शहीद भगत सिंह कॉलेज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

शहीद भगत सिंह महाविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय से सम्बद्ध एक महाविद्यालय है। यह दक्षिणी दिल्ली के शेख सराय चरण-2 में स्थित है और इसकी स्थापना १९६७ में हुई थी। वाणिज्य के क्षेत्र में अध्ययन के लिए यह भारत के सर्वश्रेष्ठ महाविद्यालयों में से एक है। इसे 'ग्रेड-ए' (3.26 NAAC) प्रदान किया गया है। कॉलेज का नाम भारत के महान स्वतंत्रता सेनानी और शहीद भगत सिंह के नाम पर है।

अपनी स्थापना (1967) के सात साल के भीतर ही इसने पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज का दर्जा प्राप्त कर लिया था। यहां की शैक्षणिक गुणवत्ता इसे साउथ कैंपस के कॉलेजों की सूची में प्रथम स्थान पर पहुंचाती है। कॉलेज को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) ने ए ग्रेड दिया है।

कॉलेज में कंप्यूटर लैब व खेल का मैदान भी है। इसके पुस्तकालय में 65 हजार से भी अधिक पुस्तकें हैं। यहां अध्यापकों के लिए ई-रिसर्च सेंटर है। कॉलेज में विभिन्न विभागों की अपनी-अपनी सोसायटी हैं, जोकि कार्यक्रमों का आयोजन करती रहती हैं। इकोनॉमिक्स सोसायटी सेमिनार का, हिस्ट्री सोसायटी जनवरी में होने वाले कार्यक्रम युगान्तर का आयोजन करती है। युगान्तर कार्यक्रम में विद्यार्थी विभिन्न गतिविधियों द्वारा इतिहास विषय पर अपना नजरिया रखते हैं। मैथमैटिक्स सोसायटी 'गणितम्' कार्यक्रम का आयोजन करती है, रंगोली, मास्क मेकिग के साथ ही अन्य गतिविधियां कराई जाती हैं। कॉलेज का हिन्दी विभाग भी पूरी तरह से सक्रिय है। यह विभाग छात्रों में साहित्य की समझ व शब्दावली बढ़ाने के लिए कई गतिविधियों का आयोजन करता है। हिदी परिषद शैक्षणिक टूर का भी आयोजन करता है।

कॉलेज में एनसीसी व एनएसएस भी है। कोर्स-बीकॉम ऑनर्स, बीकॉम, बीए ऑनर्स (अर्थशास्त्र, इतिहास, राजनीति विज्ञान, हिन्दी, अंग्रेजी, भूगोल), बीएससी ऑनर्स गणित, बीए प्रोग्राम, व एमकॉम। हॉस्टल की सुविधा नहीं है। विद्यार्थी कॉलेज के आसपास पेइंग गेस्ट (पीजी) के रूप में रह सकते हैं।

खेलकूद[संपादित करें]

कॉलेज में खेल-कूद के लिए एक बड़ा मैदान है। बास्केटबॉल व वालीबॉल कोर्ट भी है। यहां के कई छात्र विभिन्न प्रतियोगिताओं में पदक जीतकर कॉलेज का नाम रोशन कर चुके हैं।

पूर्व छात्र[संपादित करें]

  • वी शेखर (वरिष्ठ अधिवक्ता, सुप्रीम कोर्ट)
  • हरिदर जीत सिंह(सीनियर पार्टनर, पीडब्यूसी कंपनी)
  • रजनीश कोचर(उद्योगपति)
  • निखिल दोजारी (चीफ फाइनेंसियल आफिसर, एवरेस्ट ग्रुप)
  • पंकज राकेश फिल्म निर्माता व प्रोफेसर (एमिटी यूनिवर्सिटी)

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]