सामग्री पर जाएँ

संक्षिप्त संदेश सेवा केन्द्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

संक्षिप्त संदेश सेवा केन्द्र मोबाइल फ़ोन नेटवर्क में एक नेटवर्क तत्व है। 3GPP के अनुसार एक SMSC का पूर्ण पदनाम लघु संदेश सेवा सेवा केंद्र है।

मूल प्रक्षेपवक्र[संपादित करें]

SMS को कई तरीकों से निर्देशित किया जा सकता है:

  1. मोबाइल से दूसरे मोबाइल पर - MO-MT के रूप में संदर्भित (मोबाइल उत्पत्ति - मोबाइल समाप्त)
  2. मोबाइल से एक सामग्री प्रदाता (जिसे बड़े खाते / ईएसएमई के रूप में भी जाना जाता है) - एमओ-एटी के रूप में जाना जाता है (मोबाइल उत्पत्ति - आवेदन समाप्त)
  3. एप्लिकेशन से मोबाइल पर - AO-MT के रूप में संदर्भित (एप्लिकेशन की उत्पत्ति - मोबाइल समाप्त)

ऑपरेशन[संपादित करें]

एक एसएमएससी के कार्यों के रूप में वर्णित किया जा सकता है
# वायरलेस नेटवर्क उपयोगकर्ताओं से पाठ संदेश (एसएमएस) का स्वागत
# पाठ संदेशों का भंडारण
# पाठ संदेशों को अग्रेषित करना
# वायरलेस नेटवर्क उपयोगकर्ताओं को पाठ संदेश (एसएमएस) की डिलीवरी
# पाठ संदेशों में अद्वितीय समय टिकटों का रखरखाव
जब कोई उपयोगकर्ता किसी अन्य उपयोगकर्ता को एक पाठ संदेश (एसएमएस संदेश) भेजता है, तो संदेश एसएमएससी (लघु संदेश सेवा केंद्र) में संग्रहीत हो जाता है, जो इसे उपलब्ध होने पर गंतव्य उपयोगकर्ता को वितरित करता है। यह एक स्टोर एंड फॉरवर्ड विकल्प है।
एक वायरलेस नेटवर्क के एसएमएस संचालन को संभालने के लिए एक एसएमएस केंद्र (एसएमएससी) जिम्मेदार है।
# जब मोबाइल फोन से कोई एसएमएस संदेश भेजा जाता है, तो वह सबसे पहले एक एसएमएस केंद्र पर पहुंचेगा।
# एसएमएस केंद्र तब एसएमएस संदेश को गंतव्य की ओर अग्रेषित करता है।
# एसएमएससी का मुख्य कर्तव्य एसएमएस संदेशों को रूट करना और प्रक्रिया को विनियमित करना है।  यदि प्राप्तकर्ता अनुपलब्ध है (उदाहरण के लिए, जब मोबाइल फोन बंद हो जाता है), एसएमएससी एसएमएस सीएआर संदेश को संग्रहीत करेगा।
# यह प्राप्तकर्ता के उपलब्ध होने पर एसएमएस संदेश को अग्रेषित करेगा और संदेश की समाप्ति अवधि पार नहीं हुई है।
एसएमएससी का उपयोग अन्य अनुप्रयोगों के साथ इंटरफेस करने के लिए किया जा सकता है, उदाहरण के लिए एक स्प्रेडशीट एसएमएससी के साथ इंटरफेस कर सकती है जिससे संदेशों को एक्सेल स्प्रेडशीट से एसएमएस भेजा जा सकता है, या एक्सेल से एसएमएस भेजा जा सकता है।  M2M संचार या टेलीमैटिक्स की अनुमति देने वाले एसएमएससी के माध्यम से एक लंबी संख्या या शॉर्ट कोड के लिए इनबाउंड संदेशों को भी पारित किया जा सकता है।

एक एसएमएस संदेश की वैधता अवधि[संपादित करें]

यदि प्राप्तकर्ता का मोबाइल फोन अनुपलब्ध है तो एक एसएमएस संदेश एसएमएस केंद्र में अस्थायी रूप से संग्रहीत किया जाता है। अधिकांश मोबाइल हैंडसेट पर एक समाप्ति अवधि निर्दिष्ट करना संभव है जिसके बाद एसएमएस केंद्र से एसएमएस संदेश हटा दिया जाएगा। एक बार हटाए जाने के बाद, एसएमएस संदेश प्राप्तकर्ता के मोबाइल फोन पर प्रेषण के लिए उपलब्ध नहीं रहेगा (भले ही वह ऑनलाइन हो)। वैधता अवधि को हैंडसेट उपयोगकर्ता द्वारा अनुरोध के रूप में माना जाना चाहिए, क्योंकि संदेश वितरण कार्यक्रम को अनदेखा करने या अन्यथा संभालने के लिए एसएमएससी स्वयं को कॉन्फ़िगर किया जा सकता है।

संदेश स्थिति रिपोर्ट[संपादित करें]

एसएमएस भेजने वाले को एसएमएस केंद्र को सूचित करने के लिए एसएमएस संदेश में एक फ्लैग सेट करना होगा कि वे इस एसएमएस संदेश की डिलीवरी के बारे में स्थिति रिपोर्ट चाहते हैं। यह आमतौर पर मोबाइल हैंडसेट पर सेटिंग बदलकर किया जाता है।