श्री भीमा काली मंदिर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
भीमाकाली मंदिर के बाहरी हिस्से में सूक्ष्म लकड़ी का काम

श्री भीमा काली मंदिर भारत में हिमाचल प्रदेश के सराहन में एक प्राचीन मंदिर है, जो कि माता भीमाकाली देवी को समर्पित है, जो पूर्व बुशैहर राज्य के शासकों के देवी हैं। यह मंदिर शिमला से लगभग 180 किमी दुरी पर स्थित है और हिन्दू धर्म के 51 शक्तिपीठों में से एक है। सराहन शहर को किन्नौर के द्वार के रूप में जाना जाता है। सराहन से 7 किमी की दूरी पर नीचे सतलुज नदी है। सराहन की पहचान पुराणों में वर्णित तत्कालीन शोणितपुर से की गई है। [1]

भीमकली के बारे में पौराणिक कथा[संपादित करें]

एक पौराणिक कथा के अनुसार, देवी के प्रकट होने की घटना दक्ष-यज्ञ के दौरान मिलती है, जब सती का कान इस स्थान पर गिरा था और तब से यह पिठ - स्थन के रूप में पूजा स्थल बन गई थी। वर्तमान में एक कुंवारी के रूप में इसे शाश्वत देवी का प्रतीक मन जाता हे जो नए भवन के शीर्ष मंजिला पर संरक्षित है। उसके नीचे हिमालय की पुत्री देवी पार्वती के रूप में, भगवान शिव के दिव्य संघ के रूप में विराजित है।

मंदिर के परिसर में भगवान श्री रघुनाथजी, नरसिंहजी और पाताल भैरव जी (लंकरा वीर) - संरक्षक देवताओं को समर्पित तीन और मंदिर हैं।

इतिहास[संपादित करें]

सराहन बुशैहर राज्य के पूर्व शासकों की राजधानी थी। बुशैहर राजवंश पहले कामरो से राज्य को नियंत्रित करते थे । बाद में राज्य की राजधानी शोणितपुर में स्थानांतरित कर दी गई। उसके बाद राजा राम सिंह ने रामपुर को अपनी राजधानी बनाया। [१] ऐसा माना जाता है कि किन्नौर देश पुराणों में वर्णित कैलाश था, जो शिव का निवास स्थान था। शोणितपुर में अपनी राजधानी के साथ यह पूर्व रियासत किन्नौर के पूरे क्षेत्र तक विस्तारित थी जहां कभी-कभी भगवान शिव ने स्वयं को किरात के रूप में प्रच्छन्न किया था। आज तत्कालीन शोणितपुर को सराहन के नाम से जाना जाता है। भगवान शिव के प्रबल भक्त बाणासुर, पुराण युग के दौरान महान अभिमानी दानव राजा बालि और विष्णु भक्त प्रहलाद के महान पौत्र के सौ पुत्रों में से एक थे, जो इस रियासत के शासक थे।

गेलरी[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Prem N. Nag, Dainik Jagran, 26 August 2007

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

साँचा:Hindu temples in Himachal Pradesh