सामग्री पर जाएँ

शाबाश मिठू

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
शाबाश मिठू
निर्देशक श्रीजीत मुखर्जी
लेखक प्रिया एवेना
अभिनेता तापसी पन्नू
छायाकार सिरशा राय
संपादक ए श्रीकर प्रसाद
संगीतकार अमित त्रिवेदी
निर्माण
कंपनी
वायकॉम18 स्टूडियो
प्रदर्शन तिथि
15 जुलाई 2022
लम्बाई
156 मिनट
देश भारत
भाषा हिंदी
कुल कारोबार अनुमानित ₹0.40 करोड़

शाबाश मिठू श्रीजीत मुखर्जी द्वारा निर्देशित और वायकॉम18 स्टूडियो द्वारा निर्मित एक आगामी भारतीय हिंदी भाषा की जीवनी पर आधारित स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है। भारत की महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की पूर्व टेस्ट और एकदिवसीय कप्तान मिताली राज के जीवन पर आधारित फिल्म में तापसी पन्नू मुख्य भूमिका में हैं। यह उतार-चढ़ाव और मिताली के जीवन के गौरव के क्षणों का वर्णन करता है। यह फिल्म 15 जुलाई 2022 को रिलीज होने वाली है।

सारांश[संपादित करें]

मिताली राज महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की पूर्व टेस्ट और एकदिवसीय कप्तान थीं। उन्होंने 2017 महिला क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में भारत का नेतृत्व किया।

उनके जीवन पर आधारित फिल्म महिला क्रिकेट की दुनिया में उनके जीवन की यात्रा की घटनाओं को दर्शाती है। यह महिला क्रिकेट में उनके संघर्ष और उत्साहपूर्ण उदय को प्रस्तुत करता है।

कास्ट[संपादित करें]

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

2017 महिला क्रिकेट विश्व कप के बाद, वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स ने राज के जीवन पर एक फीचर फिल्म बनाने के अधिकार हासिल कर लिए। उन्होंने कहा, "उम्मीद है कि यह फिल्म अधिक लोगों को, विशेषकर युवा लड़कियों को खेलों को करियर के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित करेगी।

बायोपिक की शूटिंग 2019 में करने की योजना थी। राज ने कहा, "मुझे लगता है कि प्रियंका चोपड़ा (बायोपिक में मेरी भूमिका निभाने के लिए) एक बढ़िया विकल्प होंगी। हमारे व्यक्तित्व बहुत मेल खाते हैं। मैं फिल्मों का शौकीन नहीं हूं, इसलिए मैं इसे पसंद करूंगा। विशेषज्ञों को अपना काम करने के लिए।आखिरकार तापसी पन्नू को 2020 में राहुल ढोलकिया द्वारा निर्देशित की जाने वाली बायोपिक शाबाश मिठू में मिताली राज की भूमिका निभाने के लिए चुना गया था।

तैयारी और प्रशिक्षण[संपादित करें]

3 दिसंबर 2019 को, मिताली राज के जन्मदिन के अवसर पर, फिल्म को अंतिम भूमिका में तापसी पन्नू और निर्देशक के रूप में राहुल ढोलकिया के साथ अंतिम रूप दिया गया। जनवरी 2021 में पन्नू ने 3 दिसंबर 2019, 29 जनवरी 2020 और 27 जनवरी 2021 के अपने प्रशिक्षण की तस्वीरें पोस्ट कीं। मार्च 2021 में तापसी पन्नू ने फिर से फिल्म के लिए अपनी तैयारी और प्रशिक्षण की तस्वीरें पोस्ट कीं। उन्होंने पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी और मिताली राज की दोस्त नूशिन अल खादीर से प्रशिक्षण लिया। फिल्म को पहले राहुल ढोलकिया के निर्देशन में 5 फरवरी 2021 को रिलीज़ होने का अनुमान था, लेकिन COVID-19 के कारण फिल्मांकन स्थगित कर दिया गया था।

जून में श्रीजीत मुखर्जी ने शेड्यूल में बदलाव के कारण राहुल ढोलकिया को फिल्म के निर्देशक के रूप में बदल दिया।

फिल्मांकन[संपादित करें]

