व्हाइट हाउस डाउन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
व्हाइट हाउस डाउन
चित्र:White House Down poster with billing block.jpg
Theatrical release poster
निर्देशक रोलैण्ड एमरिच
निर्माता रोलैण्ड एमरिच
ब्रैड्ली जे. फिशर
हैरेल्ड क्लोसे
जेम्स वैंडरबिल्ट
लैरी फ्रैंको
लैइटा कैलोग्रिडिस
लेखक जेम्स वैंडरबिल्ट
अभिनेता चैनिंग टैटम
जैमी फाॅक्स
मैगी गिलेनहाॅल
जैसन क्लार्क
रिचर्ड जेनकिंस
जेम्स वुड्स
संगीतकार हैरेल्ड क्लोसे
थाॅमस वैंकर
छायाकार एना फाॅएर्स्टेर
संपादक एडम वुल्फे
स्टूडियो सेंटरपोलिस एंटरटेनमेंट
माइथोलाॅजी एंटरटेनमेंट
वितरक कोलम्बिया पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • जून 28, 2013 (2013-06-28) (United States)
समय सीमा १३१ मिनट[1]
देश संयुक्त राष्ट्र
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $१५० मिलियन[2]
कुल कारोबार $२०५.४ मिलियन[2]

व्हाइट हाउस डाउन (अंग्रेजी; White House Down) वर्ष २०१३ की अमेरिकी एक्शन-थ्रिलर फ़िल्म है जिसका निर्देशन रोलैण्ड एमेरिच ने किया है जो कि व्हाइट हाउस पर हुए अर्द्धसैनिक बलों द्वारा आत्मघाती हमले तथा एक कैपिटल पुलिसकर्मी के बारे में है जो इसे रोकने की कोशिश करता है। फ़िल्म की पटकथा जेम्स वैंडरबिल्ट ने लिखी है, तथा फ़िल्म के मुख्य भूमिकाओं में चैनिंग टैटम तथा जैमी फाॅक्स, के साथ मैगी गिलेन्हाॅल, जेम्स वुड्स, जेसन क्लार्क, जाॅय किंग, और रिचर्ड जेन्किन्स जैसे सहयोगी अदाकार भी शामिल हैं। फ़िल्म का प्रदर्शन जून २८, २०१३ में हुआ तथा वर्ल्डवाईड इसने $२०५ करोड़ की कुल व्यवसाय भी किया।[2] वहीं उसी वर्ष इस विषय पर जेरार्ड बटलर तथा एराॅन एक्हार्ट की अभिनीत फ़िल्म ओलिम्पस हेज फाॅलेन (२०१३) रिलीज हुई थी।

सारांश[संपादित करें]

संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के राष्ट्रपति जेम्स साॅव्यर (जैमी फाॅक्स) के शांति प्रस्ताव को लेकर विवाद खड़ा करते है जिनमें समवर्गी राष्ट्रों के साथ मध्य-पूर्वी देशों से सेना हटाने की संधि बिठाते हैं।

वहीं जाॅन केल (चैनिंग टैटम) एक तलाकशुदा अमेरिकी कैपिटल पुलिसकर्मी है जिसे सदन स्पीकर एली राल्फसन (रिचर्ड जेन्किन्स) की सुरक्षा जिम्मेदारी मिली है जो अफगानिस्तान मे उसे उसके भतीजे के जीवन बचाने के बतौर प्रमोशन इसकी नियुक्ति मिलती है। उसकी बेटी एमिली (जाॅय किंग), को राजनीतिक विषयों को लेकर काफी उत्साह रहता है, सिर्फ उसे कोई बड़े मामले का साथ नहीं मिलता। वहीं केल आशा करता है कि वह राष्ट्रपति की सीक्रेट सर्विस अंग में नियुक्ति पाने के लिए प्रभावित कर नौकरी पा लेगा, लेकिन उसकी पूर्व काॅलेज परिचित कैराॅल फिनेर्टी (मैगी गिलेन्हाॅल), को लगता है अभी उसमें उपयुक्त योग्यता और इस प्राधिकार के प्रति सम्मान की कमी है, जिसके कारण उसे अयोग्य करार कर दिया जाता है। एमिली से इस सच्चाई छिपाने के बहाने, केल उसे व्हाइट हाउस की सैर पर ले चलता है।

