श्रेणी:यूट्यूबर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

यूट्यूब, जिसे यूट्यूब व्यक्तित्व, यूट्यूब सेलिब्रिटी, या यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर के नाम से भी जाना जाता है, एक प्रकार का इंटरनेट सेलिब्रिटी और वीडियोग्राफर है जिसने वीडियो-शेयरिंग वेबसाइट, यूट्यूब पर अपने वीडियो से लोकप्रियता प्राप्त की है। नेटवर्क कभी-कभी YouTube हस्तियों का समर्थन करते हैं। कुछ YouTube व्यक्तित्वों में कॉर्पोरेट प्रायोजक होते हैं जो अपने क्लिप में उत्पाद प्लेसमेंट या ऑनलाइन विज्ञापनों के उत्पादन के लिए भुगतान करते हैं। नवंबर 2018 तक, 72 मिलियन ग्राहकों के साथ, पेडडिपी सबसे सब्सक्राइब यूट्यूब है।

यूट्यूबर्स मिलेनियल एंड जेनरेशन जेड के साथ-साथ इंटरनेट अर्थव्यवस्था का प्रभावशाली हिस्सा, दर्शकों को क्या लगता है और खरीदने पर असर पड़ता है, के लिए सूचना और मनोरंजन का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन गया है।

व्युत्पत्ति[संपादित करें]

"यूउडिया" नाम उस व्यक्ति को संदर्भित करता है जिसका मुख्य या एकमात्र प्लेटफार्म यूट्यूब चैनल (यू), यूट्यूब वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म के व्यक्तिगत उपपृष्ठ हैं।

इतिहास[संपादित करें]

यूट्यूब सह-संस्थापक जावेद करीम ने 23 अप्रैल, 2005 को पहला यूट्यूब चैनल "जावेद" बनाया।

इंटरनेट डोमेन नाम "www.youtube.com" को 14 फरवरी, 2005 को चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम द्वारा सक्रिय किया गया था, जब उन्होंने पेपैल के लिए काम किया था। पहला यूट्यूब चैनल "जावेद" 23 अप्रैल, 2005 को उसी नाम के यूट्यूब सह-संस्थापक द्वारा पीडीटी (24 अप्रैल, 2005 यूटीसी) पर बनाया गया था। उन्होंने उसी यूट्यूब वीडियो को अपलोड किया, जो एक ही दिन में चिड़ियाघर में मेरा नाम है।

अक्टूबर 2005 में, यूट्यूब ने यूट्यूब चैनलों की सदस्यता लेने की क्षमता पेश की। द न्यूयॉर्क टाइम्स का दावा है कि 2006 तक अधिकांश यूट्यूब वीडियो प्रतिभा के विभिन्न रूपों पर केंद्रित थे, बैक-फ्लिप स्टंट, लिप-सिंकिंग और अन्य लोगों की प्रतिभाओं को शनिवार रात लाइव के क्लिप जैसे क्लिप के माध्यम से अपलोड किया जा रहा था। जून 2006 तक, मान्यता प्राप्त हॉलीवुड और संगीत उद्योग फर्मों ने "होमग्राउन" यूट्यूब प्रतिभा के साथ औपचारिक व्यावसायिक संबंध स्थापित करना शुरू कर दिया था- पहला माना जाता है कि कॉमेडियन ब्लॉगर ब्रुक "ब्रूकर्स" ब्रॉडैक (कार्सन डेली के माध्यम से), फिर गायक जस्टिन Bieber (आशेर के माध्यम से) , और चिकित्सक बनने वाले राजनीतिक व्यंग्यवादी बासेम यूसुफ (एक मिस्र के टेलीविजन नेटवर्क के माध्यम से)। 2007 में यूट्यूब ने अपना "पार्टनर प्रोग्राम" शुरू किया, एक विज्ञापन-राजस्व-साझाकरण व्यवस्था जो यूट्यूबर्स को YouTube पर अपलोड किए गए वीडियो से पैसे कमाने की अनुमति देती है।

अक्टूबर 2015 तक, 100,000 से अधिक ग्राहकों के साथ 17,000 से अधिक यूट्यूब चैनल थे, और करीब 1,500 से अधिक लाखों लोग थे।

प्रभाव[संपादित करें]

इन्हें भी देखें: Social impact of YouTube
PewDiePie वर्तमान में सबसे अधिक सब्सक्राइब किया गया YouTuber है।