प्रिंसिपल फोटोग्राफी 5 अप्रैल 2021 को शुरू हुई लेकिन COVID-19 महामारी लॉकडाउन के कारण इसमें देरी हुई। अंत में फिल्मांकन 9 नवंबर को लपेटा गया था। फिल्म की शूटिंग लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्थानों पर मिताली के जीवन में घटी वास्तविक घटनाओं का वास्तविक अनुभव लाने के लिए की गई थी।

संगीत[संपादित करें]

फिल्म का संगीत अमित त्रिवेदी द्वारा रचित है। गीत स्वानंद किरकिरे, कौसर मुनीर, चरण और राघव एम कुमार द्वारा लिखे गए हैं। बैकग्राउंड स्कोर साल्वेज ऑडियो कलेक्टिव द्वारा तैयार किया गया है। साउंडट्रैक टी-सीरीज पर जारी किया गया है।

Tracklist
क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."फतेह"चरणोरोमी, चरणो2:28
2."हिंदुस्तान मेरी जान"स्वानंद किरकिरेकैलाश खेर, रुचिका4:02

रिलीज़[संपादित करें]

3 दिसंबर को मिताली राज के जन्मदिन के साथ एक टीज़र पोस्टर जारी करते हुए निर्माता ने 4 फरवरी 2022 को फिल्म की रिलीज की तारीख की घोषणा की। तारीख राजकुमार राव की कॉमेडी फिल्म बधाई दो के साथ टकरा गई, जिसे 11 फरवरी तक के लिए स्थगित कर दिया गया। इसके बाद फिल्म रिलीज नहीं हुई और अब यह 15 जुलाई 2022 को रिलीज होने वाली है।

स्वागत समारोह[संपादित करें]

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

शाबाश मिठू ने पहले दिन घरेलू बॉक्स ऑफिस पर ₹0.40 करोड़ और दूसरे दिन ₹0.55 करोड़ कमाए।

समीक्षात्मक प्रतिक्रिया[संपादित करें]

इंडिया टुडे की अनिंदिता मुखर्जी ने फिल्म को 5 में से 3.5 स्टार दिए और लिखा "शाबाश मिठू एक ऐसी फिल्म है जो निश्चित रूप से दक्षिण के दौर में बॉलीवुड के भाग्य को नहीं बदलेगी, लेकिन यह आपको निश्चित रूप से हिलाती है"। एनडीटीवी के सैबल चटर्जी ने फिल्म को 5 में से 3 स्टार दिए और लिखा, "भारत के सबसे लोकप्रिय खेल में महिलाओं की किस्मत बदलने वाले क्रिकेटर को एक श्रद्धांजलि के रूप में, यह स्कोरबोर्ड पर इतना डालता है कि बिना सार के एक पारी के रूप में खारिज नहीं किया जा सकता है" . न्यूज 18 के सोनिल डेढिया ने फिल्म को 5 में से 3 स्टार दिए और लिखा "फिल्म में ईमानदारी है और इसे सावधानी से तैयार किया गया है। यह एक महिला की यात्रा के लिए देखने योग्य है, जो भारतीय महिला क्रिकेट के अविश्वसनीय उदय के लिए जिम्मेदार है। पिछले दो दशकों में"। द टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रचना दुबे ने फ़िल्म को 5 में से 3 स्टार दिए और लिखा "यह फिल्म उन किनारे-किनारे, नाखून-काटने वाले क्षणों को प्रदर्शित नहीं करती है जो उनके जीवन में विशेष रूप से 2017 के दौरान सामने आए होंगे। विश्व कप"। पिंकविला के हिमेश मांकड़ ने फिल्म को 5 में से 3 स्टार दिए और लिखा "शाबाश मिठू एक महिला की यात्रा को देखने के योग्य हैं, जो पिछले दो दशकों में भारतीय महिला क्रिकेट के अविश्वसनीय उदय के लिए जिम्मेदार है - मिताली राज"। द इंडियन एक्सप्रेस की शुभ्रा गुप्ता ने फिल्म को 5 में से 2.5 स्टार दिए और लिखा "तापसी पन्नू एक ऐसी फिल्म में चमकती है जिसमें बारीकियों के लिए कोई जगह नहीं है। निर्देशक श्रीजीत मुखर्जी सुनिश्चित करते हैं कि इस खेल नाटक में सब कुछ रेखांकित किया गया है"।