एक संदिग्ध आदमी, वहां के चौकीदार के भेष में अमेरिकी कैपिटल इमारत के केंद्र में बम विस्फोट कराता है। राल्फसन एवं फिनेर्टी तथा सभी को पेंटागन के भूमिगत कमाण्ड सेंटर पहुँचने के निर्देश मिलते है, इस दौरान अमेरिकी उपराष्ट्रपति एल्विन हैमाॅन्ड (माइकल मर्फी) को एअर फाॅर्स वन के जरिए सुरक्षित दूरी पर ले जाया जाता है। पूरे व्हाइट हाउस की नाकेबंदी करा दी जाती है, वहीं रेस्टरूम जाने दौरान, एमिली और जाॅन बिछुड़ जाते हैं। उधर हत्यारी टोली की एमिल स्टेन्ज़ (जैसन क्लार्क) द्वारा अगुवाई में, ऐसे ही एक विडियो तकनीशियन को व्हाइट हाउस के भीतर भिजवाता है,वहीं कई सीक्रेट सर्विस कर्मियों को मारा जाता है और पर्यटकों के एक समूह को बंदी बना लिया जाता है, लेकिन केल उनमें से एक बंदूक छीन ले जाता है और एमिली की ढुंढ़ने निकलता है। वहीं कई सीक्रेट सर्विस कर्मियों को मारा जाता है और पर्यटकों के एक समूह को बंदी बना लिया जाता है, लेकिन केल उनमें से एक बंदूक छीन ले जाता है और एमिली की ढुंढ़ने निकलता है। रिटायर होने को आए राष्ट्रपति सुरक्षा अंग के प्रमुख मार्टिन वाॅकर (जेम्स वुड्स) अनुरक्षण देते हुए राष्ट्रपति और उनके सहयोगी अंग को राष्ट्रपति आपातकालिन ऑपरेशन केंद्र ले चलते हैं। ज्यों ही साॅव्यर इस द्वार को खोलने में सफल होते, वाॅकर अपने ही प्रहरियों को मार गिराता है, और खुलासा करता है कि राष्ट्रपति साॅव्यर से बदला लेने की यह सारे इंतजाम उसी की है, जिसमें एक ऐसे ही बिना तैयारी के गुप्त अभियान के नतीजे में वाॅकर के बेटा मारा जाता है। केल, जो एमिली को ढुंढ़ ना पाते हुए, एक मेर्सेनैरी (भाड़े के हत्यारे) को मारकर उसकी बंदूक और रेडियो ले चलता है। रेडियो में प्रसारित वाॅकर के आदेश पर, केल वह कक्ष खोज निकालता है और राष्ट्रपति को किसी तरह छुड़ाकर दोनों भाग जाते हैं।

वाॅकर और स्टेन्ज़ अपने साथ लाए तकनीशियन स्किप टायलर (जिम्मी सिम्पसन) के जरीए सुरक्षा सिस्टम को भेद लेते है, मगर साॅव्यर की गैरमौजुदगी से वे लोग आणविक मिसाइलों को लांच करने की स्थिति में नहीं हैं। तो उन्हें ढूंढने के लिए वह लोग बंधक बनाए गए कमाण्ड चेन से जुड़े लोगों और रक्षा सचिव को बारी-बारी से मार डालते हैं। कार्ल किलिक (केविन रैन्किन), उन मेर्सेनैरियों की विडियो रिकॉर्डिंग करती एमिली को धर लेता है और बंधक बनाता है। केल और साॅव्यर किसी तरह कमाण्ड स्ट्रक्चर से संपर्क साधते हैं, जिससे वह लोग केल से राष्ट्रपति को भूमिगत सुरंगों से सुरक्षित निकालने कहते हैं। वहीं एमिली द्वारा पोस्ट की गई विडियो से कमाण्ड स्ट्रक्चर उन मेर्सेनैरियों को पहचान लेती है, जिससे मालूम हो जाता है कि वह लोग विभिन्न सरकारी संगठनों में काम कर चुके हैं या असामाजिक गुटों के सदस्य रहें हैं। वहीं उनको वाॅकर के ट्यूमर ग्रस्त होने की जानकारी मालूम होती है, तथा ऐसी संभावनाएँ हैं कि वह इस आत्मघाती अभियान में शामिल है और वह कोई बेहद खतरनाक योजना बना रहा है। केल और साॅव्यर को जल्द ही सुरंग की गेट पर विस्फोटक बंधे हुए मिलते है और मजबूरन उन्हें प्रेसीडेंट लिमोज़ीन के साथ भागना पड़ता है। स्टेंज़ उनको व्हाइट हाउस प्रांगण में साथ-साथ पीछा करते हैं, तो केल और साॅव्यर अपनी कार को व्हाइट हाउस पूल पर कूदा डालते है जहाँ पहले किलिक द्वारा एमिली पर बंदूक ताने जाने पर केल विचलित होता है। फिर एक गोलीबारी के नतीजे में एक खतरनाक विस्फोट होता है जिसमें वह लोग साॅव्यर तथा केल को मृत समझ लेते हैं। तत्पश्चात उपराष्ट्रपति हैमाॅन्ड को बतौर संयुक्त राष्ट्र के 47वें राष्ट्रपति की शपथ दिलाई जाती है।

