शेयर बाजार सूचकांक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
तीन प्रमुख अमेरिकी शेयर सूचकांकों की तुलना: NASDAQ कम्पोजिट, डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज, और एसएंडपी 500। इन तीनों की ऊंचाई मार्च 2000 में समान है। NASDAQ पर बड़े डॉट-कॉम स्पाइक पर ध्यान दें, यह उस सूचकांक पर बड़ी संख्या में प्रौद्योगिकी कंपनियों की उपस्थिती का परिणाम है।

शेयर सूचकांक या शेयर बाजार सूचकांक, (अंग्रेजी में: stock index या stock market index) शेयर बाजार के एक अनुभाग (हिस्से) का माप है। इसकी गणना चयनित शेयरों (आमतौर पर एक भारित औसत) की कीमतों से की जाती है। यह निवेशकों और वित्तीय प्रबंधकों द्वारा बाजार का वर्णन करने के लिए और विशिष्ट निवेशों पर रिटर्न की तुलना करने के लिए उपयोग किया जाने वाला उपकरण है।

एक सूचकांक के दो प्राथमिक मानदंड यह हैं कि यह निवेश योग्य और पारदर्शी हो:[1] इसके निर्माण की विधि स्पष्ट होनी चाहिए। कई म्यूचुअल फंड और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ या ETF) सफलता की बदलती डिग्री के साथ एक इंडेक्स (इंडेक्स फंड देखें) को "ट्रैक" करने का प्रयास करते हैं। इंडेक्स फंड के प्रदर्शन और इंडेक्स के बीच अंतर को ट्रैकिंग त्रुटि (tracking error) कहा जाता है।

सूचकांकों के प्रकार[संपादित करें]

सूचकांक के संस्करण[संपादित करें]

भारांकन[संपादित करें]

पूंजीकरण-भारांकन की आलोचना[संपादित करें]

सूचकांक और निष्क्रिय निवेश प्रबंधन[संपादित करें]

नैतिक शेयर बाजार सूचकांक[संपादित करें]

सूचियाँ[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. Lo, Andrew W. (2016). "What Is an Index?". Journal of Portfolio Management. 42 (2): 21–36. डीओआइ:10.3905/jpm.2016.42.2.021.

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]