संपन्न पाठ्य प्रारूप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
संपन्न पाठ्य प्रारूप का इकोन

संपन्न पाठ्य प्रारूप (अंग्रेज़ी:Rich Text Format या RTF) एक प्रकार का माइक्रोसॉफ़्ट द्वारा बनाया गया, लिखने हेतु एक एक अनुप्रयोग है। जिसके माध्यम से अलग प्रकार के रूपरेखा सहित लेख को बनाया और संचित रखा जा सकता है। इसका अन्य किसी संचालन प्रणाली में भी उपयोग किया जा सकता है।[1]

उदाहरण[संपादित करें]

इसके प्रारूप को बनाने के लिए उपयोग किया जाने वाला पाठ्य का उदाहरण।

{\rtf1\ansi{\fonttbl\f0\fswiss Helvetica;}\f0\pard
This is some {\b bold} text.\par
}

ऊपर दिये गए पाठ्य को सहेजने से यह नीचे दिये गए शैली में दिखेगा।

This is some bold text.

  • इसमें { और } एक समूह को दर्शाता है।
  • उदाहरण में दिये गए चिन्ह में \b किसी भी अक्षर को मोटा और गहरा कर देता है और \par का उपयोग नई पंक्ति बनाने के लिए किया जाता है।

विशेषता[संपादित करें]

यह मूल रूप से मनुष्य के पढ़ने व सामान्य रूप से सम्पादन करने के लिए भी बना है। इसका शुरुआत में सहजतापूर्वक कोई भी सम्पादन सीधे किसी लेख संपादक उपकरण द्वारा कर सकते है। लेकिन बाद में जब इसमें अन्य प्रकार के प्रभाव को डाला जाता है, जैसे बड़ा करना, छोटा करना, रंग बदलना आदि, तो यह बहुत जटिल हो जाता है और कुछ अनुप्रयोग से सम्पादन के पश्चात इसे सम्पादन करने के लिए उसी अनुप्रयोग की आवश्यकता होती है। यह केवल एएससीआईआई के अक्षर को ही उपयोग कर सकता है, इसमें यूनिकोड का उपयोग करने के लिए अलग प्रकार के संकेत का उपयोग करना पड़ता है।[2] कुछ ऐसे मुक्त स्रोत अनुप्रयोग हैं, जो इस प्रारूप को अन्य प्रारूप में लगभग परिवर्तित कर सकते है। इसके कुछ संकेत का अन्य प्रारूप में उपयोग न होना इसका कारण है।

चित्रकारी[संपादित करें]

इसमें संस्करण 1.2 से इस विशेषता को जोड़ा गया। जिसमें रेखा, वृत, तीर, और त्रिभुज जैसे कुछ आकृति को जोड़ा गया था। इसके संस्करण 1.5 में इसे और भी नियंत्रण के कुछ विशेषता जोड़ी गई। लेकिन यह विशेषता कई संपन्न पाठ्य प्रारूप को खोलने वाले अनुप्रयोग में काम नहीं करते हैं।[3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. e-Government Unit (May 2002). "4.3 Non-HTML file formats (archived site)". archive.org. Archived from the original on 2007-03-21. http://web.archive.org/web/20070321013005/http://www.cabinetoffice.gov.uk/e-government/resources/handbook/html/4-3.asp. अभिगमन तिथि: 2011-01-12. "There are many different revisions of Microsoft’s proprietary Rich Text Format and portability of files will depend on what version of RTF is being used." 
  2. Microsoft RTF Syntax, http://msdn.microsoft.com/en-us/library/aa140284(office.10).aspx 
  3. "Issue 3790 - RTF: Import Word 97-2000 RTF for Drawing Objects (Shapes)". Apache OpenOffice (AOO) Bugzilla. Apache Software Foundation. https://issues.apache.org/ooo/show_bug.cgi?id=3790. अभिगमन तिथि: 2014-10-27. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]