जब केल और साॅव्यर जिंदा बचते हैं, उनको खबर होती है कि प्रेसीडेंट हैमाॅन्ड ने व्हाइट हाउस पर हवाई हमले का आदेश दिया है, मगर मेर्सेनैरिस उनके चाॅपर्स को जैवेलिन द्वारा ध्वस्त कर डालते हैं। केल उस दौरान स्टेन्ज़ से लड़कर भाग निकलते वक्त उसका तथा एमिली का व्हाइट हाउस के पास टिकट गिर जाते हैं। वहीं स्टेन्ज़ समझ जाता है कि उनकी विडियो भेजने वाली एमिली, दरअसल केल की बेटी ही है, तो वह उसे वाॅकर के ऑवेल ऑफिस ले चलता हैं। टायलर आखिरी निर्णायक मोड़ लेते हुए नोआर्ड पर प्रोग्राम अपलोड करता है और एअर फाॅर्स वन को गिराने के लिए मिसाइल लांच करता है, प्रेसीडेंट हैमाॅन्ड और बोर्ड के लोग मारे जाते हैं। सदन के स्पीकर राफेल्सन को अब संयुक्त राष्ट्र के 48वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेनी पड़ती है और जो अनिच्छा से व्हाइट हाउस पर हवाई आक्रमण का आदेश देते हैं, जिसकी सूचना केल को मिलती हैं।

वाॅकर व्हाइट हाउस के इंटरकाॅम के जरिए केल से साॅव्यर को उनके हवाले करने को कहता है अन्यथा स्टेन्ज़ के हाथों एमिली मार दी जायगी। अंततः साॅव्यर को एमिली के खातिर स्वयं को हवाले करता है, और वाॅकर अपने असल योजना के रहस्य बताता है: जो आणविक मिसाइलों को फुटबॉल खेल की तरह ईरान के विभिन्न नगरों में दागेगा, जिसके परिणामस्वरूप वे कई मुल्क इसका प्रतिशोध लेंगे और तीसरा विश्वयुद्ध शुरू हो जाएगा। साॅव्यर इस खेल को एक्टिवेट करने से इंकार करते हैं, मगर इससे पहले कि वाॅकर के हाथों एमिली को मारने की दुबारा धमकी मिलती, केल द्वारा लगाई कई कमरों की आग से अलार्म तथा पानी के फव्वारें चालू हो जाते हैं। उधर टायलर फरार होने के चक्कर में सुरंग की गेट में लगाए अपने विस्फोटकों के छेड़छाड़ से मारा जाता है। फिर इस तरह कई मेर्सेनैरियों को मार गिराया जाता है और बंधकों को रिहा किया जाता है, केल का स्टेन्ज़ से दुबारा सामना होता है, और वह स्टेन्ज़ को हथगोलों की पेटी से बांधकर उड़ा डालता है। वहीं साॅव्यर पर बुरी तरह विचलित वाॅकर हमला करता है, जो आखिर में यह अवसर हाथ आता है और जिसके गोली मारे जाने के पहले इस विनाशकारी फुटबॉल को सक्रिय बनाए जाने तक जीवित रहना था। अज्ञात स्रोतों से मिले लांच कोड के जरिए वह प्रोग्राम अपडेट करता है, और वाॅकर ईरान के विभिन्न नगरों पर टारगेट साधता है, मगर इससे पहले वह लांच चालू ही करता, केल लिमोज़ीन लेकर ऑफिस को तोड़ते हुए दाखिल होता है औल मिनीगन से उसे मार गिराता है। एमिली बाहर लाॅन में राष्ट्रपति का झंडा फहराती है, जिसके संकेत से वह आसमानी हमला रोक दिया जाता है। न्यूज मिडिया इस बहादुरी पर एमिली को नायिका घोषित करती है और साॅव्यर की जान उसकी जेब में रखी अब्राहम लिंकन की पाॅकेट घड़ी उसे गोली लगने से बचाती है। वहीं फिनेर्टी की मिली काॅल से केल को पता चलता है कि वाॅकर ने उन हत्यारे मेर्सेनैरियों को नहीं बुलाया था, शायद कोई और ही इस हमले का साजिशकर्ता होगा।

