शादी के साइड इफ़ेक्ट्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
शादी के साइड इफ़ेक्ट्स
निर्देशक साकेत चौधरी
निर्माता एकता कपूर,
शोभा कपूर
प्रीतिश नन्दी
लेखक साकेत चौधरी
अभिनेता फ़रहान अख्तर
विद्या बालन
राम कपूर
वीर दास
संगीतकार प्रीतम
वितरक बालाजी मोशन पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 28 फ़रवरी 2014 (2014-02-28)
भाषा हिन्दी

शादी के साइड इफ़ेक्ट्स (हिन्दी: विवाह के दुष्प्रभाव) एक हास्य हिन्दी फ़िल्म है। फ़िल्म का निर्देशन साकेत चौधरी ने किया है जिसमें अभिनय फ़रहान अख्तर, विद्या बालन, राम कपूर, वीर दास और हरिहरन ने किया है। फ़िल्म के निर्माता बालाजी मोशन पिक्चर्स और प्रीतीश नंदी कम्युनिकेशंस हैं।[1] फ़िल्म २८ फ़रवरी २०१४ को समीक्षकों से अच्छी समालोचनाओं के साथ जारी हुई।[2]

कथानक[संपादित करें]

फ़िल्म में एक युवा युगल सिद्धार्थ रॉय उर्फ़ सिड (फ़रहान अख़्तर) और तृषा (विद्या बालन) सुखी वैवाहिक जीवन बिता रहे थे। एक दिन पता चलता है कि तृषा गर्भवती है। तृषा और सिड दोनों ही इस अवस्था के लिए तैयार नहीं थे। सिड एक संघर्षरत संगीतकार है और तृषा भी नौकरीपेशा है। इस वजह से वो पहले तो गर्भपात के बारे में सोचते हैं क्योंकि दोनों ही नहीं चाहते कि अभी बच्चा हो लेकिन बाद में वो अपना इरादा बदल देते हैं। दोनों की एक बच्ची होती है जिसका नाम 'मिली' है और बच्ची के जन्म के बाद सिड काफ़ी परेशान रहने लगता है। बच्ची की देखभाल के लिए तृषा अपनी नौकरी छोड़ देती है और ऐसी उम्मीद भी करती है कि सिड भी बच्ची के पालन-पोषण में पूरा योगदान दे।[3]

कलाकार[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

फ़िल्म के संगीत निर्देशक प्रीतम चक्रबर्ती और संगीतकार अमिताभ भट्टाचार्य हैं। मिकी मकक्लेरी गीत "आहिस्ता आहिस्ता" के अतिथि संगीतज्ञ हैं।

संगीत क्र॰ गीत गायक
1 हरी इज़ नोट ए ब्रह्मचारी जैज़ी बी, दिव्य कुमार
2 आय एम सोरी पर तुमसे प्यार हो गया निखिल पॉल जॉर्ज, नीति मोहन & मिली नैयर
3 तौबा मैं व्याह करके पछताया शाहिद माल्या, पूर्वी कौतिश, आलम लोहार
4 देसी रोमांस अरिजीत सिंह, सूचि
5 यहाँ वहाँ फ़रहान अख्तर
6 बावला सा सपना मोहित चौहान
7 हरि इज़ नॉट ए ब्रह्मचारी (मूल गीत) जैज़ी बी, दिव्य कुमार
8 तौबा मैं व्याह करके पछताया आरिफ़ लोहार, पूर्वी कौतिश
9 बावला सा सपना (बच्चा गाने के लिए आता है) दिवा
10 यहाँ वहाँ फ़रहान अख्तर
11 हरी इस नॉट ए ब्रह्मवारी (रिमिक्स) जैज़ी बी, दिव्य कुमार
12 आहिस्था आहिस्था फ़रहान अख्तर

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Vidya Balan turns stylist for Shaadi Ke Side Effects" [विद्या बालन शादी के साइड इफ़ेक्ट्स के लिए स्टाइलिस बनते हुये] (अंग्रेज़ी में). हिन्दुस्तान टाइम्स. अभिगमन तिथि 28 फ़रवरी 2014.
  2. "Movie review: Vidya-Farhan's performances enrich Shaadi Ke Side Effects". हिन्दुस्तान टाइम्स (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 28 फ़रवरी 2014.
  3. "Movie Poster revealed: Vidya Balan and Farhan Akhtar starrer 'Shaadi Ke Side Effects' looks promising" [फ़िल्म का पोस्टर जारी: विद्या बालन और फ़रहान अख़्तर अभिनीत 'शादी के साइड इफ़ेक्ट्स' भरोसेमंद] (अंग्रेज़ी में). डीएनए. अभिगमन तिथि २८ फ़रवरी २०१४.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]