श्रेणी:लेख जिनमें June 2017 से मृत कड़ियाँ हैं

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

रोचक तथ्यों लकॉस्ट के बारे में 2020 -amazing facts in hindi about lacoste 2020 दिमाग हिलाादेनेवालेे तथ्यों[1]


यहां तक ​​कि अगर आप किसी लैकोस्ट आइटम के मालिक नहीं हैं, तो एक बहुत ही उच्च संभावना है कि आपने प्रसिद्ध हरे मगरमच्छ को देखा है जो उनके सभी वस्तुओं पर चित्रित किया गया है।

यहाँ Lacoste के बारे में 25 त्वरित तथ्य हैं जो हर प्रशंसक को जानना चाहिए!

लैकोस्टे की स्थापना 1933 में फ्रांस के ट्रॉयस में हुई थी।

संस्थापक टेनिस खिलाड़ी रेने लेकॉस्टे और व्यापारी एंड्रे गिलियर थे।

व्यवसाय का पूरा नाम La Chemise Lacoste था, जो बाद में Lacoste तक छोटा हो गया।

कुछ लोगों का मानना ​​है कि रेने लैकोस्टे को टेनिस पिच पर उनकी दृढ़ता और दृढ़ संकल्प के कारण "मगरमच्छ" उपनाम दिया गया था।

हालाँकि, एक और ऐतिहासिक किस्सा बताता है कि उन्हें यह उपनाम एक दांव लगाने के बाद मिला। यदि वह अमेरिकियों के खिलाफ एक विशेष टेनिस मैच जीतता है तो उसे संभवतः एक मगरमच्छ-त्वचा सूटकेस प्राप्त करना शामिल है।

1929 में, कंपनी के आधिकारिक रूप से स्थापित होने से पहले, लैकोस्टे ने अपने स्वयं के व्यक्तिगत उपयोग के लिए एक टेनिस शर्ट बनाया। इसमें बाद में प्रसिद्ध मगरमच्छ लोगो को शामिल किया गया था, जिसे अब व्यापार के लिए पहचाना जाता है।

पोलो शर्ट के साथ, लैकोस्टे के ग्राहक 2000 के दशक की शुरुआत से इत्र, जूते, धूप का चश्मा और घड़ियाँ पा सकते हैं।

रेने लैकोस्टे और अन्य लोगों ने दावा किया कि टेनिस शर्ट कपड़ों का पहला आइटम था, जिसमें बाहर की तरफ लोगो लगाया गया था। हालांकि, फैशन विशेषज्ञों ने बताया है कि आठ साल पहले, ग्राहकों ने स्विमवियर पर जैंटेजन गर्ल का लोगो देखा था।

एक बार ब्रांड स्थापित हो जाने के बाद, यह सिर्फ टेनिस शर्ट नहीं था जो बेची जा रही थी। गोल्फ शर्ट, नौकायन शर्ट और अन्य आकस्मिक खेल कपड़े पेश किए गए थे।

शर्ट को एक कैटलॉग में शुरू में बेचा गया था जो दो संस्थापकों द्वारा बनाया गया था।

लैकोस्टे को सफेद के अलावा रंगों में शर्ट बनाने में लगभग 30 साल लग गए। 1951 तक, ब्रांड के प्रशंसकों ने एक ही शर्ट के विभिन्न रंगों को देखना शुरू कर दिया, और अभी भी उसी परिचित मगरमच्छ के लोगो के साथ।

अधिक उच्च वर्ग के बाजार में अपील करने के लिए अलग-अलग रंगों को साथ लाया गया था।

1963 में, रेने लैकोस्टे ने अपने बेटे बर्नार्ड के हाथों में कारोबार डाल दिया।

60 के दशक के दौरान, कंपनी बर्नार्ड लैकोस्टे के प्रबंधन के तहत मजबूत हुई। वे प्रति वर्ष लगभग 300,000 आइटम बेच रहे थे।

इसका चरम 1970 के दशक में था, जब अमेरिकी खेल और अवकाश के लिए अधिक से अधिक लैकोस्ट आइटम खरीद रहे थे।

2005 तक, Lacoste उत्पादों को दुनिया भर के 110 विभिन्न देशों में जाना जाता था।

21 वीं सदी की शुरुआत में, लैकोस्टे और क्रोकोडाइल गारमेंट्स के बीच एक कानूनी लड़ाई शुरू हुई, एक कंपनी जिसमें एक समान लोगो था।

लैकोस्टे का लोगो एक हरा मगरमच्छ था जिसे दाईं ओर का सामना करना पड़ा, जबकि क्रोकोडाइल गारमेंट्स का लोगो रंग में भूरा था और बाईं ओर था। अंत में, मगरमच्छ के परिधानों ने उनके लोगो को थोड़ा बदल दिया, ताकि मगरमच्छ की पूंछ अधिक ऊपर की ओर उठे और बड़ी आँखें हों।

इन वर्षों में, लैकोस्टे का कई हाई-प्रोफाइल टेनिस खिलाड़ियों के साथ अनुबंध हुआ है, जिससे कंपनी को अधिक पहचान मिली है। प्रसिद्ध चेहरों में एंड्रयू रॉडिक, रिच गैस्केट और स्टैनिस्लास वावरिंका शामिल हैं।

बर्नार्ड लैकोस्टे का 2006 में निधन हो गया, जो अपने छोटे भाई माइकल लैकोस्टे के साथ कारोबार में गुजर रहे थे।

2007 में, अपने नए प्रबंधन के साथ, Lacoste वेबसाइट विकसित की गई थी, जिसका मतलब था कि अधिक लोग उत्पादों तक पहुंच बना सकते हैं। उन्हें अब अपनी पसंदीदा शर्ट, इत्र और जूते पाने के लिए किसी भौतिक दुकान में जाने की आवश्यकता नहीं है।

प्रसिद्ध लैकोस्टे पोलो शर्ट धीरे-धीरे हर रोज़ पहनने में ढीली हो गई, और जल्द ही इसे संगीत वीडियो और फिल्मों में देखा गया।

स्टार वार्स फिल्मों में अनाकिन स्काईवॉकर की भूमिका निभाने के लिए मशहूर हेडन क्रिस्टेंसन 2009 में पुरुषों के लिए चैलेंज फ्रेगरेंस का चेहरा बने।


  1. Gian, A. A. "Very amazing facts in Hindi". Very amazing facts in Hindi (इंडोनेशियाई में). अभिगमन तिथि 2020-04-19.

"लेख जिनमें June 2017 से मृत कड़ियाँ हैं" श्रेणी में पृष्ठ

इस श्रेणी में निम्नलिखित 2 पृष्ठ हैं, कुल पृष्ठ 2