कई अध्ययनों के मुताबिक, यूट्यूबर्स सहस्राब्दी पीढ़ी के लिए सूचना और मनोरंजन का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन गया है। प्रभावशाली यूट्यूबर्स को अक्सर सूक्ष्मता के रूप में वर्णित किया जाता है। चूंकि यूट्यूब को व्यापक रूप से सोशल मीडिया वीडियो प्लेटफ़ॉर्म के रूप में व्यापक रूप से माना जाता है, इसलिए माइक्रोसेलेब्रिटीज सेलिब्रिटी संस्कृति की स्थापित और वाणिज्यिक प्रणाली में शामिल नहीं दिखती है बल्कि स्वयं-शासित और स्वतंत्र दिखाई देती है। बदले में यह उपस्थिति यूट्यूबर्स को अधिक प्रासंगिक और प्रामाणिक के रूप में देखा जा रहा है, जो यूट्यूब के माध्यम से कलाकार और दर्शक के बीच सीधा संबंध से भी प्रेरित है। हालांकि, इन दिनों यूट्यूबर्स उपभोक्तावाद को बढ़ावा देने के लिए अधिक से अधिक हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में 13-18 साल के बच्चों के बीच दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित एक 2014 के सर्वेक्षण में 10 यूट्यूब हस्तियां या 10 पारंपरिक हस्तियां अधिक प्रभावशाली थीं, यूट्यूब व्यक्तित्वों ने रैंकिंग के पहले पांच स्थान बनाए, स्मैश रैंकिंग के साथ सबसे ज़्यादा असरदार। 2015 में जब दोहराया गया, सर्वेक्षण में पहले रैंक पर छह यूट्यूबर्स मिले, जिसमें केएसआई सबसे प्रभावशाली था।

कई प्रमुख यूट्यूबर्स और उनका प्रभाव वैज्ञानिक अध्ययनों के लिए विषय थे, जैसे ज़ोएला और पेडडीपी। इस स्तर के प्रभाव के कारण, रॉबर्ट होवेडन ने जी-इंडेक्स और एच-इंडेक्स के समान एक नई इंडेक्स के निर्माण के लिए तर्क दिया, ताकि यूट्यूब पर लोगों के आउटपुट और प्रभाव का मूल्यांकन किया जा सके।

यूट्यूबर्स की विभिन्न श्रेणियों को तेजी से परिभाषित किया गया है जैसे कि सौंदर्य ब्लॉगर्स, गेमर, वोलॉगर्स, एएसएमरिस्ट, मुकबेंजर्स और फैशन ब्लॉगर्स।

व्यावसायिक सफलता[संपादित करें]

उनके यूट्यूब वीडियो की सफलता ने यूट्यूबर्स को कॉर्पोरेट प्रायोजकों का लक्ष्य बनाया है जो वीडियो में शामिल होने का भुगतान करते हैं। 2015 में, फोर्ब्स ने बताया कि फ़्यूलीज़ केजेलबर्ग, जिसे यूट्यूब पर प्यूडीपी के रूप में जाना जाता है, ने 2014 में $ 12 मिलियन कमाए थे, कैमरून डायज या ग्वेनीथ पाल्ट्रो जैसे कुछ लोकप्रिय अभिनेताओं से अधिक। अगस्त 2018 में, वॉलमार्ट, नॉर्डस्ट्रॉम और अन्य लोग भी राजदूत के लिए यूट्यूब सितारों की तलाश करते हैं.[1]

औसतन यूट्यूब विज्ञापनों से मुद्रीकृत होने वाले अपने वीडियो से प्रत्येक 1000 विचारों या $ 2000 अमरीकी डालर प्रति मिलियन डॉलर कमाते हैं। जब कंपनियां उन्हें प्रायोजित करती हैं तो यूट्यूबर्स भी अधिक कमा सकते हैं, सीट गीक, डॉलर शेव क्लब और बेस्ट फाइंड्स के सबसे लोकप्रिय लोग हैं।

यूट्यूब रिवाइंड[संपादित करें]

2010 से हर साल के अंत में, यूट्यूब ने यूट्यूब रिवाइंड वीडियो जारी किया जो कि दिए गए वर्ष के लिए सबसे लोकप्रिय यूट्यूबर्स पेश करता है। वीडियो में यूट्यूब और अन्य जगहों पर वर्ष के सबसे लोकप्रिय वीडियो, लोग, संगीत, फिल्में, मेम और क्षण शामिल हैं।[2][3]

References[संपादित करें]

  1. Jones, Charisse (2018-08-06). "Walmart, Nordstrom and others look to YouTube stars to woo millennials and Gen Z". CNBC. अभिगमन तिथि 2018-08-07.
  2. Angela Watercutter (December 9, 2015). "YouTube 'Rewind' Video Proves Nothing Is Mainstream Anymore". WIRED (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2018-06-02.
  3. YouTube Spotlight (2010-12-13), YouTube Rewind 2010: Year in Review, अभिगमन तिथि 2018-06-02

इस समय इस श्रेणी में कोई लेख या मीडिया(संचार-माध्यम) नहीं है।