जब फिनेर्टी प्रेसीडेंट राफेल्सन के साथ व्हाइट हाउस पहुँचती है, केल उन्हें प्रेसीडेंट साॅव्यर के मरने की बात बताता है। राफेल्सन तब राष्ट्रपति साॅव्यर की बनाई शांति संधि के विरुद्ध, फौज को वापिस मध्य एशिया भेजने का आदेश जारी करते हैं। केल तब प्रेसीडेंट राफेल्सन के वाॅकर साथ हमले की साजिश आयोजन करने का सवाल दागता है और बतौर प्रमाण के लिए फिनेर्टी उनके पेजर नंबर को डायल कर इस संदेह की पुष्टि करती है। साॅव्यर वहां पहुँचते हैं और प्रेसीडेंट राफेल्सन को गिरफ्तार कर लिया जाता है। राष्ट्रपति साॅव्यर बतौर नए स्पेशल एजेंट के लिए केल को नियुक्त करते हैं, और फिर उसे व एमिली को व्हाइट हाउस डीसी के निजी हवाई सैर पर ले चलते हैं।

भूमिकाएँ[संपादित करें]

  • चैनिंग टैटम - जाॅन कैल, एक अमेरिकी कैपिटल पुलिसकर्मी, और अब वह सीक्रेट सर्विस एजेंट है।[3]
  • जैमी फाॅक्स - जेम्स विलियम साॅवेर, संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के राष्ट्रपति।[4]
  • जाॅय किंग - एमिली कैल, जाॅन कैल की बेटी।[5]
  • मैगी गिलेन्हाॅल -कैराॅल फिनेर्टी, राष्ट्रपति सुरक्षा अंग में नियुक्त सीक्रेट सर्विस अधिकारी।[6]
  • जेसन क्लार्क - एमिल स्टेन्ज़, एक भूतपुर्व-डेल्टा फोर्स तथा केंद्रीय खुफिया एजेंसी के ऑपरेटिव (संचालक) और राइट-विंग मेर्सेनैरिस का लीडर।[7]
  • रिचर्ड जेन्किन्स - एली राफेल्सन, संयुक्त राष्ट्र सदन प्रतिनिधियों के स्पीकर (वक्ता) और इस आतंकी हमले के मुख्य षड्यंत्रकारी।[8]
  • जेम्स वुड्स - मार्टिन वाॅकर, राष्ट्रपति सुरक्षा अंग के सीक्रेट सर्विस प्रमुख।[9]
  • निकलस राईट - डाॅनी डोनेल्डसन, व्हाइट हाउस का टूर गाइड।
  • जिमी सिम्पसन - स्किप टायलर, एक कंप्यूटर हैकर और स्टेन्ज़ ग्रुप का तकनीकी विशेषज्ञ।
  • लैंस रेडिक - जनरल काॅलफिल्ड, स्टाफ विभाग के ज्वाइंट चीफ के उपाध्यक्ष।[10]
  • रैचेल लीफेव्रे -मेलैनी, जाॅन कैल की पूर्व-पत्नी।[11]
  • केविन रैन्किन - कार्ल किलिक, एक राइट-विंग मिलिटैंट (उग्रवादी) तथा स्टेन्ज़ का गुर्ग।
  • माइकल मर्फी - एल्विन हैमाॅन्ड, संयुक्त राष्ट्र के उपराष्ट्रपति।[12]
  • मैट क्रैवेन - केलरमैन, एक कैपिटल पुलिसकर्मी।
  • जैक वेबेर - टेड हाॅप, एक सीक्रेट सर्विस एजेंट।
  • पीटर जैकबसन - वैलैस, उपराष्ट्रपति विभाग के प्रमुख।
  • बारबरा विलियम्स - मुरिएल वाॅकर, मार्टिन वाॅकर की पत्नी।
  • एंथनी लेम्के - कप्तान ह्युटन, पेंटागन में कार्यरत एक विश्लेषक।
  • विन्सेंट लेस्लेर्क - रियान टाॅड, एक सीक्रेट सर्विस एजेंट।
  • गैर्सेले ब्युवैस - एलिसन साॅव्यर, संयुक्त राष्ट्र की प्रथम महिला।[13]
  • काइल गैटहाउस - काॅनरैड केर्न, राइट विंग का सर्वोच्च और स्टेन्ज़ के गुर्गों में से एक।
  • फाल्क हेंटशेल -मोटोस, स्टेन्ज़ के गुर्गों में से एक।
  • जैकी जिएरी - जेना, उपराष्ट्रपति की सहायिका।

