श्रेणी:दैनिक समाचार पत्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

दैनिक जलते दीप एक लोकप्रिय भारतीय हिन्दी समाचार पत्र है जो राजस्थान के जोधपुर ज़िले से प्रकाशित होता है तथा इसका मुख्यालय भी जोधपुर में ही है। दैनिक जलतेदीप राजस्थान के दूसरे सबसे बड़े नगर जोधपुर से सन् 1969 से निरंतर प्रकाशित हो रहा है। केन्द्र सरकार के डीएवीपी व राज्य सरकार के विज्ञापनों हेतु दैनिक जलतेदीप को राज्य स्तरीय समाचार पत्र की मान्यता प्रदान की हुई है। जोधपुर के इस सबसे पुराने दैनिक की राजस्थान प्रदेश के पश्चिमी अंचल में विशेष लोकप्रियता एवं प्रभाव है। बारह पृष्ठ में ऑफसेट व फोटों कम्पोजिंग पद्धति से मुद्रित तथा राज्य के अधिकांश जिलों में इसका नित्य वितरण होता है। 26 जनवरी वर्ष 1999 से प्रकाशित इसका जयपुर संस्करण राजधानी जयपुर एवं आस पास में रहने वाले पश्चिमी राजस्थान के लोगों का प्रतिनिघि संवाहक है।

अनुभवी संपादकों की टीम एवं अपने स्वयं के दिल्ली, मुम्बई, जयपुर, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, कोटा, कार्यालयों से आधुनिक संचार सुविघाओं से जुड़ा दैनिक जलतेदीप जयपुर आधारित प्रमुख दैनिकों की भांति ही राजस्थान का एक सम्पूर्ण अखबार है।

जलते दीप उन अग्रणी दैनिक समाचार पत्रों में से है जो फर्स्ट ऑन रोटरी (1978), फर्स्ट ऑन ऑफसेट (1984), फर्स्ट ऑन कंप्यूटराइज्ड, डीटीपी (1988) और फर्स्ट ऑन 8 पेज शेप (1989) पर प्रकाशित हुआ था।

जलते दीप एकमात्र प्रकाशन है जो स्थानीय मारवाड़ी भाषा में एक पूर्ण पृष्ठ देता है। कोई अन्य प्रकाशन इस तरह की सामग्री नहीं देता है जो व्यापक रूप से पढ़ी जाती है।

1997 से दैनिक जलते दीप, जर्दा, गुटखा, बीड़ी, सिगरेट, पान मसाला, शराब और पहेलियों के विज्ञापनों को नहीं प्रकाशित करने का फैसला करके सामाजिक सरोकारों की शुरुआत करने वाला देश का पहला अखबार है।

दैनिक जलते दीप को वर्ष 1981 से MANAK ALANKARAN के रूप में जाने जाने वाले पत्रकारिता पुरस्कार की स्थापना का श्रेय दिया जाता है। अब तक 38 पत्रकारों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

http://www.dainikjaltedeep.com/about-us.php

"दैनिक समाचार पत्र" श्रेणी में पृष्ठ

इस श्रेणी में केवल निम्नलिखित पृष्ठ है।