति के अध्यक्ष, वित्त मंत्री मोहम्मद अल-जादान को रिपोर्ट करते हैं। अल-कर्कन ने बाद में वित्त मंत्रालय से 11 बिलियन रियाल ऋण पर बातचीत की

वर्तमान - क्रियाकलाप[संपादित करें]

बिन लादेन समूह का प्रतिनिधित्व अधिकांश सऊदी शहरों - रियाद, दम्माम - और क्षेत्र के कई राजधानी शहरों (बेरुत, काहिरा, अम्मान, दुबई) में किया जाता है। पीबीएस समाचार कार्यक्रम फ्रंटलाइन द्वारा एक सारांश के अनुसार: [6]

  • मिस्र में एसबीजी के अध्यक्ष के रूप में उमर बिन लादेन, सीईओ के रूप में खालिद बिन लादेन, महाप्रबंधक के रूप में तारेक हेमी, और 40,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ देश के सबसे बड़े विदेशी स्वामित्व वाले निजी इक्विटी समूह का प्रतिनिधित्व करता है।
  • लेबनान में एसबीजी, याह्या बिन लादेन द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया है, इस परियोजना में $ 50 मिलियन की हिस्सेदारी के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहा है, जो कि सॉलिडेयर प्रोजेक्ट के ढांचे के भीतर और अल बाराका समूह के संयोजन में बेरूत मध्य जिले के पुनर्निर्माण के लिए है। बिन महफूज समूह।
  • लंदन में एसबीजी ने नवंबर 1990 में बिनेक्सपोर्ट नामक एक प्रतिनिधि फर्म की स्थापना की।
  • समूह ने मक्का में अबराज अल बैत टावर्स का निर्माण किया है और जेद्दाह टॉवर के निर्माण के लिए किंगडम होल्डिंग कंपनी द्वारा अनुबंधित किया गया है।[7]

11 सितंबर 2015 को, मक्का, सऊदी अरब में ग्रैंड मस्जिद में निर्माण कार्य करते समय, तेज़ हवाओं के कारण समूह की एक क्रेन गिर गई, जिससे 118 लोगों की मौत हो गई और लगभग 400 लोग घायल हो गए। नतीजतन, सऊदी राजा ने अपनी वर्तमान परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए फर्म को नई परियोजनाओं को लेने से प्रतिबंधित कर दिया।[8]सऊदी सरकार ने मई 2016 में बिनलादिन समूह पर प्रतिबंध हटा दिया, जिससे उन्हें नई परियोजनाओं पर बोली लगाने की अनुमति मिल गई

सऊदी अरब के प्रोजेक्ट[संपादित करें]

  • रॉयल टर्मिनल, जेद्दा
  • किंग अब्दुलअजीज इंटरनेशनल एयरपोर्ट,
  • न्यू हज टर्मिनल, जेद्दा
  • अल फैसलिया केंद्र
  • मदीना-कासिम एक्सप्रेसवे
  • उम अलकुरा ​​विश्वविद्यालय, मक्का
  • लोटस कम्पाउंड्स, जेद्दा
  • अलमेरा नौरा विश्वविद्यालय
  • अबराज अल बैत टॉवर्स, मक्का
  • जेद्दाह टॉवर, जेद्दा
  • किंग अब्दुल्ला आर्थिक शहर
  • जमराट पुल
  • सऊदी अरब नेशनल गार्ड हाउसिंग प्रोजेक्ट
  • सऊदी अरब रेलवे ने CTW-100 और CTW 110 को प्रोजेक्ट किया
  • अल-मस्जिद अल-हरम का विस्तार

अन्तरराष्ट्रीय प्रोजेक्ट[संपादित करें]

वेबसाइट[संपादित करें]

एसबीजी का इंटरनेट डोमेन नाम, saudi- Binladin-Group.com, 11 सितंबर, 2000 को एक वर्ष के लिए पंजीकृत था, उसी दिन 11 सितंबर के हमलों के रूप में समाप्त हो गया था। बाद में डोमेन एक डोमेन सट्टा द्वारा अधिग्रहित किया गया था

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "बिनलादिन समूह शेक-यू में सऊदी अरब ने पारिवारिक प्रभाव पर अंकुश लगाया". Reuters.com. अभिगमन तिथि 29 नवंबर 2020.
  2. "वर्ल्ड टालस्ट टॉवर बनाने के लिए सऊदी बिनलादीन को किराए पर लिया". bloomberg.com. अभिगमन तिथि 2 दिसंबर 2020.
  3. "विशेष रिपोर्ट: एक सऊदी राजकुमार गुलाब के रूप में, बिन लादेन व्यापार साम्राज्य टूट गया". www.reuters.com. अभिगमन तिथि 2 दिसंबर 2020.
  4. "सउदी बिन लादेन समूह के संस्थापक". www.sbg.com.sa. मूल से पुरालेखित 19 फ़रवरी 2011. अभिगमन तिथि 2 दिसंबर 2020. पाठ "access-date 2 दिसंबर 2020" की उपेक्षा की गयी (मदद)सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  5. "जल्द ही राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान सऊदी अरब के सिंहासन के लिए दूसरे स्थान पर हो गए, उन्होंने अपनी जगहों को सऊदी बिनलादिन समूह के विशाल साम्राज्य में बदल दिया". Reuters.com. अभिगमन तिथि 2 दिसंबर 2020.
  6. "बिनलादिन परिवार के बारे में". pbs.org. अभिगमन तिथि 2 दिसंबर 2020.
  7. "सऊदी अरब के किंगडम होल्डिंग ने जेद्दा में दुनिया का सबसे ऊंचा गगनचुंबी इमारत बनाने के लिए सऊदी बिन लादेन ग्रुप को काम पर रखा है, GulfFews.com की रिपोर्ट". cnn.com. मूल से 12 नवंबर 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 दिसंबर 2020.
  8. "मक्का क्रेन हादसे में बिन लादेन कंपनी निलंबित". jagran.com. अभिगमन तिथि 3 दिसंबर 2020.