निर्माण[संपादित करें]

"व्हाइट हाउस डाउन" का निर्देशन रोलैण्ड एमेरिच ने किया और पटकथा जेम्स वैंडरबिल्ट द्वारा आधारित है, जो साथ ही इस फ़िल्म के सह निर्माता भी है। सोनी पिक्चर्स ने करीब $३ करोड़ की राशि में वैंडरबिल्ट की कल्पित पटकथा को मार्च २०१२ में खरीदा, जिस पर हाॅलीवुड रिपोर्टर ने अपनी टिप्पणी में इसे "अब तक सबसे बड़ी बिकाउ कल्पित पटकथा" कहा। इसी दौरान अप्रैल में, सोनी ने फ़िल्म निर्देशन के लिए रोलैण्ड एमेरिच को नियुक्त किया।[14] एमरिच ने फ़िल्मांकन का आरंभ जुलाई २०१२ को कनाडा, क़्युबेक के माॅन्ट्रियल स्थित ला सिटे डु सिनेएमा से किया।[15] सिनेमाटोग्राफर (छायाकार) एना फाॅएर्सटर ने एरी एलेक्सा प्लस डिजिटल कैमरों द्वारा पूरी फ़िल्म शूटिंग की।[16]

उसी वर्ष २०१२ में, सोनी पिक्चर्स की प्रतिद्वंद्विता मिलेनियम फ़िल्म्स के साथ हुई, जब उन्होंने ओलिम्पस हेज फाॅलेन (जोकि व्हाइट हाउस पर आतंकी कब्जे को लेकर बनी थी) का निर्माण के कास्टिंग संपन्न कर लिया था और फ़िल्मांकन शुरू कर दिया।[17]

प्रदर्शन[संपादित करें]

फ़िल्म व्हाइट हाउस की मूल तिथि नवम्बर 1, 2013[18] तक प्रदर्शित करने को लेकर सूचीबद्ध थी, पर इसे छह माह पूर्व ही जून 28, 2013 को जारी कर दिया गया।

घरेलू मिडिया[संपादित करें]

फ़िल्म व्हाइट हाउस डाउन को घरेलू मिडिया के तौर पर नवम्बर 5, 2013 में डीवीडी तथा ब्लू-रे डिस्क के रूप में जारी किया गया।[19]

बाॅक्स ऑफिस[संपादित करें]

फ़िल्म ने संयुक्त राष्ट्र में $७३.१ करोड़ का व्यावसाय करने तथा अंतर्राष्ट्रीय बाॅक्स-ऑफिस पर $१३२.३ की कमाई कर कुल $२०५.४ करोड़ की राशि अर्जित की है, जबकि फ़िल्म की लागत बजट $१५० करोड़ की थी।[2]

