शीर ख़ुर्मा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
शीर ख़ुर्मा
Sheer Khurma.jpg
उद्भव
संबंधित देश हेरात, अफ़गानिस्तान और हैदराबाद भारत
देश का क्षेत्र मध्य एशिया
व्यंजन का ब्यौरा
मुख्य सामग्री सेवियां, दूध, खजूर, काजू, इलाइची, मख्खन / घी

शीर ख़ुर्मा या शीर खोरमा (फ़ारसी / उर्दू - شیر خرما) फारसी में "सेवियों के साथ दूध", ईद उल-फ़ित्र [1]और ईद अल-अज़हा के दिन अफ़गानिस्तान में मुस्लिमों द्वारा तैयार एक सेवियों का पकवान (व्यंजन) है। भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और मध्य एशिया के कुछ हिस्सों में यह एक पारंपरिक मुस्लिम त्यौहार का नाश्ता, और समारोह के लिए मिठाई है। यह पकवान सूखे खजूरों से बना है।

ईद की नमाज़ के बाद परिवार में नाश्ते के दौरान सभी अतिथि मेहमानों के लिए यह विशेष पकवान परोसा जाता है। यह दक्षिण एशिया और मध्य एशिया में बहुत लोकप्रिय है।

सामग्री[संपादित करें]

शीर खुर्मा बनाने में इस्तेमाल कीजाने वाली मुख्य सामग्री सेवियां दूध, चीनी और खजूर हैं। इस के साथ इलायची, पिस्ता, बादाम, लौंग, केसर, किशमिश और गुलाब के पानी को भी जोड़ दिया जाता है।

तैयारी[संपादित करें]

विकी बुक्स रसोई की किताब में एक नुस्खा / मॉड्यूल है

शीर खुर्मा

सेवियों को शुद्ध घी में टला जाता है या तैयार सेवियां ली जाती हैं। फिर दूध (सरासर) जोड़ा जाता है और सेंवई को आगे पकाया जाता है। चीनी खजूर (खुरमा) को अन्य ड्राई फ्रूट्स के साथ मिलाया जाता है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Singh, K. (2010). City Improbable: Writings (R/E). Penguin Group. पृ॰ 190. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-14-341532-9. अभिगमन तिथि March 19, 2017.