शाही किला, जौनपुर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
शाही किला
भारत के किले का भाग
जौनपुर उत्तर प्रदेश,  India
चित्र:Shahi Qila Jaunpur.jpg
शाही किला का मुख्य द्वार
चित्र:India Uttar Pradesh
Location in Jaunpur, Uttar Pradesh, India
शाही किला is located in उत्तर प्रदेश
शाही किला
शाही किला
शाही किला is located in भारत
शाही किला
शाही किला
निर्देशांक25°44′59″N 82°41′19″E / 25.749619°N 82.688506°E / 25.749619; 82.688506
प्रकारकिला
स्थल जानकारी
स्वामित्वभारत सरकार
नियंत्रकतुग़लक़
लोदी वंश
मुग़ल शासक
 India (1947-वर्तमान )
जनप्रवेशहाँ
दशासुरक्षित
स्थल इतिहास
निर्मित1362
निर्माताफिरोज़ शाह तुगलक
सामग्रीपत्थर

शाही किला (अंग्रेज़ी: Royal Fort) गोमती के बाएं किनारे पर शहर के दिल में स्थित है। शाही किला फिरोजशाह ने 1362 ई. में बनवाया था। इस किले के प्रवेश द्वार की ऊचाई 36 फुट है तथा किले के भीतर का गेट २६.५ फुट ऊंचा और १६ फुट चौड़ा है। किला के भीतर एक बड़ा गेट और एक मस्जिद, तुर्की हम्माम, अन्य इमारतें है। हम्माम पर बने ऊंचे,नीचे गुंबद बहुत सुंदर ढंग से बनाये गये हैं। यह एक संरक्षित इमारत है।[1][2]

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

शाही किला जौनपुर शहर का एक पर्यटक आकर्षण है। यह जौनपुर से 2.2 किलोमीटर (1.4 मील) दूर गोमती नदी के शाही पुल के पास स्थित है। फ़िरोज़ शाह तुगलक के सरदार इब्राहिम नायब बरबक द्वारा निर्मित है। इसे कन्नौज के राठौर राजाओं के मंदिरों और महलों की सामग्री का उपयोग करके बनाया गया था। किले को लोधी और ब्रिटिश साम्राज्य सहित अनेक शासकों द्वारा कई बार नष्ट किया गया था। मुगल साम्राज्य के शासन के दौरान इसका व्यापक जीर्णोद्धार और मरम्मत की गई।

इतिहास[संपादित करें]

1805 में किला, डैनियल हैवेल द्वारा, बाद मैं हेनरी साल्ट
जौनपुर किले के अंदर मस्जिद
जौनपुर किले के अंदर हम्माम

केरार कोट किला कभी गोमती नदी के बाएं (उत्तरी) किनारे पर उसी स्थान पर स्थित था। इसमें एक मस्जिद और तुगलक के भाई बारबक द्वारा स्थापित एक विशाल और स्टाइलिश स्नानघर (हम्माम) था। किले का लेआउट पत्थर की दीवारों से घिरा एक अनियमित चतुर्भुज है। दीवारें उभरी हुई मिट्टी की दीवारों से घिरी हुई हैं। मूल संरचनाओं के अधिकांश अवशेष दफन हैं या खंडहर में हैं।

मुख्य द्वार पूर्व की ओर हैं। सबसे बड़ा आंतरिक द्वार 14 मीटर (46 फीट) ऊंचा है। इसकी बाहरी सतह एशलर पत्थर से बनी है। 16वीं शताब्दी में जौनपुर के गवर्नर मिनम खान के संरक्षण में मुगल सम्राट अकबर के शासनकाल के दौरान एक और बाहरी द्वार स्थापित किया गया था। इसे एक बगल की बुर्ज के आकार में डिज़ाइन किया गया है। बाहरी द्वार के मेहराबों के बीच के स्पैन्ड्रेल या रिक्त स्थान को नीले और पीले रंग की टाइलों से सजाया गया था। बाहरी द्वार की दीवारों में सजावटी आले बनाए गए हैं।

दो मंजिला आवासीय और प्रशासनिक भवन या "महल" एक वर्गाकार लेआउट में बनाया गया था। एक आंतरिक खंभे वाला बरामदा या ऐवान पहले तल से भूतल की ओर देखता था।

किले के अंदर कुछ भी ज़्यादा नहीं बचा है। एक मस्जिद और एक तुर्की हम्माम किले के परिसर के भीतर केवल दो प्रमुख संरचनाएँ हैं। इनके अलावा परिसर में एक दरगाह के साथ एक गेट जैसी संरचना भी है।

भूल भुलैया

यह एक आदर्श तुर्की स्नान का प्रतीक है, जिसे आम तौर पर हम्माम के नाम से जाना जाता है। हम्माम आंशिक रूप से भूमिगत है, जिसमें इनलेट और आउटलेट चैनल, गर्म और ठंडा पानी और इसी तरह की अन्य सुविधाएं हैं। संरचना में कई गुंबद हैं, जिनके शीर्ष पर खुलने से प्रकाश अंदर आता है। आंतरिक भाग में पानी के चैनल और टब से युक्त कई कमरे हैं। कमरे मार्गों के एक जटिल भूलभुलैया से जुड़े हुए हैं जो इसे भुलैया जैसा रूप देते हैं।

मस्जिद

यह मस्जिद संभवतः जौनपुर शहर की सबसे पुरानी इमारत है। यह 39.40 मीटर (129.3 फीट) x 6.65 मीटर (21.8 फीट) के आयताकार योजना का अनुसरण करती है।

यह 12 मीटर (39 फीट) ऊंचे स्तंभ पर टिका हुआ है, जिस पर एक फ़ारसी शिलालेख खुदा हुआ है, जो 1376 में बरबक शाह फ़िरोज़ शाह के भाई द्वारा मस्जिद के निर्माण की कहानी बताता है। मस्जिद में तिहरे मेहराब हैं और इसके ऊपर तीन निचले केंद्रीय गुंबद हैं। मस्जिद के बगल में एक पत्थर का स्तंभ है।

प्रवेश शुल्क[संपादित करें]

प्रवेश निःशुल्क नहीं है। भारतीयों और विदेशियों के लिए शुल्क संरचना अलग-अलग है। 15 वर्ष तक के बच्चों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता।

भारतीय नागरिकों और सार्क देशों (भूटान, नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और मालदीव) तथा बिम्सटेक देशों (श्रीलंका, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, म्यांमार और थाईलैंड) से आने वाले पर्यटकों के लिए 25 रुपये प्रति व्यक्ति।

  • अन्य - 2 अमेरिकी डॉलर या 100 रुपये प्रति व्यक्ति
  • समय: किले का भ्रमण सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक किया जा सकता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Shahi Qila in Jaunpur, Architecture and History of Shahi Qila". Jaunpur Online. मूल से 6 अप्रैल 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-04-06.
  2. "Shahi Qila - Jaunpur / Shahi Qila Photos, Sightseeing". Native Planet. मूल से 6 अप्रैल 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-04-06.