अमेरिका में अपने साप्ताहिक ओपनिंग में, इसने निराशाजनक शुरुआत की और चौथे रोज ही दौड़ में पिछड़ने लगी। जहाँ इसने $२४.९ करोड़ ही कमाया था, वहीं उसी मार्च माह को समान विषय पर प्रदर्शित ओलिम्पस हेज फाॅलेन (ओपनिंग कमाई $३०.४ करोड़) से कुछ पीछे ही रही थी। [26] फिर दूसरे सप्ताहांत तक, $१३.४ करोड़ तक सिमटने लगी थी।[27]

अक्टूबर २०१३ में, सोनी पिक्चर्स ने घोषणा की वह उन्होंने गत जून, जुलाई एवं अगस्त २०१३ के माह तक $१९७ करोड़ की राशि गँवा दी है, और बेहद रोष में आकर "बाॅक्स ऑफिस की ओर से "व्हाइट हाउस डाउन" को फ्लाॅप फ़िल्म" कहने का दोष मढ़ा है।[28]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

]

  1. "WHITE HOUSE DOWN (12A)". British Board of Film Classification. मूल से 24 जून 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 18, 2013.
  2. "White House Down (2013)". Box Office Mojo. CBS Interactive. मूल से 14 मई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 2, 2013.
  3. Kit, Borys (May 14, 2012). "Channing Tatum in Talks to Star in 'White House Down'". Variety. मूल से 18 मई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जुलाई 2016.
  4. Sneider, Jeff; Kroll, Justin (June 6, 2012). "Foxx nominated for 'White House Down'". Variety.
  5. Sneider, Jeff (July 24, 2012). "Joey King 'Down' to play Tatum's daughter". Variety.
  6. Sneider, Jeff; Kroll, Justin (June 7, 2012). "Maggie Gyllenhaal joins 'White House' staff". Variety. मूल से 10 जून 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जुलाई 2016.
  7. Patten, Dominic (August 2, 2012). "Roland Emmerich's 'White House Down' Adds Jason Clarke To Cast". Deadline.com. मूल से 18 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जुलाई 2016.
  8. Sneider, Jeff; Kroll, Justin (July 16, 2012). "Richard Jenkins joins 'White House Down'". Variety. मूल से 5 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जुलाई 2016.
  9. Kroll, Justin (July 9, 2012). "James Woods in talks for 'White House Down'". Variety. मूल से 15 जुलाई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जुलाई 2016.
  10. Sneider, Jeff (August 3, 2012). "'White House Down' elects Lance Reddick". Variety.
  11. Kit, Borys (September 24, 2012). "Twilight Actress Joins 'White House Down,' 'Homefront'". The Hollywood Reporter. मूल से 29 अक्तूबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जुलाई 2016.
  12. Patten, Dominic (August 9, 2012). ""White House Down" Adds Michael Murphy". Deadline.com. मूल से 13 नवंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 3, 2012.
  13. Kit, Borys (August 10, 2012). "Garcelle Beauvais Joins 'White House Down'". The Hollywood Reporter. मूल से 29 अगस्त 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जुलाई 2016.
  14. Kit, Borys (March 30, 2012). "Sony Plunking Down $3 Million for 'White House Down' by James Vanderbilt". The Hollywood Reporter. मूल से 2 मई 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जुलाई 2016.
  15. Fleming, Mike (April 2, 2012). "Roland Emmerich in Talks to Helm $3 Million Sony Spec 'White House Down'". Deadline.com. मूल से 3 जून 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जुलाई 2016.
  16. Goldman, Michael (July 1, 2013). "Prime Target". American Cinematographer. Los Angeles, California, United States: American Society of Cinematographers. 94 (7): 34. आइ॰एस॰एस॰एन॰ 0002-7928.
  17. Kit, Borys (April 10, 2012). "Antoine Fuqua Circling 'Olympus' as White House Thriller Race Heats Up". The Hollywood Reporter. मूल से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जुलाई 2016.
  18. McClintock, Pamela (August 6, 2012). "Sony Moving 'White House Down' to Heart of Summer 2013". The Hollywood Reporter. मूल से 9 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 26 जुलाई 2016.
  19. Rawden, Jessica (September 3, 2013). "White House Down Will Hit Blu-ray And DVD In November". cinemablend. मूल से 24 सितंबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि September 4, 2013.