संग्राम चौगुले

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
संग्राम चौगुले
मिस्टर यूनिवर्स संग्राम चौगुले बैंककॉक में (२०१२)

जन्म 28 दिसम्बर 1979 (1979-12-28) (आयु 44)
कोल्हापुर, महाराष्ट्र, भारत
जन्म का नाम संग्राम बाबर चौगुले
नागरिकता भारतीय
जालस्थल Official website

संग्राम चौगुले भारतीय बॉडी बिल्डर हैं।[1] इन्होने १ बार मिस्टर युनिवेर्स, ६ बार मिस्टर इंडिया, ५ बार मिस्टर महाराष्ट्र, ३ बार मिस्टर वर्ल्ड और ३ बार मिस्टर एशिया का खिताब जीत चुके हैं।[2]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

मूल रूप से महाराष्ट्र के कोल्हापुर के रहने वाले संग्राम के माता और पिता शिक्षक थे। अभिभावकों की कमाई से ६ लोगों के परिवार का गुजारा बड़ी ही मुश्किल से हो पाता था। संग्राम ने गांव के स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की और १२वीं के बाद बहादुरगढ़ के पॉलिटेक्निक कॉलेज से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (अभियांत्रिकी) में डिप्लोमा किया। इसके बाद वह पुणे के मॉडर्न कॉलेज में उन्होंने बी.ए में प्रवेश लिया।

कॉलेज में पढ़ाई के दौरान संग्राम ने पुणे की फैशन डिजाइनर स्नेहल से विवाह किया। विवाह के बाद संग्राम ने घर चलाने के लिए एक कंपनी में काम शुरू किया। लेकिन वहां से मिलने वाली तनख्वाह से परिवार और बॉडीबिल्डिंग को एक साथ आगे ले जाना मुश्किल था। आर्थिक समस्या के कारण तब संग्राम ने बॉडीबिल्डिंग छोड़ने का फैसला किया। जब यह बात उनके दो दोस्तों को पता चली तो उन्होंने संग्राम की फिटनेस ट्रेनिंग का पूरा खर्च कई महीनों तक उठाया। हालांकि संग्राम को ज्यादा दिनों तक दोस्तों के पैसों पर निर्भर नहीं रहना पड़ा। जिस जिम में वे वर्कआउट करते थे, उसी जिम में उन्हें ट्रेनर की नौकरी मिल गई और उनकी आर्थिक समस्या खत्म होने लगी।[3][4]

करियर[संपादित करें]

बॉडी बिल्डिंग[संपादित करें]

पुणे में पढ़ाई के दौरान संग्राम चौगुले का बॉडी बिल्डिंग प्रति रुझान बढ़ा। उन्होंने पहली बार 'महाराष्ट्र इंटर कॉलेज कॉम्पटीशन' में भाग लेते हुए 'मराठा श्री' का खिताब जीता। उनकी सुडौल शरीर को देखते हुए उनके शिक्षको ने ऐसी और प्रतियोगिताओं में शामिल होने के लिए उन्हें प्रेरित किया। संग्राम ने कुछ ही वर्ष में कड़ी परिश्रम और लगन से पूरे महाराष्ट्र में नाम कमाया और 'आस्था सांगली', 'द ग्रेट मराठा श्री' और 'पुणे श्री' जैसे प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम किये। साल २००९ में संग्राम 'महाराष्‍ट्र श्री' प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल जीत कर महाराष्ट्र के सर्वश्रेष्ठ बॉडी बिल्डर बन गए। वह साल २०१० में 'मिस्टर इंडिया' बने। इसी साल बहरीन में होने वाले 'एशियन बॉडी बिल्डर्स चैंपियनशिप' में संग्राम को ५वां स्थान मिला। बहरीन से लौटने के बाद संग्राम ने कड़ी मेहनत से एक साल के भीतर यानी साल २०११ में दो बार 'मिस्टर इंडिया' खिताब अपने नाम किया। इसके बाद वह साल २०१२ में बैंकाक में आयोजित हुई 'मिस्टर यूनिवर्स' प्रतियोगिता के विजेता बने। इस उपलब्धि के बाद भी संग्राम ने कई नेशनल और इंटरनेशनल लेवल की प्रतियोगिताओं को जीता।[5][6] वें फिजिक जिम के संस्थापक हैं।

अभिनय[संपादित करें]

संग्राम ने आगामी मराठी फिल्म 'दंभ' में अभिनय कर रहे हैं।[7] वें कई फिटनेस विज्ञापन में भी नजर आ चुके हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "उबली सब्जियां खाकर बना बाहुबली, पूरी दुनिया में रोशन किया देश का नाम". पत्रिका. अभिगमन तिथि 31 जनवरी 2017.
  2. "10 Bodybuilders Who Prove India's Mettle In Bodybuilding". Mensxp.com. दिसंबर 8, 2014. मूल से 22 नवंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 फ़रवरी 2017.
  3. "आर्थिक तंगी में किया होता वह काम, तो आज नहीं होता पूरी दुनिया में नाम". दैनिक भास्कर. अक्टूबर 24, 2015. मूल से 31 दिसंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 फ़रवरी 2017.
  4. "महाराष्ट्राचे हे स्टार body builder असतील येथील दहीहंडीचे खास आकर्षण- पाहा Photos". दिव्य मराठी. अगस्त 26, 2016. मूल से 20 अक्तूबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 फ़रवरी 2017.
  5. मिश्र, हीना (नवम्बर 2, 2016). "Supplements are no substitute for food". द हंस इंडिया. मूल से 19 मार्च 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 फ़रवरी 2017.
  6. "Chougule bags South Asian bodybuilding championship title". DNA India. नवम्बर 5, 2012.
  7. "Mr World to debut in Marathi film". टाइम्स ऑफ इंडिया. जनवरी 13, 2017. मूल से 1 नवंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 फ़रवरी 2017.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]