वैकल्पिक कैंसर उपचार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

वैकल्पिक कैंसर उपचार किसी भी कैंसर उपचार या अभ्यास का वर्णन करता है जो कैंसर देखभाल के पारंपरिक मानक का हिस्सा नहीं है। इनमें विशेष आहार और व्यायाम, रसायन, जड़ी-बूटियाँ, उपकरण और मैनुअल प्रक्रियाएँ शामिल हैं। [1] अधिकांश वैकल्पिक कैंसर उपचारों में उनके उपयोग का समर्थन करने वाले उच्च गुणवत्ता वाले प्रमाण नहीं होते हैं। उनमें से कुछ की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई गई है। कुछ को कुछ सेटिंग्स में असुरक्षित भी पाया गया है। इसके बावजूद, दुनिया भर में कई अप्रयुक्त और अप्रमाणित उपचारों का उपयोग किया जाता है। अधिकांश विकसित दुनिया में इस तरह के उपचारों को बढ़ावा देना या विपणन करना अवैध है।

वैकल्पिक कैंसर उपचार आमतौर पर प्रायोगिक कैंसर उपचार - विज्ञान-आधारित उपचार विधियों - और पूरक उपचारों के विपरीत होते हैं, जो पारंपरिक उपचार के संयोजन में उपयोग किए जाने वाले गैर-आक्रामक अभ्यास हैं। सुरक्षा और प्रभावकारिता परीक्षण पूरा करने से पहले सभी स्वीकृत कीमोथेरेपी दवाओं को प्रायोगिक उपचार माना जाता था।

19वीं सदी के उत्तरार्ध से, चिकित्सा शोधकर्ताओं ने कीमोथेरेपी, विकिरण चिकित्सा, लक्षित चिकित्सा और परिष्कृत सर्जिकल तकनीकों के विकास के माध्यम से आधुनिक कैंसर देखभाल की स्थापना की है। 2019 तक, संयुक्त राज्य अमेरिका में केवल 32.9% कैंसर रोगियों की उनके निदान के पांच वर्षों के भीतर मृत्यु हो गई। उनकी प्रभावशीलता के बावजूद, कई पारंपरिक उपचारों के साथ दर्द, थकान और मतली सहित कई तरह के दुष्प्रभाव होते हैं[2]।कुछ दुष्प्रभाव जीवन के लिए खतरा भी हो सकते हैं। वैकल्पिक उपचार के कई समर्थक पारंपरिक उपचारों की तुलना में प्रभावशीलता में वृद्धि और दुष्प्रभावों में कमी का दावा करते हैं। हालांकि, एक पूर्वव्यापी कोहोर्ट अध्ययन से पता चला है कि पारंपरिक उपचार के बजाय वैकल्पिक उपचार का उपयोग करने वाले रोगियों की पांच साल के भीतर मृत्यु होने की संभावना 2.5 गुना अधिक थी।

अधिकांश वैकल्पिक कैंसर उपचारों का उचित नैदानिक ​​परीक्षणों में परीक्षण नहीं किया गया है। प्रकाशित किए गए अध्ययनों में, गुणवत्ता अक्सर खराब होती है। अपरंपरागत कैंसर उपचारों का अध्ययन करने वाले 196 नैदानिक ​​परीक्षणों की 2006 की समीक्षा में प्रारंभिक चरण के परीक्षण की कमी, खुराक की खुराक के लिए थोड़ा तर्क, और खराब सांख्यिकीय विश्लेषण पाया गया। इस प्रकार के उपचार पूरे इतिहास में प्रकट हुए और गायब हो गए।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Complementary and Alternative Medicine (CAM) for Patients - NCI". www.cancer.gov (अंग्रेज़ी में). 2015-04-10. अभिगमन तिथि 2022-08-06.
  2. (वीर गडरिया) पाल बघेल धनगर