शापेजा क्रिकेट लीग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
शापेजा क्रिकेट लीग
चित्र:Shpagiza league logo.png
अफगान टी-20 क्रिकेट लीग का लोगो
देशअफ़ग़ानिस्तान अफगानिस्तान
प्रशासकअफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड,
एससीएल विभाग
स्वरूपट्वेंटी-20
पहला टूर्नामेंट2013
अंतिम टूर्नामेंट2019
अगला टूर्नामेंट2020
टूर्नामेंट प्रारूपराउंड-रॉबिन और प्लेऑफ्स
टीमों की संख्याछह (6)
वर्तमान चैंपियनबैंड-ए-अमीर ड्रेगन (1ला ख़िताब)
सबसे सफलस्पीन घर टाइगर्स (2 ख़िताब)[1]
सर्वाधिक रनअफ़ग़ानिस्तान मोहम्मद शहजाद (762) काबुल ईगल्स(वर्तमान)
सर्वाधिक विकेटअफ़ग़ानिस्तान रहमत शाह (36) मिस आनाक नाइट्स (वर्तमान)
टीवी1टीवी (अफगान टीवी चैनल)
वेबसाइटCricket.af
Shpageeza.af
2019 शापेजा सीजन

शापेजा क्रिकेट लीग (पश्तो: شپږیزه کريکټ لیګ), शास्त्रीय और एससीएल के रूप में भी जाना जाता है, अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) द्वारा प्रत्येक वर्ष अलोकोज़े काबुल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैदान, काबुल, अफगानिस्तान में आयोजित एक क्रिकेट टूर्नामेंट है। एसीबी ने छह फ्रेंचाइजी के साथ शेंपेजा टूर्नामेंट की स्थापना की, जिसमें राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों, विदेशी, खिलाड़ियों को 'ए' टीम से खिलाया गया और 19 टीमों के खिलाड़ियों के साथ-साथ इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाले संबंधित क्षेत्रों से विशिष्ट कलाकार भी शामिल थे। इसके अलावा, एसीबी ने सभी टीमों को फ्रेंचाइजी द्वारा लीग की पहचान प्रदान की है जबकि खिलाड़ियों को प्रत्येक टीम के लिए ड्राफ्ट के माध्यम से चुना जाएगा।

इस 12-दिवसीय टूर्नामेंट का अंतिम लक्ष्य अफगानिस्तान में क्रिकेट और खेल को बढ़ावा देने और खेल के माध्यम से शांति स्थापित करना है। टूर्नामेंट एचडी गुणवत्ता के उत्पादन मानकों का उपयोग करते हुए अफगानिस्तान के प्रमुख टीवी चैनल (1TV) पर लाइव प्रसारित होता है, और टूर्नामेंट फ्रैंचाइज़िंग और प्रत्येक टीम को कंपनी / संगठन को विपणन के रूप में व्यावसायीकरण किया जाता है। इस टूर्नामेंट के डिजाइन और प्रसारण के माध्यम से, अफगानिस्तान अपने घर के मैदान में अपने राष्ट्रीय खिलाड़ियों को देखने के लिए पहले से पहुंच पाएंगे।

इतिहास[संपादित करें]

लीग को 2013 में शुज़ेजा क्रिकेट टूर्नामेंट के नाम से स्थापित किया गया था। पांच क्षेत्रीय टीमों ने इस घटना में हिस्सा लिया और यह अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के एक सफल पहल थी। टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण के लिए पहली लीग के चैंपियन शेंपेगर टाइगर्स थे। मैच शमशाद टीवी से प्रसारित किए गए। दूसरा संस्करण देश के पांच क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रत्येक टीम के समान नंबर के साथ आयोजित किया गया था। मिस-ए-ऐनाक नाइट्स ने खिताब चैम्पियनशिप जीता गुलबदीन नाइब को मैन ऑफ़ द टूर्नामेंट का नाम दिया गया; नूर अली सबसे अच्छा बल्लेबाज थे और रोखान बेरकेज़ई को इस संस्करण का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज का नाम दिया गया था। मैचों 1TV पर प्रसारित किए गए थे। 2017 सीज़न से शुरू करते हुए, आईसीसी ने ट्वेंटी 20 घरेलू प्रतियोगिता (सूची ए के बजाय ट्वेंटी-20 की स्थिति के रूप में अफ़ग़ानिस्तान के घरेलू 50 ओवर टूर्नामेंट नहीं) के लिए सूची ए दर्जा दी है।[2][3] मई 2017 में, आईसीसी ने अफगानिस्तान के 50 ओवर गाजी अमानुल्ला खान क्षेत्रीय एक दिवसीय टूर्नामेंट को लिस्ट ए की स्थिति प्रदान करके मान्यता दी[4] और 2017 में शेजेझा क्रिकेट लीग के मैच को ट्वेंटी-20 स्थिति के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

