शाह फैसल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
शाह फैसल IAS
The Prime Minister, Dr. Manmohan Singh congratulating Dr. Shah Faisal, the Civil Services topper for 2010 from Jammu & Kashmir, in New Delhi on May 26, 2010.jpg
Shah Faisal with PM Manmohan Singh

जन्म 17 मई 1983 (1983-05-17) (आयु 38)
लोलाब घाटी, कुपवाड़ा, जम्मू और कश्मीर, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
जीवन संगी इराम
निवास कुपवाड़ा, जम्मू और कश्मीर, भारत
शैक्षिक सम्बद्धता शेरे-कश्मीर इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस
पेशा भारतीय प्रशासनिक सेवा
धर्म सुन्नी इस्लाम

शाह फैसल  (जन्म 17 मई 1983)  जम्मू कश्मीर राज्य से एक सिविल सर्वेंट थे। 2009 में वे भारतीय सिविल सेवा परीक्षा टॉप करने वाले पहले कश्मीरी थे और खुले मेधा के द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवा में चयनित पहले कश्मीरी थे।[1] प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी उन्हें उनकी सफलता पर उन्हें बधाई दी थी वह जम्मू और कश्मीर राज्य में यूथ आइकॉन की तरह उभरे थे। बाद में उन्होंने पद से इस्तीफा देकर राजनीति में कदम रखा और दूसरी अलगववादी पार्टियों के साथ राजनीतिक गठबंधन किया।

दर्शनों की संख्या पर कश्मीर-भारत संबंधों[संपादित करें]

शाह फैसल ने भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों के बारे में काफी कुछ बहुत ही सुक्ष्म तरीके से कहा है जिसे काफी बार सराहा गया है। 2016 में कश्मीर में अशांति के दौरान शाह फैसल ने राष्ट्रीय मीडिया को  बुरहान वाणी से तुलना करने के लिए उनके तस्वीर का इस्तमाल करने को मना किया।

आलोचना[संपादित करें]

कई कश्मीरियों उन्हें भारतीय नौकरशाही का 'पोस्टर बॉय ' कहते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "'More people must speak up against toxic polarisation'". मूल से 16 दिसंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 दिसंबर 2018.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]