शाहीन एयर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
शाहीन एयर
249px
IATA
NL
ICAO
SAI
कॉलसाइन
शाहीन एयर
स्थापना १९९३
प्रचालन आरंभ २५ अक्टूबर १९९४
केन्द्र जिन्नाह इंटरनेशनल एयरपोर्ट, अल्लामा इक़बाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बेनज़ीर भुट्टो इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बचा खान इंटरनेशनल एयरपोर्ट
बेड़े का आकार 17
गंतव्य 21
मुख्यालय कराची, पाकिस्तान
जालस्थल shaheenair.com

शाहीन एयर, मूल रूप से शहीन (उर्दू मे बाज) एयर इंटरनॅशनल, पाकिस्तान की एक निजी विमान सेवा है जिसका मुख्य कार्यालय जिन्नाह इंटरनॅशनल एयरपोर्ट (कराची) मे स्थित है. [1] यह एयरलाइन्स नियमित और चार्टर्ड यात्री सेवाएँ और मालवाहक सेवाए उपलब्ध करती है. पाकिस्तान और फ़ारस की खाड़ी के सभी बड़े शहरों के लिए इसके उड़ाने उपलब्ध हैं. इसकी स्थापना दिसंबर १९९३ मे की गयी थी और इसने २५ अक्तूबर १९९४ से कार्य करना शुरू कर दिया. इस एयरलाइन्स का मुख्य केंद्र जिन्नाह इंटरनॅशनल एयरपोर्ट, कराची मे है और इसके सहायक केंद्र बेनज़ीर भुट्टो इंटरनॅशनल एयरपोर्ट, इस्लामाबाद और अल्लामा इक़बाल इंटरनॅशनल एयरपोर्ट, लाहोर मे है.

इतिहास[संपादित करें]

इस एयरलाइन्स की स्थापना इसके पहले चेर मान खालिद महमूद सहबाई द्वारा की गयी थी. शुरुआत मे इस एयरलाइन्स ने पाकिस्तान के अंदर ही सभी बड़े शहरों के लिए उड़ाने शुरू की. इसने खास तौर पर कराची से क्वेटा के लिए कई उड़ाने संचालित करनी शुरू की. २००४ मे शहीन एयर इंटरनॅशनल का नाम बदल कर शहीन एयर कर दिया गया.

२२ मई २००४ को पाकिस्तान की सिविल एवियेशन अतॉरिटी ने इस एयरलाइन्स का परिचालन बंद करवा दिया क्योंकि इसके उपर कई करोड़ का बकाया हो गया था. तीन दिन बाद अतॉरिटी ने सभी आरोप वापस ले लिए और शाहीन एयर ने फिर से राष्ट्रीय और उड़ाने भरनी शुरू कर दी. बाद मे शाहीन एयर द्वारा सभी बकायों के पूर्ण भुगतान के बाद इसी पूरी तरह आरोपमुक्त कर दिया गया.

वर्तमान मे २० विमानो के साथ शाहीन एयर पाकिस्तान की राजकीय विमान सेवा पाकिस्तान इंटरनॅशनल एयरलाइन्स के बाद देश की दूसरी बड़ी एयरलाइन्स है.

यात्री सेवाएँ[संपादित करें]

शाहीन एयर बोयिंग ७३७-४०० और एयरबस ए ३२०-२०० विमानो का संचालन पूरी तरह से एकॉनमी क्लास वाले विमान के रूप मे और एयरबस ए -३३०-२०० और एयरबस ए ३३०-३०० का संचालन बिजनेस और एकॉनमी क्लास की सम्मिलित सेवा वाले विमान के रूप मे करती है.

मालवाहक सेवाएँ[संपादित करें]

यात्री सेवा वाले एयरलाइन्स की स्थापना के कुछ समय बाद हीं शाहीन एयर कार्गो को ११९३ मे शाहीन एयर इंटरनॅशनल की मालवाहक सेवा की रूप मे शुरू किया गया. शाहीन एयर छोटे सामानों के लिए विशेष रूप से निश्चित समय सीमा वाली सेवा प्रदान करती है. [2]

गंतव्य[संपादित करें]

शाहीन एयर [3] मुख्य रूप से घरेलू और खाड़ी के देशो के लिए उड़ाने उपलब्ध कराती है. पाकिस्तान के प्रमुख शहरों जैसे कि कराची, लाहोर, इस्लामाबाद, पेशावर आदि के लिए सेवा प्रदान करने के अलावा यह दुबई, मॅनचेस्टर (यू. के..) अबू धाबी, रियाद, दोहा और मस्कट के लिए भी पाकिस्तान के सभी बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों से उड़ाने संचालित करता है.

यह पाकिस्तान के तीन भिन्न शहरों से रियाद के लिए विमान सेवा प्रदान करती है. [4] इसने हाल ही मे दममम के लिए भी उड़ाने संचालित करनी शुरू की हैं.

२०१५ मे यह पूर्व की ओर चीन के ग्वंगज़्यू शाहर के लिए पाकिस्तान के लाहोर से सीधी सेवा प्रदान करने वाली पहली निजी एयरलाइन्स बन गयी. हाल ही मे इसने मॅनचेस्टर और इस्लामाबाद के बीच भी उड़ान शुरू की है. थाइलॅंड, डेनमार्क, नॉर्वे, इटली और शंघाई (चीन) के लिए कई नयी उड़ाने प्रस्तावित हैं. [5]

उड़ान दस्ता[संपादित करें]

जुलाई २०१६ मे प्राप्त जानकारी के अनुसार शहीन एयर के विमान दस्ते मे निम्न ११७ विमान शामिल थे:-

एयरबस ए ३२०-२०० - ८

एयरबस ए ३३०-२०० - ४

एयरबस ए ३३०-३०० - ३

बोयिंग ७३७-४०० -2

इसके अलावा ७ एयरबस ए ३१९-१०० [6] विमान भी जल्द ही इसके बेड़े मे शामिल होने वाले हैं.

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "कांटेक्ट अस > डोमेस्टिक." शाहीन एयर रेट्रिएवेद न २८ जुलाई २०१०. "हेड ऑफिस शाहीन एयर इंटरनेशनल टर्मिनल-१ रोड, जिन्नाह इंटरनेशनल एयरपोर्ट, कराची -७५२००, पाकिस्तान"
  2. शाहीन एयर कार्गो सर्विसेज अक्सीस्ज़द २४ अगस्त २०१६
  3. "शाहीन एयरलाइन्स". क्लेरट्रिप.कॉम. अभिगमन तिथि २४ अगस्त २०१६.
  4. "शाहीन एयर फ्लाइट्स फॉर रियाध - अन्ना ऐरो" शाहीन एयर इनॉगुरेट्स ऑपरेशन्स इन रियाध विथ थ्री रुट्स फ्रॉम पाकिस्तान
  5. शाहीन प्लान नेटवर्क एक्सपेंशन इन यूरोप एंड फार ईस्ट
  6. ऐरकेप A319s टू बी अपग्रेडेड फॉर शाहीन रेट्रिएवेद २० जुलाई २०१६