टीमें[संपादित करें]

शपानेजा क्रिकेट लीग को अफगानिस्तान के 5 क्षेत्रों में खेला गया था लेकिन आधिकारिक तौर पर 2015 में एटिफ मशाल द्वारा प्रायोजित एक छठी टीम काबुल ईगल्स को जोड़ा गया था। शापेजा टी-20 टूर्नामेंट में निम्नलिखित टीमें भाग लेती हैं:

  • स्पीन घर प्रांगन (स्पीन घर टाइगर्स), अफगान स्टार बल्लेबाज शफीक़ुल्ला शाफाक द्वारा कप्तान और कबीर खान द्वारा प्रशिक्षित। टीम कुनार, नूरिस्तान, लघ्मन और नांगरहार के प्रांतों का प्रतिनिधित्व करता है[5] टीम 2013 और 2015 में लीग का चैंपियन था।
  • बैंड-ए-अमीर खामरन (बैंड-ए-अमीर ड्रेगन), अफगान स्टार लेग स्पिनर राशिद खान अरमान द्वारा कप्तान और भारतीय कोच उमेश पतवाल द्वारा प्रशिक्षित कौन काबुल, कपिसा, मैदान वार्डक, परवान, बामयान, दिकुंडी और पंजशीर के प्रांतों का प्रतिनिधित्व करता है।
  • बूस्ट सतनाकी (बूस्ट डिफेंडर), जो अफगानिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शापूर ज़ेडारन की कप्तानी और जोहान बोथा ने प्रशिक्षित किया। टीम का प्रतिनिधित्व कंधार, हेलमंड, उरुज़गन, ज़बुल, निमरोज़, हेराट, फराह, घोर और बदगी के प्रांतों का प्रतिनिधित्व करता है।
  • अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान मोहम्मद नबी की कप्तानी मिस ऐनाक अटलान (मिस आनाक नाइट्स) और रईस अहमदजाई द्वारा प्रशिक्षित। टीम खास्ट, लॉगार, पकिटा, पतिकिका और गजनी के प्रांतों का प्रतिनिधित्व करती है।
  • अमो नेहिंगन (अमो शार्क), अफगानिस्तान के राष्ट्रीय मध्यम तेज गेंदबाज मिरविस अशरफ द्वारा कप्तान और डावलत अहमदजाई द्वारा प्रशिक्षित। कौन कुंदुज़, तखड़, जवज़न, बदखाशान, बल्ह, बागलाण, समांगण, सर-ई-पुल और फ़रिब के प्रांतों का प्रतिनिधित्व करता है।
  • काबुल बज़ान (काबुल ईगल्स), राष्ट्रीय पक्ष कप्तान असगर स्टेनिकझाई द्वारा कप्तान और डावलत अहमदजाई द्वारा प्रशिक्षित। टीम को 2015 में लीग में जोड़ा गया था। टीम 2016 में लीग के चैंपियन थी।

चैंपियंस[संपादित करें]

साल विजेता उपविजेता
2013 स्पीन घर टाइगर्स अमो शार्क
2014 मिस आनाक नाइट्स बैंड-ए-अमीर ड्रेगन
2015 स्पीन घर टाइगर्स काबुल ईगल्स
2016 काबुल ईगल्स मिस आनाक नाइट्स

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "शेजेजा टी-20 टूर्नामेंट 2014". espncricinfo.com. मूल से 24 अगस्त 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 सितम्बर 2014.
  2. "Afghanistan domestic competitions awarded first-class and List A status". ESPN Cricinfo. 4 फ़रवरी 2017. मूल से 4 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 फ़रवरी 2017.
  3. "In Principle Agreement to Constitutional and Financial Changes to ICC". International Cricket Council. 4 फ़रवरी 2017. मूल से 6 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 फ़रवरी 2017.
  4. "ICC Recognizes Afghanistan's Domestic ODI Tournament As List A League". Bakhtar News. मूल से 9 अगस्त 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 अगस्त 2017.
  5. "Domestic Cricket in Afghanistan". Afghanistan Cricket Board. मूल से 6 सितम्बर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 अगस्त 2014.